राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन फॉर्म डाउनलोड | Pension form Rajasthan Pdf 2021 की महत्वपूर्ण जानकारी

वृद्धा पेंशन योजना राजस्थान| वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन फार्म rajasthan pdf download|वृद्धावस्था पेंशन फार्म| पेंशन फार्म राजस्थान पीडीऍफ़ | Pension form Rajasthan pdf 2021

 

Old age Pension form Rajasthan pdf download 2021:  राजस्थान सरकार राज्य के बुजुगो के लिए नयी नयी योजनाये लेकर आती है जिसके बुजुगो को जीवन यापन करने में तकलीफ ना हो , इन्ही योजना में से एक योजना वृद्धावस्था पेंशन ( Budhapa Pension) चालू की है जो की राज्य की 55 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं तथा 58 वर्ष के पुरुष के लिए की गयी है।

इस योजना का उद्देश्य जब किसी नागरिक की हो जाती है या वह वृद्ध हो जाता है और उसके पास कोई रोजगार नहीं होता और ना ही कोई आय का स्रोत होता है। जिससे उनको जीवन ने कोई सारी समस्या का सामना करना पड़ता है इसी को ध्यान में रखकर राजस्थान सरकार ने इस Vridhavastha Pension Yojana को शुरू किया है । आज के आर्टिकल में हम आपको Rajasthan Old Age Pension Scheme Application Form के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ।

Pension form Rajasthan pdf

Rajasthan Old Age Pension Scheme क्या है ?

इस योजना के तहत राज्य के वृद्धजनों को कुछ राशि हर माह पेंशन के तौर पर दि जाएगी। Rajasthan Old Age Pension Yojana 2021 के तहत वृद्धजनों को हर माह 1000 रुपये की धनराशि दी जाएगी।

इस योजना का फायदा राज्य का कोई भी वी नागरिक उठा सकता है जिसकी आयु 60 वर्ष से ऊपर हो और गरीब या बीपीएल श्रेणी मे आता हो। इस योजना का फायदा किसी भी श्रेणी का व्यक्ति उठा सकता है जैसे अगर वह एस.सी, एस.टी, ओबीसी इत्यादि किसी भी श्रेणी का हो सकता है।

 

Rajasthan Old Age Pension Yojana का उद्देश्य?

गरीब व बीपीएल परिवार के लोग जो वृद्ध होते है उन्हें कई बार जीवन यापन करने मे आर्थिक समस्याओं का सामना करना पडता है। इस साल 2021 मे इस योजना का शुभारम्भ किया गया है जिसका उद्देश्य वृद्धजनों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत बीपीएल व गरीब परिवार के उन वृद्धजनों को सशक्त बनाना है व उनके जीवन स्तर को ऊँचा बढ़ना है।  वृद्धजनों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है।

 

Rajasthan Vridhavastha Pension 2021  के लाभ?

  • Rajasthan Vraddhajan Pension के तहत राज्य के वृद्धजनों को महीने मे 1000 रुपये तक की पेंशन राशि दी जाएगी जिससे वे अपना जीवन यापन कर सकेंगे।
  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना मे महिला की उम्र 55 वर्ष और पुरुषों की उम्र 58 वर्ष निर्धारित की गई है। इन वृद्धजनों को ही इसका लाभ दिया जाएगा।
  • वृद्धावस्था मे लोग काफी बीमार रहते है पर उनके पास अपने इलाज के पैसे नही होते है, इस योजना वृद्धजनों को जो भी आर्थिक लाभ दिया जाएगा इससे वे अपना इलाज कर सकेंगे।

Pension form Rajasthan Pdf के अनुसार लिए आवश्यक दस्तावेज

Eligibility fo Rajasthan Vridhavastha Pension 2021

  • इस योजना मे लाभार्थी राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • प्रार्थी जो Budhapa Pension Rajasthan मे आवेदन करता है वह बीपीएल व गरीब परिवार से संबंधित होना चाहिए, अगर वृद्धजन के किसी बेटे के नौकरी है तो उस स्थिति मे उस वृद्धजन को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • अगर कोई सरकारी नौकरी से रिटायर है तो और वह योजना के आवेदन करना चाहता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
  • राजस्थान का प्रार्थी जो राज्य किसी अन्य पेंशन का लाभ पहले से ही ले रहा है जो उस स्थिति मे उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि कोई भी प्रार्थी दो पेंशन का लाभ एक साथ नही ले सकता है।

 

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन पत्र?

Old Age Pension Scheme Rajasthan मे आवेदन करने के लिए आपको इसका एक फार्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को आप नीचे दिये गये लिंक की सहायता से डाउनलोड कर सकते है।

इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट लेना होता है और उसके बाद उसमें मांगी गई जरूरी जानकारी भरनी होती है और उसके बाद उसे अपने नजदीकी सामाजिक विभाग के कार्यालय मे जमा करवाना होता है।

राजस्थान मे सभी प्रकार की पेंशन के लिए एक ही फार्म निर्धारित किया गया है। इन फॉर्म मे मांगी गई जानकारी सही भरें ताकि आपकी पहचान की जा सके और आगामी योजनाओं का भी फायदा दिया जा सके

Pension form Rajasthan Pdf Download

 लेख   Old Age Pension Yojana Form Rajasthan 
 लाभार्थी   राज्य के बुजुर्ग नागरिक
 लाभ   आर्थिक सहायता
 संबंधित विभाग समाज कल्याण  
 पेंशन राशि   ₹1000 प्रति महीना
 Official website Click Here
 Old Age Pension PDF Download / वृद्धावस्था पेंशन फार्म Click Here
निष्कर्ष :

आज के आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान सरकार की Old Age Pension Yojana 2021 की जानकारी दी है अगर आपके नजदीक कोई भी बुर्जुग नागरिक हो तो आप उन्हें इस योजना के बारे में बता कर इसका लाभ उसे दे इस योजना के लिए Pension form Rajasthan pdf  2021 भी हमने ऊपर दे रखा है जहा से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है । आज का आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करे और अपने दोस्तों के शेयर करे ।

Leave a Comment