How To Check How Many Sim On Your Name : कही आपके नाम से तो नहीं चल रहा है कोई फर्जी सिमकार्ड, इन आसान तरीके से जल्दी चेक करे…

How To Check How Many Sim On Your Name :  दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की आपके नाम से कितने फर्जी सिमकार्ड चल रहे है या फिर कितने नंबर एक्टिव है। आज के समय में सबसे ज्यादा फ्रॉड मोबाइल नंबर से होते है।

अगर आप भी इन फ्रॉड से बचना चाहते है तो आपको भी पता लगाना होगा की कोई आपके नाम से फ़र्ज़ी सिम लेकर फ्रॉड तो नहीं कर रहा है, इसी समस्या के चलते आज हम आपके लिए ये जरूरी पोस्ट लेकर आये है जिसमे हम आपको How To Check How Many Sim On Your Name की पूरी जानकारी देने वाले है जिससे आप जल्द ही आपके नाम से मोबाइल सिम से होने वाले फ्रॉड या ठगी से बच सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

कैसे चेक करें आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है ?

दोस्तों अगर आप भी यह आप घर बैठे चेक करना चाहते है की आपके नाम से कितने फर्जी सिमकार्ड चल रहे है तो आप आज सही साइट पर आये है।

जैसा की आपको पता होगा सरकार ने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना जरुरी कर दिया है। वैसे तो आज सभी के मोबाइल नंबर आधार से लिंक होते है अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप भी जल्दी से जल्दी करवा दीजिये,

क्युकी अगर आपको ये चेक करना है तो जरुरी है की, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो। क्योंकि वेरिफिकेशन के लिए आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। तभी आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी इनफार्मेशन पा सकते है.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानी ट्राई के मुताबिक एक आधार कार्ड पर अधिकतम 18 सिम कार्ड निकाले जा सकते हैं।

कही आपके नाम से तो नहीं चल रहा है कोई फर्जी सिमकार्ड, इन आसान तरीके से जल्दी चेक करे...
How To Check How Many Sim On Your Name

अब आप भी अपने आधार कार्ड के नाम से कितने सिम है, अब आप घर बैठे पता कर सकते हैं ?

हाल ही में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (DoT) एक बहुत ही अच्छी सुविधा पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in लॉन्च किया है जो की आपके साथ होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए आपके नाम से जारी की गयी सिम कार्ड की पूरी डिटेल्स दे देगा,जिससे आप अपने नाम से फ़र्ज़ी सिम या मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर सकते है।

 

दूरसंचार विभाग (DoT) के नियम के अनुसार एक आधार कार्ड पर आप 18 सिम या मोबाइल कनेक्शन ही ले सकते है। आइये जानते है कैसे आप अपने मोबाइल नंबर इस पोर्टल से द्वारा चेक कर सकते है इसके लिए आप निचे बताए गए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

 

tafcop.dgtelecom.gov.in
tafcop.dgtelecom.gov.in
  • जिसके बाद आपको होम स्क्रीन पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसके नीचे Request OTP पर क्लिक करना है.

  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर जो की आधार से लिंक है ओटीपी आएगा जिसे डालकर Validate पर क्लिक करना होगा।
  • Validate करने के बाद आपके सामने आपके आधार कार्ड से जितने भी सिम लिए हुए हैं, वो सभी नंबर स्क्रीन पर दिखाई देंगे. अगर इनमें से कोई नंबर आपका नहीं हो तो आप उसकी यहीं से शिकायत कर सकते हैं.

 

How To Check How Many Sim On Your Name

दूरसंचार विभाग (DoT) के इस इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से आप फ़र्ज़ी नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं, जिसे आप उपयोग में नहीं ले रहे है।

अगर इस प्रोसेस से आपको आपके नाम से फ़र्ज़ी नंबर दिखाई देते है तो आप उन्हें ब्लॉक करके के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। जिसके लिए आपको निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगे, जिससे आपके सामने आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर एक्टिव है उनकी लिस्ट दिखाई देगी।
How To Check How Many Sim On Your Name
How To Check How Many Sim On Your Name
  • अगर मोबाइल नंबर लिस्ट में आपको कोई मोबाइल No फ़र्ज़ी या गलत तरीके से नंबर ले लिया है तो आप उसके निचे डीएक्टिवेट करने की रिक्वेस्ट [This is not my number] या [Not Required] डाल सकते हैं।
  • डीएक्टिवेट की रिक्वेस्ट भेजने के बाद आपको टिकटआईडी प्रोवाइड की जाएगी जिसकी मदद से वो यह ट्रैक कर पाएंगे कि उनकी रिक्वेस्ट पर अभी तक कितना काम किया गया है।

 

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों इस तरह आप घर बैठे एक पोर्टल के द्वारा आपके नाम से किसी भी फ़र्ज़ी सिम को Block और Deactivate करवा सकते है। आपको हमारा ये पोस्ट How To Check How Many Sim On Your Name या कैसे चेक करें आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है, कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये।

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ सवाल या कुछ जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है। और साथ ही इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक,ट्विटर पर शेयर कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!