प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2021

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna 2021: भारत के प्रधानमंत्री ने 26 मार्च 2020 को एवं कोरोना काल मे 21 दिन मे भयानक लाॅकडाऊन को ध्यान मे रखते हुए की देश के इस कठिन समय मे किसी भी नागरिक को कोई समस्या न आये। मोदी सरकार ने कोरोना के इस विकट काल मे इस योजना का आरम्भ प्रेस कान्फ्रेंस मे मैसेज के साथ किया गया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत देश के लगभग सभी परिवारो को लगभग 80 करोड की सहायता राशि दी जायेगी।

हम अपने इस लेख मे इस Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna मे बारे मे बता रहे है। अतः आप इस लेख को पुरा पढे ताकी आपको इस योजना से जुडी सारी जानकारी मिल सके।

 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana की नई घोषणा :- 

इस योजना के दूसरे चरण मे यानी 30 जून को इस योजना मे नये अपडेटो की घोषणा की गई। इसी कडी मे इस योजना को नवम्बर तक आगे बढाया गया। इसी कडी मे इस योजना को नवम्बर तक आगे बढाया गया। जिसमे अब कोरोना काल मे लोगो को सुविधा देने के नवम्बर तक लोगो को अनाज मुफ्त दिया जायेगा।

इस योजना के जरिये गरीब के परिवार के हर सदस्या को हर माह 5 किलो चावल, 5 किलो गेहू, और भी अन्य अनाज दिया जायेगा। Pradhanmantri Garib Kalyan Yojna के अन्तर्गत देश मे लोगो को अब तक सरकार द्वारा लगभग 201 लाख टन तक का अनाज दिया गया है। इस योजना मे लाभ लेने वाले कुल लाभार्थियो की संख्या लगभग 5 करोड के आसपास है। 

Kusum Yojana Registration 2021″

 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2.0 ki New updates

देश की इस गरीब कल्याणकारी योजना मे कुछ नये अपडेट भी आये है। देश मे इस वैश्विक महामारी के चलते राष्ट्रिय खाद्य़ सुरक्षा अधिनियम 1954 के अन्तर्गत देश के सभी योजना को इसका लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत जो ई.पी.एफ धारक कार्मिको को भी इस के अन्दर रखा गया है। 

 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana  के लाभ :- 

देश मे गरीब कल्याणकारी Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna  के मुख्य लाभ है।

  • देश मे सभी राशनकार्ड धारी इस योजना का लाभ उठा सकते फिर चाहे वो APL हो BPL हो या AAL हो।
  • देश मे इस योजना के तहत लगभग 80 करोड लोगो को इस योजना के अन्तर्गत सब्सिडी दी गई।
  • इस योजना के तहत देश के सभी राशनकार्ड धारको को 2 रूपये प्रति किलो गेहू और 3 रूपये प्रति किलो चावल दिये जायेंगे। 
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana का लाभ कैसे ले?

कोरोना काल मे इस योजना के लिए कोई विशेष प्रक्रिया नही है और इसके लिए आपको किसी प्रका से आवेदन करने की आवश्यकता नही है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको ज्यादा कुछ नही करना है बस अपने नजदीकी राशन की दूकान पर जाना है और वहा से राशन मुफ्त लेना है। 

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

कोरोना काल के भयावाह लाॅकडाऊन मे लोगो को घरो मे बंद रहना पड रहा है इसी वजह से वह कही काम पे भी नही जा पा रहे है। सरकार से इसी मुख्य बिन्दू को ध्यान मे रखते हुए इस लाभकारी योजना का आरम्भ किया है ताकि लोगो को राहत मिल सकें। देश मे इस योजना से लगभग 80 करोड लोगो को इस योजना का लाभ दिया गया है। 

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के उद्देश्य

सरकार द्वारा लागू Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana  के कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार है।

  • देश के गरीबो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। 
  • देश मे बी.पी.एल धारको को नवम्बर तक गेहू और अनाज दिया जायेगा। 
  • इस योजना मे बी.पी.एल धारको को मुफ्त अनाज दिया जायेगा। 
  • इस योजना को अभी नवम्बर तक किया गया है। 

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए प्रधानमंत्री मोदीजी के विचार

प्रधानमंत्री के विचार – इस वैश्विक महामारी के समय मे गरीबो को अनाज की जरूरत सबसे ज्यादा है। इसी वजह से लोगो को मुफ्त अनाज दिया जायेगा ताकि वे अपना व अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। उन्होने यह भी का ही जो लोग ईमानदारी से टेक्ट भर रहे है या पहले से देते आ रहे तो उन्हे इस संकट की घडी मे इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। साथ ही समय पर टेक्स भरने वाले लोगो को दिल से धन्यावाद भी किया है। 

 

मई मे खत्‍म हो रही थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की

सरकार ने देश मे 21 मार्च 2020 को लाॅकडाऊन की घोषणा की थी और इस योजना को इसी समय लागु किया गया था जाकि लोगो को मदद मिल सके ओर योजना को मई से नवम्बर 2020 तक आगे बढाया गया है। 

 

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

 

निष्कर्ष:- 

हमारे इस लेख मे हमने भारते के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लागू की Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के बारे मे पढा और साथ इससे जुडे सभी लाभो और फायदो के बारे मे सोचा व समझा। अगर आपको इस योजना से सम्बंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट कर सकते है। 

 

FAQ :- 

प्रश्न: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए कैसे करे और इसके लिए जरूरी दस्तावेज कौनसे है?

उत्तर: इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई विशेष प्रकार से आवेदन करने की जरूरत नही है और साथ ही इस योजना के लिए एक राशन कार्ड चाहिए। उसमे अगर वो बी.पी.एल, ए.पी.एल का कोई और श्रेणी का हा इससे कोई फर्क नही पडता। आप अपने नजदीकी राशन की दूकान पर जाकर मुफ्त अनाज ले सकते है। 

 

प्रश्न – आवेदन करने के लिए आवेदक किस राज्य का निवासी होना चाहिए?

उत्तर – Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana का लाभ लेने के लिए आप देश के किसी भी राज्य से हो को फर्क नही पडता, आप कही से भी हो आप इस योजना का फायदा उठा रहे है। 

2 thoughts on “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2021”

Leave a Comment