राजस्थान शुभशक्ति योजना फॉर्म की जानकारी | Shubh Shakti Yojana Form PDF 2022 download

राजस्थान शुभशक्ति योजना फॉर्म PDF | shubh shakti yojana hindi |Shubh Shakti Yojana 2022|Shubh Shakti Yojana Form PDF 2022| राजस्थान शुभशक्ति योजना फॉर्म 2022

 

Rajasthan Shubh Shakti Yojana Application Form Download 2022:- राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक परिवार की लड़कियों को शादी के समय 55 हजार रुपए की आर्थिक सहायता , जिसके लिए परिवार का मुखिया का नाम श्रमिक कार्ड में होना आवश्यक है।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य यह है कि, श्रमिक परिवार की बेटियों के शिक्षा का खर्च तथा उसके बाद अगर वो खुद का कोई व्यवसाय चालू करना चाहे तो उसके लिए भी सरकार वित्तीय सहायता देगी , जिससे श्रमिक परिवार की महिलाओ और बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके और वो अपना सिर गर्व से ऊंचा करके जी सके ।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना से जुड़ी आप कोई भी जानकारी या शुभ शक्ति योजना का फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है,तो हमारी वेबसाइट के निचे लिंक दी गए है उसपे क्लिक करके आप जानकारी भी ले सकते है और फॉर्म भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।

श्रमिक कार्ड स्कालरशिप की सारी जानकारी के लिए ये पोस्ट जरूर पढ़े ।

Shubh Shakti Yojana 2022 के आवश्यक नियम :-

  •  इस योजना के नियम के अनुसार श्रमिक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए और BOCW पंजीकृत होना चाहिए ।
  •  इस योजना केनियम के अनुसार श्रमिक की पुत्री और महिला अविवाहित होनी चाहिए और लड़की की उम्र कम से कम 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए।
  • इस योजना के नियम के अनुसार महिला और बेटी की शिक्षा कम से कम 8 वी पास होनी जरुरी है ।
  •  श्रमिक की महिलाओ और बेटिया जो इस फॉर्म को भर (fill) कर रही है उनका बैंक अकाउंट होना जरुरी है, जिसमे वह सरकारी वित्त्तीय सहायता सरकार उसी में जमा करवाएगी ।
  • राजस्थान सरकार द्वारा यह योजना श्रमिकों की महिलाओँ और बेटियों के लिए लिए एक बहोत ही अच्छा कदम है जिससे श्रमिक भाई को बिटियो के शिक्षा विवाह और व्यवसाय के कोई समस्या नहीं हो और लड़किओं का जन्म लेना उनके लिए बोझ न लगें ।
  • इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कही योजनाएँ शुरू की हैं जो हम आप तक पहुचाने की कोशिश कर रहे है जिनका लाभ सभी गरीब व माध्ययम परिवार तक पहुँचे ।

 

Shubh Shakti Yojana Form PDF 2022 download  :-

अगर आप भी Shubh Shakti Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हो तो निचे गए गए फॉर्म की जरूरत होगी तो आप निचे दिए गए फॉर्म डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आसानी से फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है ।

 

Rajasthan Shubh Shakti Yojana Awedan Form Download
 भाषा   हिन्दी
संबंधित विभाग  श्रम विभाग
लाभ किसको मिलेगा श्रमिक
योजना का  उद्देश्य   आर्थिक सहायता
 Official Website   Click Here
शुभ शक्ति योजना फॉर्म PDF Download Click Here

राजस्थान मजदूर कार्ड क्या है ,सारी जानकारी के लिए ये पोस्ट जरूर पढ़े ?

Shubh Shakti Yojana Form PDF Preview

Rajasthan Shubh Shakti Yojana Awedan Form
Shubh Shakti Yojana pdf

Rajasthan Shubh Shakti Yojana Form PDF Documents :-

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेजों को होना  जरुरी है :-

  1. आधार कार्ड
  2. निवास का प्रमाण पत्र
  3. आवेदक का बैंक खाता बही
  4. लड़की का आयु प्रमाण पत्र
  5. भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन की एक कॉपी
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. मोबाइल फोन नंबर
  9.  एक पासपोर्ट फोटो

 

तो यह थी सरकार द्वारा चलाई गई श्रमिक परिवार के लिए Shubh Shakti Yojana  जिसे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करके उनको इस ( Shubh Shakti Yojana Form PDF) लाभ का लाभार्थी बना सकते है और भी इससे जुडी कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और अधिक जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करके ले सकते है ।।धन्यवाद ।।

Leave a Comment