Jammu Kashmir Birth Certificate Form pdf download 2022 | Date of birth certificate format J&K

Jammu Kashmir Birth Certificate Form pdf | Jammu birth certificate download| birth certificate Jammu and kashmir| download birth certificate online Kashmir

 

Jammu Kashmir Birth Certificate Form pdf Download : – जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि Jammu सरकार के माध्यम से जम्मू कश्मीर में रह रहे निवासियों के लिए जन्म प्रमाण पत्र मुहैया कराया जाता है। यदि हम जम्मू कश्मीर जन्म प्रमाण पत्र की चर्चा करें, तो इस जन्म प्रमाण पत्र में व्यक्ति का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस, व्यक्ति का लिंग इत्यादि जैसे आवश्यक डिटेल्स दर्ज किए गए होते है।

तो क्या आप भी जम्मू-कश्मीर के रहने वाले निवासी हैं, यदि हां तो क्या आप भी जम्मू-कश्मीर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के बारे में सोच रहे हैं, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप भी जम्मू-कश्मीर जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले राजस्व विभाग में अप्लाई करने की जरूरत होती है।

इसके साथ ही हम आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि यदि आप राजस्व विभाग में अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं, तो कोई बात नहीं क्योंकि आप चाहे तो जम्मू-कश्मीर जन्म प्रमाण पत्र को हॉस्पिटल स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से भी बनवाने के बारे में सोच सकते है। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि क्या यह मान्य होगा, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह पूरी तरह से मान्य होगा।

जानकारी के मुताबिक Birth and Deaths Act 1969 के मुताबिक, हर एक व्यक्ति के जन्म या मृत्यु होने के 21 दिनों के अंदर ही रजिस्ट्रेशन करा लेना जरूरी होता है। यदि आप भी Jammu Kashmir के रहने वाले है और अगर आपको भी Jammu & Kashmir में Birth एंड Death का रजिस्ट्रेशन कराना है, तो उसके लिए आप चाहें तो नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, अस्पताल या फिर राजस्व विभाग से भी करा सकते है।

 

Jammu Kashmir Birth Certificate Form PDF 

आर्टिकल जम्मू कश्मीर जन्म प्रमाण पत्र 2022
Beneficiary All residents of the UT
Department Revenue Department
Language Hindi
ऑफिसियल वेबसाइट http://jkhudd.gov.in

 

यदि आप भी Jammu Kahmir Birth Certificate बनवाना चाहते है, तो उसके लिए आवेदन करने वाले बच्चे या फिर जो भी लाभार्थी है उन्हें जन्म की डिटेल्स के बारे में दर्ज रिपोर्ट और शपत पत्र इत्यादि जैसे कई अलग अलग तरह के जरूरी सरकारी Documents जिसमें आवेदक के Date of Birth दिया हो उसकी आवश्यकता होगी।

 

Jammu Kashmir Birth Certificate Form pdf  क्या है ?

 क्या आपको भी Jammu Kashmir Birth Certificate Form क्या है इसके बारे के नहीं पता है, यदि नहीं पता है तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह एक प्रकार का सरकारी डॉक्यूमेंट है। इस डॉक्यूमेंट के माध्यम से ही हम किसी भी व्यक्ति के डेट ऑफ बर्थ और जन्म स्थान से जुड़ी डिटेल्स को हासिल कर सकते है।

जब भी आप किसी सरकारी स्कीम या फिर किसी भी सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना होता है, तब हमें जन्म प्रमाण पत्र की तो सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। या यह कह सकते है कि इन सब चीजों का लाभ उठाने के लिए हमें जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती ही है।

देखा जाए तो सरकारी स्कीम और सरकारी सेवाओं के अलावा भी आपको किसी भी सरकारी जॉब के लिए, आधार कार्ड, कानूनी प्रोसेस को पूरा करने हेतु, सामजिक पेंशन या फिर मतदाता पहचान पत्र इत्यादि के लिए बर्थ सर्टिफिकेट का होना काफी महत्वपूर्ण होता है।

 

Birth certificate Jammu |Jammu Kashmir Birth Certificate Form pdf Download 2022

अगर आप जम्मू कश्मीर से है और बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए फॉर्म की तलाश कर रहे हो हो आप सही पोस्ट पर आये हो, इस पोस्ट में आपको जम्मू कश्मीर बर्थ सर्टिफिकेट से जुडी सारी जानकारी मिल गयी होगी, आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है ।

Jammu Kashmir Birth Certificate Form pdf

Click Here

Jammu Kashmir Birth Certificate के लिए आवेदन कैसे करें ?

क्या आप भी जम्मू कश्मीर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के बारे में सोच रहे है, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसके लिए आपको Offline अप्लाई करने की आवश्यकता होती है और यदि आप Offline अप्लाई प्रक्रिया से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण स्टेप्स के बारे में जानना चाहते है, तो उसके लिए आपको हमारे Jammu Kashmir Birth Certificate के आगे के पोस्ट को ध्यापूर्वक पढ़ने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है :-

  • यदि आप भी Jammu Kashmir Birth Certificate बनवाना चाहते है, तो उसके लिए आपको सबसे Offline आवेदन करने के लिए Online Form Download करने की जरूरत होगी।
  • जब आप ऑनलाइन फॉर्म download कर लेंगे, तब आपको इस Form में मांगी गई हर महत्वपूर्ण डिटेल्स दर्ज करने की आवश्यकता होगी। जैसे कि – बच्चे का नाम, माता जी का नाम, पिता जी का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जन्म स्थान और एड्रेस इत्यादि जैसे सभी आवश्यक डिटेल्स इस फॉर्म में दर्ज करने की जरूरत होगी।
  • जब आप इस Form में मांगे गए सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स को दर्ज कर लेंगे, तब आपको इस Form के साथ मांगी गई सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को अटैच करने की जरूरत होगी।
  • फिर इस Form में दर्ज सभी डिटेल्स को एक बार चेक कर लें और फिर आपको इस Form को अपने क्षेत्र के राजस्व विभाग या नगर निगम में जाकर जमा कर देना है।
  • जैसे ही आप इस Form को विभाग में जमा करेंगे वैसे ही आपके Form में दर्ज सभी डिटेल्स को अधिकारियों के माध्यम से चेज किया जाएगा।
  • जब आपके द्वारा दर्ज जानकारी को चेक कर लिया जाएगा तब आपको Jammu Kashmir Birth Certificate जारी कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप काफी आसानी से Jammu Kashmir Birth Certificate के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

 

निष्कर्ष –

आशा करता हूं कि आपको हमारा Jammu Kashmir Birth Certificate form का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आपको जम्मू कश्मीर जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे ऑफलाइन आवेदन करें से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आप सभी के साथ विस्तार से शेयर किया है। यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आए तो आप इसे शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment