उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन एवं इसके लाभ की जानकारी | Udyog Aadhaar registration 2021 benefits information in hindi

उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन| Udyog Aadhaar in hindi : हमारे देश के प्रधानमंत्री देश मे लगभग सभी तबके / व्यवसाय से जुड़े लोगों का एक साथ देश के विकास करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। देश के विकास के लिए एक आवश्यक वस्तु धन का एक बड़ा हिस्सा देश में सभी प्रकार होने वाले व्यापार से आता है। अतः सरकार व्यापार को अच्छा बनाने में लोगों के सहयोग करने के लिए पूर्ण रूप से कटिबद्ध हैं। हैं हमारे इस लेख में इसी आधार उद्योग रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को समझेंगे।

Udyog aadhar benefits in hindi

देश मे उद्योग आधार भारत सरकार के एमएसएमई (MSME) मंत्रालय द्वारा जारी होने वाली के 12 सांख्यिक पंजीकरण संख्या है जो आधार उद्योग के बाद मिलती हैं।

ये पंजीकरण संख्या देश मे पहले से चल रहे छोटे-छोटे उद्योगों (MICRO BUSINESS) को तथा ऐसे ही भविष्य में होने वाले नए उद्योगों को दिया जा रहा है। इसे प्राप्त करने के लिए आधार से उद्योग पंजीकरण कराना होता है।

इस Udyog Aadhaar को 18 सितम्बर 2015 को इसके हवाले से मोदी सरकार द्वारा देश मे उद्योग आधार का मेमोरैंडम ज़ारी किया गया था। इस उद्योग आधार की सहायता से MSME (मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज) के अंतर्गत किसी भी छोटे, मध्यम या बड़े व्यापारी दुवारा  पंजीकरण कराया जा सकता है।

Udyog Aadhaar:

देश मे इस Aadhar udhyog से पहले MSME के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए पूरी स्टाइल की बहुत से काग़ज़ी कार्यवाही को पूरी करने की जरूरत होती थी, जिसके अलग व्ययसाय नियमो अनुसार इंटरप्रेंयूर मेमोरेंडम -1 (EM- I) एवं  इंटरप्रेंयूर मेमोरेंडम -2 (EM-II)  नाम के दो अलग – अलग फॉर्म भरने की आवश्यकता होती थी।  ये एक पेचीदा ओर लम्बा काम था, किन्तु इस नए उद्योग आधार के आ जाने से अब इसमें विभिन्न तरह के अलग – अलग फॉर्म भरने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अगर यदि आपका व्यवसाय SMALL, MEDIUM अथवा MICRO INDUSTRY के अंतर्गत आता है, तो इस नए सिस्टम से आप बहुत आसानी से उद्योग आधार के तहत अपने पुराने व नए व्यापार को पंजीकरण करवा सकते हैं।

नई सुविधा के अनुसार ऑनलाइन के ज़रिये शुरू होने की वजह से अब इसका लाभ अधिक से अधिक लोग उठा रहे हैं। उद्योग आधार में पहले से समय भी बहुत कम लगता है, और कई ग़ैर ज़रूरी औपचारिकताओं जैसे सरकारी कार्यालयों में घूमना इतियादी से आवेदकों को राहत मिल गयी है।

 

एमएसएमई विभाग क्या है (What is MSME Department)

एमएसएमई (MSME) विभाग देश में चल रहे सभी प्रकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को आत्मनिर्भर योजना के अनुसार बढ़ावा देने और उन्हें नियंत्रित करने के लिए देश मे काम करता है। ये मंत्रालय देश मे ऐसे नये-नये उद्यमों को आरम्भ करने के लिए उन सभी उद्यमियों को आर्थिक एवं तकनीकी सहयोग भी देता है, यह व्यपारीयो को आर्थिक सहयोग भी देता हैं। 

 

MSMED अधिनियम के अनुसार देश में MSME को दो भागों में बांटा जा सकता हैं 

  1. मैन्युफैकचरिंग एंटरप्राइजेज : इस प्रकार के कार्यो में वे उद्योग आते है जो गृह कार्य में किसी वस्तु को बनाते है ओर इसके अलावा छोटे बड़े प्लांट और मशीनरी में इसके अंतर्गत निवेश किया करते हैं।
  2. सर्विस एंटरप्राइजेज : इसके प्रकार के कार्यो के अंतर्गत चलने वाले उद्योगो में कई विभिन्न – विभिन्न तरह की सेवाओं का लाभ देकर उसके एवज़ में पैसे लेते हैं जैसे लकड़ी सम्बंधित कार्य, सामान बेचने संबंधित कार्य इतियादी।

 

Udyog aadhar benefits in hindi 2021 

पुराने व्यापार पंजीयन से अधिक आसान और सरल आधार उद्योग रेजिस्ट्रेश के कुछ लाभ निम्न हैं जो कि इस प्रक्रिया को अत्यधिक आसान बनाते हैं। कुछ लाभ जो निम्न हैं।

