Traffic Challan : अब से ट्रैफिक के नए नियम लागु, हेलमेट लगा होने के बाद भी कटेगा 2000 का चालान, जल्दी देखे नए नियम।

Traffic Challan Rules Latest updates : हेलमेट लगा होने के बाद भी कटेगा 2000 रूपये का चालान, जी है आप सही सुन रहे है , अगर आप Two vehicle चलते है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है ,सरकार ने इस समय ट्रैफिक के नियमो के लेकर काफी सख्त हो गए हैं, हाल ही में अपडेट किये नियमो के तहत हेलमेट लगे होने के बाद भी आपका चालान कट सकता है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

टैफिक के नए नियमों के तहत लगेगा 2,000 रुपये का चालान :

तो चलिए देखते है क्या है वो टैफिक के नए नियम जिसके अनुसार आपका कट सकता है 2000 /- रूपये का चालान।

ट्रैफिक के नए नियमों लागु हो गए है जिसके मुताबिक, अगर आपने मोटरसाइकिल या फिर स्कूटर चलाते समय हेलमेट पहना है लेकिन हेलमेट की पट्टी नहीं लगायी हैं तो आप पर नियम 194डी एमवीए के तहत आप पर 1,000 रुपये का चालान लग सकता है और इसके साथ ही अगर आपका हेलमेट खराब है यानी वह बीआईएस के बिना है और आपने इस तरह का हेलमेट पहन रखा है तो भी आपको इसका चालान 1,000 रुपये भी लग सकता है, इस तरह आप नियमो के विरुद्ध हेलमेट लगा कर भी 194डी एमवीए के तहत 2000 /- रुपये का चालान के भागीदार होंगे।

Traffic Challan Rules Latest updates
Traffic Challan Rules Latest updates

टैफिक के सख्त हुए नियम

सरकार ने आये दिन हो रही सड़क हादसों को देख कर ट्रैफिक नियमों को सख्त किया है. अगर आप भी हेलमेट पहनने के बाद नए नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं तो आपको 2,000 रुपये का चालान देना पड़ सकता है।

 

नए नियम के अनुसार लग सकता है 20,000 रुपये का जुर्माना :

नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, अगर आप के तहत आप अगर अपने गाड़ी में ओवरलोडिंग करते हैं तो आप पर 20,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. इन सबके अलावा ऐसा करने पर आपको प्रति टन के हिसाब से 2,000 रुपये एक्सट्रा जुर्माना भी देना होगा.

 

यह भी पढ़े : इस बैंक की FD पर मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, मात्र 181 दिन में, देखे पूरी जानकारी

टैफिक चालान का स्टेटस कैसे देखे :

टैफिक के नियमो के हुए बदलाव को ध्यान में रखकर आप भी इन चालान से बच सकते है अगर आप अपने चालान के बारे में जानकारी लेना चाहते है कि आपका चालान कटा है या नहीं तो आप टैफिक की ऑफिशियल वेबसाइट  https://echallan.parivahan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

यहां पर आपको अपने चालान का स्टेटस चेक करना है. अब आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (डीएल) का ऑप्शन दिखाई देगा. जैसे ही आप अपने वाहन नंबर को सलेक्ट करेंगे और सारी डिटेल्स फिल करेंगे. इसके बाद में आपको अपना चालान का स्टेटस दिख जाएगा. अब आप यहाँ से ऑनलाइन पेमेंट के जरिए चालान का पेमेंट भी कर सकते है।

 

यह भी पढ़े :  कही आपके नाम से तो नहीं चल रहा है कोई फर्जी सिमकार्ड, इन आसान तरीके से जल्दी चेक करे…

Leave a Comment

error: Content is protected !!