स्मार्ट राशन कार्ड 2021 कैसे बनाये | Smart Ration Card हेतु आवेदन पत्र कैसे करे ?

स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनाये| Smart Ration Card 2021 | Smart Ration Card online pdf | स्मार्ट राशन कार्ड 2021 स्मार्ट राशन कार्ड 

खाद्य आपुर्ति विभाग ने भारत के विभिन्न राज्यो मे Smart Ration Card बनवाने के लिए आगामी आदेश के लिए सभी आवश्यक तैयारिया कर ली है । स्मार्ट तरिके से राशन कार्ड बनवाने के सम्बध मे विभाग जल्दी ही कोई आवश्यक जानकारी के लिए टेंडर जारी करने कि सम्भावना है ।

Smart Ration Card 2021 के इस्तेमाल से कार्ड धारक को राशन प्राप्त करने में कोई भी समस्या का सामना नही करना पडे इसी  तर्ज पर आवश्यक सुधारो के साथ राशन कार्ड का स्मार्ट राशन कार्ड को स्मार्ट बनाने कि पुरी कोशिश कि है । राशन कार्ड धारक इसके इस्तेमाल से किसी भी सरकारी राशान कि दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे ।

 

स्मार्ट राशन कार्ड 2021 मे सर्वप्रथम  लगभग 23 हजार पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जायेगा और उनको स्मार्ट राशन कार्ड मे तबदिल किया जायेगा। इस आर्टिकल से हम आपको कई जानकारिया देने वाले है जैसे:- स्मार्ट राशन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, आवश्यक दस्तावेज  और कौन लोग इसकी पात्रता रखते है ।

 

Smart Ration Card 2021 कैसे बनाये?

राशन कार्ड धारको के लिए ले एक सुनहरा अवसर  है एक अच्छा मौका है कि अपने पुराने राशनकार्ड को नये स्मार्ट राशन कार्ड मे परिवर्तन कर उसके लाभ उठाये । खास तौर पर जो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन कर रहे है उनके लिए Smart Ration Card बहुत ही लाभदायी होगा । वे किसी भी सरकारी राशन कि दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार पहले जिन लोगो के राशन कार्ड बने हुए थे, उन्ही लोगो को स्मार्ट राशन कार्ड जारी किए जायेगे ।

इसके लिए उपभोक्ताओ नया फार्म नही भरना पडेगा।Smart Ration Card मिलने के बाद धारक को अपने आधार कार्ड के लिंक करवाना होगा। जानकारो के अनुसार स्मार्ट राशन कार्ड का इस्तेमाल स्मार्ट कार्ड रीडर और कार्ड राइटर के द्वारा ही होगा । कोटेदार स्मार्ट राशन कार्ड को मशीन मे लगा कर देखेंगे कि उपभोक्ता कितने राशन का सही हकदार है । फिर उस को उसी के तौल कि अनुसार राशन आवंटित किया जायेगा

 

Uttar Pradesh Smart Ration Card 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने इस Smart Ration Card के लिए प्रदेश के लोगो से ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण करने के लिए आग्रह किया है। पहले आओ पहले पाओ के  तर्ज पर राशन कार्ड जारी किए जाऐंगे । मतलब जो लोग पहले smart ration card online आवेदन करेंगे उनको स्मार्ट कार्ड पहले प्रदान किया जाएगा।

आप योजना के अर्न्तगत जल्द जल्द smart ration card online आवेदन कर अपना स्मार्ट राशन कार्ड बनवाये। मुख्यमत्री जी ने ये निश्चय भी किया है के सभी के सभी लोगो के राशन बनाया जायेगा ताकि सभी को समान रखा जा सके और नए राशन कार्ड बनवाने कि ऑनलाइन आवदेन कि शुरूआत कि जा चुकि है ।

 

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन:

यदि आप स्मार्ट राशन कार्ड योजना के अर्न्तगत smart ration card online आवेदन करना चाहते है तो आप निम्न लिखित प्रोसेस के अनुसार आवदेन कर सकते है

