Sharad Pawar Gram Samridhi Yojana Application Form PDF | महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021 |

Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana Apply | महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना ऑनलाइन पंजीकरण | Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana Form | Rural Prosperity स्कीम

 

केंद्र तथा राज्य सरकार ने मिलकर किसानों के लिए कही सारी योजनाओँ की शुरुआत की जिससे किसानो को लाभ हो । इसी तरह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शरद पवार जी ने महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना की शुरुवात की है जिसमे 2022 तक केंद्र तथा राज्य सरकार ने यही लक्ष्य निर्धारित किया है जिससे किसानो की आय में दुगुनी वृद्धि हो ।

आज हम इस लेख द्वारा आपको Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिसमे यह योजना का काम लाभ, विशेषताए , पात्रता आदि सारी जानकारी देंगे और आप हमारे साथ अंत तक बने रहिये जिससे आपको पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके ।

 

Maharashtra Sharad Pawar Gram Samridhi Yojana 2021

Contents show

केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार ने मिलकर यह निर्णय लिया है की ग्रामीण इलाकों में किसानों की आय को दुगुना बढ़ाने के लिए 2022 तक लक्ष्य निर्धारित किया है , इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मनरेगा योजना को एक साथ मिलाकर महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना को शुरू किया है।

महाराष्ट्र के मंत्री उद्धव ठाकरे सरकार ने 12 दिसंबर 2020 को शरद पवार जी के जन्मदिन पर इस योजना का शुभारम्भ हो चूका है , इसकि मंजूरी कैबिनेट के सभी मंत्रियो द्वारा प्रस्ताव पारित किया, तथा ख़ुशी की बात यह है की जल्द ही इस योजना की गाइड लाइन को पीडीएफ मराठी भाषा में भी जारी किया जाएगा। जिससे जिनको दूसरी भाषा में समझने में दिक्कत होती है वो अपनी भाषा में समझ सकेंगे ।

आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इसकी प्रक्रिया Sharad Pawar Gram Samridhi Yojana Form PDF के रूप में आवेदन पत्र को download भी कर सकते है जिसके लिंक हम आपको निचे दे रखी है जिसपे क्लिक करके आसानी से कर सकते है ।

 

Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana 2021 highlights

योजना का नाम :-  महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना
शुरू की गई :-  महाराष्ट्र राज्य सरकार
योजना के लाभार्थी :-  ग्रामीण क्षेत्र के किसान
योजना का उद्देश्य :  सभी लोगों का व ग्रामीण इलाकों का विकास करना , किसानों की आय दोगुनी करना
 वर्ष :-  2021

शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना में ग्रामीण इलाकों में गौशाला तथा शेड का निर्माण:-

इस योजना में गाय और भैंसों के लिए गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा और बकरी और भेड़ के लिए भी शेड बनाया जाएगा। जिसमे ग्रामीण लोग अपने जानवरों का ध्यान भी अच्छे से रख सकेंगे।  इस योजना में एक बड़ा फायदा यह भी रहेगा की रोजगार के लिए लोग अपने लिए पोल्ट्री शेड का निर्माण भी कर पाएंगे, इसके लिए राज्य सरकार भी आर्थिक मदद प्रदान करेगी।

 

Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana  का लाभ सभी किसान उठा सकेंगे इस योजना में वह भी इसका लाभ उठा सकता है जिनके पास कम जानवर हैं।  इस योजना में किसानो के लिए कई सारी और भी सहायता की जाएगी जैसे खेती सम्बंधित सहायता मिट्टी की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए सहायता, और साथ ही जानवरों के मूत्र व गोबर के भंडारण को खाद के रूप में उपयोग करने के लिए किसानों को इस स्कीम के माध्यम से प्रोत्साहित किया जायेगा ।

 

महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना का शुभारंभ

महाराष्ट्र सरकार इस योजना का जल्द ही शुभारभ करेगी, जो भी लोग महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना का फायदा लेना चाहते हैं उन्हें जल्दी ही दिसंबर 2020 के बाद इसमें पंजीकरण करना होगा। Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana के लॉन्च होने के बाद इस योजना का लाभ आप लोग जल्द ही उठा पाएंगे।

 

Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana के मुख्य उद्देश्य:

  1.  इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों का वहां पर किसानों का विकास करना है।
  2. आर्थिक सहायता पहुंचा कर खेती व अन्य स्वरोजगार के कार्यों में प्रोत्साहित करना है। जिससे कि किसान अपनी आय में वृद्धि कर सके और गांव व राज्य की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार आ सके।
  3. Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana के जरिए अब किसान बहुत से सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन सकेंगे साथ ही उन्हें रोजगार भी आसानी से मिल पाएगा।

महाराष्ट्र शरद पवार ग्राम समृद्धी योजना कागदपत्रे व पात्रता (दस्तावेज)

  •  ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना अनिवार्य है
  •  महाराष्ट्र का स्थाई निवासी
  • आधार कार्ड
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  •  मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  •  वोटर आईडी कार्ड

Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana [Eligibility criteria] योजना के लिए पात्रता ?

