New Ration Card Form Rajasthan PDF Download 2021, राशन कार्ड से जुडी सारी जानकारी जानने के लिए ये पोस्ट पढे।

New Ration Card Form Rajasthan PDF Download 2021  :–  नमस्कार दोस्तों  आपका हमारे ब्लॉगिंग वेबसाइट पर फिर से हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम आपके लिए आर्टिकल  के माध्यम से बात करने वाले हैं राजस्थान राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड 2021 और राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें  के बारे में।

अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और अभी तक आपके पास राशन कार्ड नहीं है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि हम आपको राशन कार्ड संबंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं। 

अगर आपको राजस्थान राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड 2021  करने के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Ration Card Form Rajasthan:

अगर आप न्यू राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं । या फिर आप राशन कार्ड में कोई संशोधन कराना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए इस राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ की जरूरत पड़ेगी। आप इस  Ration Card new Application form PDF Ration Card की मदद से न्यू राशन कार्ड के लिए या फिर राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए इस फॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

 हम आप सभी लोगों के जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा सभी राशन कार्ड रिलेटेड काम अब ऑनलाइन कर दिए गए हैं। चाहे आपको न्यू राशन कार्ड बनवाना हो या फिर आपको राशन कार्ड में कोई संशोधन कराना हो आपके सारे काम ऑनलाइन माध्यम से ही होंगे। इसलिए आप Ration card form pdf in hindi या फिर ration card correction form घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

“Udyog Aadhaar registration benefits information in hindi”

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  राजस्थान राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं।

 

Ration card form download |Ration Card new Application form PDF  

अगर अभी तक आपका राशन कार्ड नहीं बना है। तो आपके लिए यह बहुत ही सुनहरा अवसर है आप आज ही अपने Ration card online apply कर सकते हैं। अगर आप अपना न्यू राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको राजस्थान खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से Ration card form download करके अपना राशन कार्ड  अप्लाई कर सकते हैं।

 राजस्थान में अब न्यू राशन कार्ड बनवाना हो या फिर आपको राशन कार्ड में कोई संशोधन कराना हो यह सारे काम करने अब बहुत ही आसान हो गए हैं। क्योंकि राज्य सरकार ने राशन कार्ड के लिए रिलेटेड सारे काम ऑनलाइन कर दिए हैं। आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके घर बैठे ही न्यू राशन कार्ड दिया संशोधन के लिए फॉर्म डाउनलोड करके अप्लाई कर सकते हैं।

 

राशन कार्ड, Ration Card का उद्देश्य:-

दोस्तों यह तो सभी लोग जानते हैं कि पूरे इंडिया में गरीबों की जनसंख्या कितनी है। ऐसे में भारत सरकार और राज्य सरकार गरीब लोगों के लिए कम पैसे में खाद्य सामग्री पहुंचाने का काम करती है। राशन कार्ड का मुख्य उद्देश यह है कि भारत या उनके राज्य में जो गरीब लोग रहते हैं उनको खाने के लिए कम पैसे में खाद्य सामग्री यानी गेहूं चावल चना आदि उपलब्ध हो सके।

 

राशन कार्ड ,Ration Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक खाता पासबुक 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र

 

New Ration Card Form Rajasthan PDF Download, राजस्थान राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड 2021?

अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और आप अपने लिए बीपीएल राशन कार्ड या फिर एपीएल  के Ration Card new Application form PDF Ration Card करके अप्लाई करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके के फॉलो करके Ration card new form डाउनलोड करके आप न्यू राशन कार्ड के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

 

 राजस्थान बीपीएल राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ 2021

 दोस्तों अगर आपको बीपीएल राशन कार्ड के बारे में जानकारी नहीं है। तो हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि बीपीएल राशन कार्ड उन लोगों के लिए बनता है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं। ऐसे लोगों को बीपीएल राशन कार्ड की सुविधा दी जाती है। इन्हें बहुत ही कम पैसे में खाद्य सामग्री और बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

 

 अगर आप भी बीपीएल राशन कार्ड के लिए फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए स्टेप को फॉलो कीजिए।