  • सर्व प्रथम आपको उत्तर प्रदेश सरकार कि खाद्य एवं रसद विभाग कि वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ जाना होगा।
smart ration card online
smart ration card online
  • उसके होम पेज पर हमको डाउन लोड का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको उसपे क्लिक करके उसके सामने खुले नये पेज मे से ’राशन कार्ड एपलीकेशन फॉर्म के विक्लप पर क्लिक कर डाउनलोड करे।
smart ration card form download
smart ration card form download
  • डाउनलोड करने के बाद आपको एप्लीकेशन फार्म मे मांगी गई सारी जानकारी भरनी होगी ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फार्म नजदिकी खाद्य आपुर्ति विभाग मे जमा करवाना है।

 

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया

यदि आप स्मार्ट कार्ड योजना मे आवेदन कारना चाहते है तो आपको निम्नलिखित बिन्दुओ का पालन करना  होगा।

  • सर्व प्रथम आपको ये ध्यान रखना है कि आप युपी राशन कार्ड योजना के लिए सभी पात्रता मानको पर खरे उतर रहे है ।
  • उपर के लेख बताये अनुसार आवेदन फार्म डाउनलोड कर ले ।
  • इस योजना मे आवेदन के लिए जन सेवा केन्द्र जाना होगा। डाउनलोड  फार्म को मांगे जानकारी अनुसार सी एस सी एजेन्ट के पास जमा करवाना होगाA सी एस सी एजेन्ट जैसे ही आवेदन करेगो आपका आवेदन खाद्य आपुर्ति विभाग के पास चली जायेगी।
  • उसके बाद अगर आपका आवेदन स्वीकार होता है तो आपका नाम उत्तर प्रदेश कार्ड लाभार्थी सुची 2021 मे जोड दिया जायेगा ।
  • आपका आवेदन पुर्ण हो जायेगा ।

 

Uttarakhand Smart Ration Card

उत्तराखंड राज्य के देहरादुन जिले के धारको का स्मार्ट राशन कार्ड प्रदान करने का प्रोसेस आरम्भ  होने वाला है ।

यदि आप स्मार्ट राशन कार्ड योजना के अर्न्तगत आवेदन करना चाहते है तो आप निम्न लिखित प्रोसेस के अनुसार आवदेन कर सकते है

  • सर्व प्रथम आपको उत्तराखंड सरकार कि खाद्य एवं रसद विभाग कि वेबसाइट जाना होगा।
  • उसके होम पेज पर हमको डाउन लोड का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको उसपे क्लिक करके उसके सामने खुले नये पेज मे से राशन कार्ड एपलीकेशन फॉर्म के विक्लप पर क्लिक कर डाउनलोड करे।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको एप्लीकेशन फार्म मे मांगी गई सारी जानकारी भरनी होगी ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फार्म नजदिकी खाद्य आपुर्ति विभाग मे जमा करवाना है।

 

Smart Ration Card online pdf 2021

अगर आप भी स्मार्ट कार्ड योजना योजना के लिए आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए आपको Smart Ration Card pdf form की जरूरत होगी ,जिसे आपको भरकर आपके नजदीकी खाद्य आपुर्ति विभाग में जमा करवा होगा। smart ration card form download करने के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हो और आसानी से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो ।

 

smart ration card form download      Click here

 

उत्तराखंड स्मार्ट Smart Ration Card बनवाने के लिए कि फीस
  • जो भी उपभेाक्ता अपना राशन कार्ड स्मार्ट राशन मे अपडेट करवाना चाहता है उसके लिए सिर्फ 17 रूपये का शुल्क देना होगा ।
  • जिनकेे राशन कार्ड मे कूछ गरबड हो गई है और उसको सुधार कर डुप्लीकेट बनवावे के लिए 25 रूपये शुल्क देना होगा ।

 

निष्कर्ष :- आज के आर्टिकल में हमने आपको Smart Ration Card / smart ration card online application form download के बारे में बता दिया है अगर आपको इससे जुडी जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!