  1.  योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो यह की आवेदनकर्ता एक किसान हो, तभी वह आवेदन कर सकते हैं।
  2.  दूसरा यह की वह किसान ग्रामीण इलाके में निवास करने वाला हो तभी वह आवेदन करने के पात्र होंगे।
  3. आवेदनकर्ता महाराष्ट्र का मूल निवासी हो।
  4. और आवश्यक बात यह ही की आपके पास स्कीम के हिसाब से लाभ लेने के लिए सभी प्रमाणित दस्तावेज होने आवश्यक है जो हमने उप्पर बताए है ।

 

महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना की विशेषताएं और लाभ निम्न है –

  • Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana को लांच 12 दिसंबर 2020 को शरद पवार के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में की गयी है।
  • महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना का नाम NCP के अध्यक्ष शरद पवार के नाम को सम्मानित करते हुए की गयी है।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाके में रहने वाले और किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है।
  • इस ग्राम समृद्धि योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण अधिनियम से जोड़ा जायेगा।
  • Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana के अनुसार खेतों तक 1 लाख किमी की सड़कें बनवायी जाएँगी।
  • इस योजना के शुरू होते ही ग्राम में रहने वाले मजदूरों को रोजगार दिया जायेगा, जिससे उम्मीदवारों के पास रोजगार के साधन उपलब्ध हो और आय में वृद्धि हो सके।
  • आवेदनकर्ताओं को स्कीम का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • गावो में बहुत सी असुविधायें होती है जिससे सरकार द्वारा रोजमर्रे की सुविधाएँ दी जाएंगी। ९:- रोजगार उपलब्ध करवाए जायेंगे।
  • इस योजना को मनरेगा से जोड़ा गया है इसलिए मनरेगा की तरफ से दिए हुए कार्यों को शामिल किया जायेगा।
  • वर्ष 2022 तक किसानों और मजदूरों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य रखा गया है।
  • गौशाला के लिए, शेड के लिए 77 हजार 188 रूपये दिए जायेंगे।

 

 

Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana Maharashtra Form PDF Download

Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana अर्ज के लिए अभी ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है। आप ऑफलाइन सेवा के जरिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना से जुड़े आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते है जिसका लिंक आगे दिए गए हैं।  इस योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए दिशा निर्देश डाउनलोड करें

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना होगा आवेदन पत्र के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। और डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट निकाल ले।

 

पीडीऍफ़ फॉर्म का नाम :- Sharad pawar gram samridhi yojana form pdf
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी
शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना फॉर्म पीडीएफ  डाउनलोड करें 
sharad pawar gram samridhi yojana form pdf
sharad pawar gram samridhi yojana form pdf
महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन: 

Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana 2021 के लिए सरकार द्वारा जल्द ही official  वेबसाइट को लांच किया जाएगा। उससे पहले अगर आप आवेदन करना चाहे तो आवेदन पत्र डाउनलोड करके ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है अन्य जानकारी के लिए आप ऐसे ही हमसे जुड़े रहिये जिससे सारी जानकारी आप तक पहुँचती रहे ।

 

महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना 2021 ऑफलाइन आवेदन :

अगर आप भी शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप निचे दि गयी जानकारी के अनुसार अप्लाई कर सकते है ।

  1. इस योजना के ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन फॉर्म की जरूरत होगी इस आवेदन फॉर्म को आप ऊपर दिए गए डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर दीजिये ।
  2. फॉर्म को डाउनलोड करके , फार्म का प्रिंट निकाल दे , अब आपको इस फॉर्म में मांगी गयी सारी जानकारी को भरना होगा जैसे – अपना नाम, किस कार्य के लिए आवेदन करना है, अपनी जाति का चयन, जमीन का विवरण और अपने बैंक खाते की जानकारी ।
  3. फॉर्म को पूरा भरने के बाद इस फॉर्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करने होंगे।
  4.  आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद एक बार अच्छे से चेक करके इस फॉर्म को संबंधित विभाग के कार्यलय में जमा करना होगा।

इस तरह आप Maharashtra Sharad Pawar  Gramin Samridhi Yojana 2021 के लिए आवेदन कर सकते है ।

 

निष्कर्ष:-

आज के आर्टिकल में हमने आपको Maharashtra Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana 2021 के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी दी है और साथ ही इस आर्टिकल में इस योजना का लाभ लेने के लिए Sharad Pawar Gramin Samridhi Yojana Maharashtra Form PDF Download लिंक भी दिया है । अगर आपको हमने द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर करे।

Leave a Comment