 

New Ration Card Form Rajasthan PDF Download,
 
  •  जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे डायरेक्ट  वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  •  आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर  खाद्य सुरक्षा योजना / राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को एक ऑप्शन दिखेगा।
राशन कार्ड से जुडी सारी जानकारी
 
  •  आप किस ऑप्शन पर क्लिक करके राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
New Ration Card Form Rajasthan PDF Download
New Ration Card Form Rajasthan PDF Download

 

राजस्थान एपीएल राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ 2021 :-

दोस्तों एपीएल राशन कार्ड के बारे में आप तो जानते होंगे। अगर आपको एपीएल राशन कार्ड के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको बता दें कि एपीएल राशन कार्ड उन लोगों के लिए बनता है जो गरीबी रेखा  से ऊपर जीवन यापन करते हैं।

अगर आप भी गरीबी रेखा से उपपा जीवन यापन करते हैं तो आपको एपीएल राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए यहां हमारे द्वारा बताए गए  स्टेप को फॉलो कीजिए।

 

  1. सबसे पहले आपको एपीएल राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक को ओपन करें ।
  2. https://services.india.gov.in/service/detail/application-form-for-new-ration-card-in-rajasthan
  3.  जैसे ही आप इस लिंक को ओपन करेंगे आपके सामने एक वेबसाइट ओपन होगी।
  4.   उस  वेबसाइट के होम पेज पर “Application Form for New Ration Card in Rajasthan”  का एक ऑप्शन दिखेगा।
  5.  आप किस ऑप्शन पर क्लिक करके एपीएल राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 राजस्थान राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप राजस्थान के निवासी हैं  और अभी तक आपका अगर राशन कार्ड नहीं बना है तो आप आज ही हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके Ration card online apply कर सकते हैं।

  •  हमने आपको ऊपर  जो स्टेप बताया है उनको फॉलो करके आप पहले राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करें।
  •  फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद उसमें जो भी जानकारी आप से मांगी जाए सभी सही जानकारी भरे।
  •  और इसके बाद आप अपने सभी दस्तावेज इस फॉर्म के साथ लगा दें।
  •  अब आपको फॉर्म को भरने के बाद इसे अपने ब्लॉक कार्यालय या फिर ईमित्र कार्यालय में जमा करा दें।

ration card new form जमा करने के बाद आपके काम की पूरी जांच की जाएगी। अगर आपका फॉर्म में दी गई जानकारी सही है तो आपका राशन कार्ड 15 दिन के अंदर बनकर आपको मिल जाएगा।

 

How to check Ration card status Rajasthan ?

अगर आपने नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आप अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जांच करना चाहते हैं, तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से चेक कर सकते है।

  • आपको अपने Ration card की स्तिथि जानने के लिए सबसे पहले खाद्य एवं नागरिकआपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जो की निचे दिए गए पेज जैसे होगा।
  • साइट के ओपन होने के बाद आपको एक राशन कार्ड रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर ration card application status पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही साइट का दूसरा पेज खुलेगा जहा आपको फॉर्म नंबर पर क्लिक करना होगा। जहा आपको application नंबर भरना होगा और चेक स्टेटस पर क्लिक करना होगा।

 

Ration Card Helpline Number Rajasthan:-

ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको राशन कार्ड के बारे में सारी जानकारी दे दी है, अगर आपको राशन कार्ड जुडी कोई भी परेशानी हो रही है या फिर आप राशन कार्ड से जुडी जानकारी जानना चाहते हो तो आप निचे दिए गए टोल फ्री में कॉल और मेल कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हो।

 

 

 निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से New Ration Card Form Rajasthan PDF Download 2021  के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है।  अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और अभी तक आपका राशन कार्ड नहीं बना है। तो आप हमारे  बताए गए स्टेप को फॉलो करके  आप आज ही न्यू राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

2 thoughts on “New Ration Card Form Rajasthan PDF Download 2021, राशन कार्ड से जुडी सारी जानकारी जानने के लिए ये पोस्ट पढे।”

Leave a Comment