राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना | ऑनलाइन आवेदन | Chiranjeevi Yojana Rajasthan PDF Download 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana |राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना रजिस्‍ट्रेशन 2021 | Rajasthan Chiranjeevi Health Insurance Scheme Apply In Hindi 2022

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान 2022 : 2021-22 की बजट घोषणा में राजस्थान के मुख्यमंत्री ने राज्य के कृषकों, संविदा कर्मियों को भी अच्छी स्वास्थ्य सुविधा (Medical Insurance) उपलब्ध कराने की बात की थी। इसी बात को आगे बढाते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने नये वित्त वर्ष से एक योजना का शुभारम्भ किया है। राजस्थान में इस योजना को मुख्यमंत्री चिरंजीवी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से जाना जाएगा।

हम हमारे इस लेख में आपको इसी योजना के बारे में बताने जा रहे है। आपको इस लेख में CM Chiranjeevi Health Insurance Scheme से संबंधित उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं इत्यादि के बारे में बताया जाएगा। अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022

हाल ही में राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत में आयुष्मान भारत – राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारम्भ किया था, उस योजना को और आगे बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। राजस्थान सरकार शुरूआत से ही काफी महत्वकांशी रही है। नयी नयी और सबसे हटके योंजनाओं के लिए ही इन्हे जाना जाता है। मुख्यमंत्री द्वारा लागू यह योजना देश ही पहली सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
 

इस योजना की घोषणा की शुरूआत मे राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा ही यह राज्य की पहली ऐसी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसके तहत राज्य के लोगों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा (Medical Insurance)  का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत मरीजों की भर्ती से लेकर उनके डिस्चार्ज करने के समय के बीच में मरीजों को इस योजना के तहत पूरा इलाज किया जाएगा।

 

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022

  योजना  मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  किसने आरंभ की  राजस्थान सरकार
  लाभार्थी  राजस्थान के नागरिक
  उद्देश्य  5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
  रजिस्ट्रेशन तारीख  01 से 30 अप्रैल 2021
  योजना लाभ कब से मिलेगा  01 मई 2021 से
  आवेदन का प्रकार  ऑनलाइन/ऑफलाइन

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लाभ तथा विशेषताएं ?

राजस्थान में  लागू इस योजना के कुछ लाभ इस प्रकार है जो इस योजना को बनाते है खास, हालांकि इस योजना का लाभ केवल स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिया जाएगा फिर भी इसके कुछ लाभ निम्न है।

  • इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2021 से चालू कर दिया गया है और इस योजना की शुरुआत 1 मई 2021 किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 5,00,000 तक का मुफ्त इलाज किया जाएगा जिसमें 50,000 सामान्य बीमारी के लिए और 4,50,000 गंभीर बीमारियों के लिए सुरक्षित है।
  • इस योजना के तहत एक परिवार का 5,00,000 तक का मुफ्त इलाज किया जाएगा।
  • इस योजना में उनका नाम जुडने के बाद वे राज्य के किसी भी सरकारी और कुछ चुनिन्दा निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा पाएंगे।
  • इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 3500 करोड़ रूपयों का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 के तहत एनएफएसए व एसईसीसी के दायरे में आने वाले परिवारो के साथ संविदा‍कर्मियों एवं लघु व सीमान्‍त किसानों को मुफ्त में 5 लाख रू तक के चिकित्‍सा सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अनुसार अन्‍य परिवारों को इस योजना के लिए बीमा प्रीमियम की 50% धनराशि 850 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रदेश के सभी निवासियों को बीमारी के इलाज के भारी-भरकम खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार 1 मई से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने जा रही है। pic.twitter.com/c8jzLN4l36

— CMO Rajasthan (@RajCMO) March 29, 2021

 

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना आवश्यक दस्तावेज ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको कही ई-मित्र पर जाने की जरूरत नहीं है। इस योजना में आवेदन करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कैम्प चलाये जाएंगे। इस योजना में आवेदन के साथ आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है जो निम्न है।

Documents :-

  • मूल निवासी – आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते है उनके लिए यह जरूरी है की वे राजस्थान के मूल निवासी हो, इस योजना का शुभारम्भ केवल राजस्थान राज्य के निवासियों के लिए ही किया गया है।
  • गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग – इस योजना में केवल वे ही लोग आवेदन कर पाएंगे जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर सकते है। इसके लिए आपको आपके परिवार का आय प्रमाण पत्र मांगा जा सकता है।
  • आधार कार्ड – जो भी इस योजना में आवेदन करना चाहते है उनको अपना आधार कार्ड भी देना पड़ेगा ताकि आवेदक की पहचान की जा सके।
  • आवेदक के बैंक की जानकारी – आवेदक को इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अपने बैंक की जानकारी भी देनी होगी।
  • नये पासपोर्ट फोटो – अपने आवेदन पत्र के प्रार्थी को आपे लेटेस्ट खिंचवाये फोटो भी जमा करवाने पड़ेंगे
  • मोबाईल नम्बर – प्रार्थी को इस फार्म के साथ अपने मोबाइल नम्बर भी जमा कराने होंगे।
  • राशन कार्ड – प्रार्थी के परिवार की जानकारी हेतु आवेदक को अपना राशन कार्ड भी जमा कराना होगा।
  • मूल निवास प्रमाण – आप राजस्थान के ही निवासी है इसके लिए आपको राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र भी देना होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में कौन कर सकेगा आवेदन ?