  1. अब इस नए उद्योग आधार सिस्टम के अंतर्गत उद्योग को पंजीकरण कराने की सभी प्रकार की औपचारिकताएं ऑनलाइन ही पूरी होती हैं।
  2. उद्यम/व्यवसाय की जानकारियों पर जांच करके ही इस फॉर्म को पूरी तरीके से भरा जा सकता है जिससे कोई गलती ना हो।
  3. इस आधार उद्योग पंजीकरण के लिए उद्यमी को अपनी व्यक्तिगत आधार संख्या साथ ही उद्यम का नाम, पता, बैंक डिटेल आदि देने की जरूरत पड़ती हैं।
  4. अगर किसी व्यक्ति एक से अधिक उद्योग हैं और वह एक आधार संख्या से एक से अधिक उद्योग आधार का फॉर्म भरना चाहता हैं तो भर सकता है।
  5. अब इस नए उद्योग आधार के अनुसार इस फॉर्म को भरने के लिए देश मे केंद्रीय व राज्य सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार का शुल्क लागू नहीं किया गया है, अतः इस फॉर्म को भरने के लिए आपको किसी भी प्रकार के शुल्क की आवश्यकता नहीं है।
  6. एक बार आप दुवारा फॉर्म भर के अपलोड कर देने पर ओर फॉर्म सफल approve होने पे फॉर्म भरते समय दिए गये ई मेल पर पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाती है।

 

उद्योग आधार करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Udyog Aadhaar documents)

आधार उद्योग को रजिस्टर करने के लिए कुछ निम्न दस्तावेज जरुरी हैं। इस दस्तावेजो को रजिस्टर के समय साथ रखे।

  1. आवेदक जो आवेदन करना चाहता हैं उसके पास उसका खुद का व्यक्तिगत आधार संख्या होना आवश्यक है।
  2. आधार कार्ड में जो नाम हैं उसी नाम को उद्योग के मालिकाना हक़ के लिए भविष्य में प्रयोग किया जाएगा।
  3. आवेदक के पास स्वयं का जाती प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  4. जिस नाम से आप उद्योग को रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है वो नाम।
  5. आपका उद्योग की श्रेणी में आता हैं उसका प्रमाण पत्र देना पड़ेगा जैसे लिमिटेड, प्राइवेट लिमिटेड इतियादी।
  6. जिस स्थान पर आपका उद्योग हैं उसका पता, फ़ोन नंबर इतियादी की जरूरत होती हैं।
  7. जिस दिन उद्योग शुरू हुआ हैं उस तारिख का प्रमाण।
  8. उद्योग में ट्रांजेक्शन के लिए जिस बैंक खाते का इस्तेमाल उद्योग के लिए किया जा रहा है, उस बैंक खाते का विवरण देना अनिवार्य हैं
  9. आपके उद्योग / एंटरप्राइज में काम कर रहे लोगों की सही ओर सटीक संख्या देना अनिवार्य है ताकि आपके व्ययसाय को उस के अनुरूप प्रमाण पत्र मिल सके।

 

Udyog Aadhaar को ऑनलाइन ओर offline पंजीकरण की प्रक्रिया ?

अगर आपका कोई छोटा , मध्यम या बड़ा उद्योग हैं ओर आप भी आधार उद्योग रेजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते है।

  • आधार उद्योग के लिए दो आसान तरीके मौजूद है जिसमे आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन अपनी इच्छा अनुसार किसी भी तरह से पंजीकरण के लिए आवेदन दे सकता है।
  • सरकार दुवारा दी जा रही उद्योग हेतु विभिन्न योजनाओं का लाभ भी आप इस आधार उद्योग के जरिये उठा सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।

 

 

  • उसके बाद इसमे पूछा गया 12 अंको का आधार नंबर भरना होगा।

 

उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन एवं इसके लाभ की जानकारी | Udyog Aadhaar registration benefits information in hindi

 

  • ओर आधार को मोबाइल नंबर से वेरीफाई करना होगा।
  • आधार वेरीफाई करने के बाद आपको अपने बारे में व अपनी कंपनी के बारे में मांगी गई जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको इसमे अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरना होगा।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर देंगे और वो फॉर्म फॉर्म सबमिट ही जायेगा।
  • फॉर्म की सारी जानकारी अगर सही हुई तो अगले 12 घंटे में आपके ईमेल ओर आपका आधार रजिस्ट्रेशन नंबर आ जायेगा।
“प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना”

निष्कर्ष:-

इस लेख में हमने Udyog Aadhaar 2021 से संबंधित जानकारी आपको देने की कोशिश की हैं। आशा करता हूं कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज आप  हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।  

Leave a Comment