राजस्थान में लागू इस योजना मे कौन आवेदन कर पायेगा इसके बारें में भी आपको जानना जरूरी है क्योंकि जो लोग पूर्व मे ही आयुष्मान भारत – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े है उनको इस योजना में आवेदन करने की आवश्कता नही है, क्योंकि उनका रजिस्ट्रेशन पूर्व से ही हो चूका है।

  • जो लोग पूर्व से ही खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आयुष्मान भारत – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ ले रहे है उन लोगों को इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • जो लोग राजस्थान में किसी भी सरकारी कार्यालयों में संविदा कर्मी के तौर पर कार्य कर रहे है या राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत कार्य कर रहे है वे लोग इस योजना में अपना ना जुडवा पायेंगे। इस योजना का शुभारम्भ करने का उद्देश्य भी यही है की इससे संविदा कर्मियों को लाभ दिया जा सके।
  • राज्य के सभी क्षेत्रों के लघु व सीमांत कृषकों को भी इस योजना में जोड़ा जाएगा ताकि उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ दिया जा सके। एक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए राज्य सरकार अपना अच्छा योगदान दे रही है।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजवी स्‍वास्‍थय बीमा योजना में आवेदन कैसे करे?

Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration process : राजस्थान सरकार ने राज्य के सभी निवासियों को इस योजना में चिकित्सा बीमा की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ करने जा रही है. इस योजना के लिए आवेदन दिनांक 1 अप्रैल 2021 से आरम्भ होगा इस योजना के लिए आवेदन 2 तारीके से होंगे जिसमे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी कर सकते है। इस योजना में आवेदन ऑफलाइन करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कैम्प चलाये जायेगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आप निचे देख सकते हो ।

  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा ।
Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana
Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana
  • अधिकारीक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मुख्य मंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन का लिंक मिल जाएगा जिस पर आपको Click करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको ABMGRSBY Portal पर लॉग इन करने के इंस्ट्रक्शन दिखाई देंगे जिन्हे पड़ने के बाद आपको Redirect तो SSO पर क्लिक करना होगा ।
राजस्थान चिरंजीवी योजना
  • अगर आपकी SSO Id बनी हुए है तो आपको उस पुराने यूजर से लॉगिन करना होगा अन्यथा आपको New SSO Id के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा ।
  • SSO पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आपको ABMGRSBY Application रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में मांगी गयी सारी जानकारी भरकर आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा ।

 

Chiranjeevi yojana form pdf download 2022

ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के बारे में सारी जानकारी दे दी है अगर आपको इस योजना की Chiranjeevi Yojana Rajasthan PDF Download फाइल डाउनलोड करने चाहते हो तो आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan Guidelines Pdf formDownload now

महात्मा गांधी – राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से कितनी अलग ?

राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही एक नई योजना का शुभारम्भ किया गया है। आयुष्मान भारत – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के जिन लोगों को लाभ दिया जा रहा है, इस योजना में और नये नाम जोड़े जायेंगे।

आयुष्मान भारत – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री चिरंजीवी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना एक ही है केवल नाम का अंतर है।

लघु व सीमांत कृषकों, संविदा कर्मियों व राज्य के गरीब तबके के लोगों के नाम इस चिरंजीवी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जोड़े जाएंगे और उन्हें आयुष्मान भारत – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 5,00,000 तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा।

 

Chiranjeevi yojana Helpline Number :-  

आज के आर्टिकल में हमने आपको हाल ही में लॉन्च की गयी राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के बारे में जानकारी दी है अगर आपको इस योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्‍या आ रही है या फिर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस योजना से सबंधित विभाग के हेल्‍पलाइन नबंर “1800 180 6127″ पर संपर्क कर सकते है।

निष्कर्ष :- 

आज के इस लेख में आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022  के बारे में बताया है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको इस Chiranjeevi Yojana Rajasthan PDF Download से जुड़ी अधिक जानकारी या फिर कोई भी समस्या हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है या फिर आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

राजस्थान की अन्य योजनाए:- 

Leave a Comment