आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े? | How to Change Mobile Number In Aadhar Card ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Change Mobile Number In Aadhar Card : हम सभी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक आधार कार्ड है और अगर आधार कार्ड में ही कोई जानकारी गलत दर्ज हो जाए तो ऐसे में हम सभी को कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ये तो हम सभी बखूबी जानते हैं। देखा जाए तो ऐसे विभिन्न कार्य है, जो आधार कार्ड से ही पूरे होते है। या यह कहें कि आधार कार्ड के बगैर ऐसे बहुत सारे कार्य है जो नहीं हो सकते।

जैसा कि जब हम मार्केट में कोई नया सिम कार्ड लेने जाते है, तो उसके लिए हमारे पास आधार कार्ड होना काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा पैन कार्ड निर्माण करवाने हेतु, सब्सिडी प्राप्त करने हेतु, बच्चो को स्कूल में एडमिशन कराने हेतु, बैंक या PF account Open कराने हेतु, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि के लिए भी हमारे पास आधार कार्ड का होना जरूरी होता है।

 

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

इसके साथ ही क्या आपको पता है कि आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ, नाम, पता जैसी कई निजी जानकारी अपडेट करने हेतु आप सभी का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना जरूरी होता है, यदि आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्योंकि जब भी आप किसी डिटेल्स को अपडेट करेंगे, तो उस समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आता है।

ऐसे में क्या आपका भी मोबाइल नंबर चेंज हो गया है या फिर क्या आपने भी पुराने नंबर को छोड़ दूसरा कोई नया नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको अपने नए वाले नंबर को भी अपने आधार कार्ड में अपडेट करा लेना सबसे महत्वपूर्ण होता है। तो क्या आप भी अपने नए नंबर को आधार कार्ड में अपडेट करना चाहते हैं, यदि हां तो आपको हमारे इस लेख के अंत तक बने रहना है।

क्योंकि आज के लेख में हम आपको अपने आधार कार्ड में अपने नए मोबाइल नंबर को कैसे अपडेट करना है, इससे जुड़ी सभी प्रोसेस को साझा करने वाले है। तो क्या आप भी इस प्रोसेस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु रेडी है, यदि हां तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

 

आधार कार्ड से जुडी कुछ जरुरी जानकारी देखे :- 

 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को आखिर कैसे चेंज करें :-

जैसा कि हम सभी ये बखूबी जानते है कि Aadhar Card से जुड़ी हर महत्वपूर्ण कार्य को काफी आसानी से घर बैठे किया जा सकता है। परंतु, जब आधार कार्ड में नए मोबाइल नंबर को अपडेट करने की बात आती है, तो ऐसे में यह कार्य घर बैठे नहीं किया जा सकता है। जी हां हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आपको इसके लिए अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाने की आवश्यकता पड़ती है।

क्योंकि इन सब कार्य को सुरक्षा की दृष्टि से किया जाना काफी महत्वपूर्ण होता है। परंतु, जानकारी के मुताबिक अगर आप भी आधार केंद्र पर लगी लंबी लाइनों से परेशान है, यदि हां तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

क्योंकि अब आप ऑनलाइन के माध्यम से appointment बुक करने के बारे में भी सोच सकते है। देखा जाए तो appointment आप अपने टाइम और डेट के मुताबिक बुक कर सकते हैं। तो चलिए अब हम बगैर वक्त गवाएं इसके तरीके के बारे में सरल स्टेप्स के जरिए जानते है। जो कि इस प्रकार है

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ? 

क्या आपका भी आधार कार्ड में जो नंबर है वो अब चेंज हो चुका है, यदि हां तो क्या आप भी अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को चेंज करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके आपको appointment लेने की आवश्यकता पड़ती है जिसके बारे में मैंने आपको उपर के लेख में अच्छे से समझा दिया है।

तो चलिए अब हम आपको appointment लेने के लिए ऑनलाइन किस प्रोसेस को Follow करना है, उसके बारे में बता देते हैं। जो कि इस प्रकार है :-

  • Step1. यदि आप भी Appointment लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सर्वप्रथम आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता पड़ती है।
  • Step2. आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको इसके home page पर Get Aadhar विकल्प में Book a Appointment का एक विकल्प दिखाई देगा। जिसपर आपको Click करना होता है।
  • Step3. जिसके पश्चात फिर से आपको Proceed to Book Appointment का एक विकल्प प्राप्त होगा। आपको इस विकल्प पर भी Click करना होता है।
  • Step4. अब आपको अपना मोबाइल नंबर और कैपचा कोड दर्ज करना होगा और फिर आपको ओटीपी को वेरिफाई करने की आवश्यकता होगी। इसके पश्चात आपको आधार अपडेट का एक विकल्प दिखाई देगा जिसपर आपको Click कर देना है।
  • Step5. यहां पर आपको अपना मोबाइल और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और फिर आप मोबाइल नंबर को सेलेक्ट कर ले फिर proceed का विकल्प प्राप्त होगा, तो उसपर Click कर दें।
  • Step6. जिसके पश्चात आपको खुद का नया फोन नंबर को दर्ज करके उसे भी ओटीपी से वेरिफाई करने की आवश्यकता पड़ती है।
  • Step7. अब आपको यहां पर Book Appointment का विकल्प दिखाई देगा, जिसपर आपको Click करना है।
  • Step8. यहां पर आपको अपना सबसे निजदिकी आधार केंद्र दी गई जानकारी के तौर पर सेलेक्ट करेंगे और आपको कितने बजे का appointment चाहिए उसका समय का चयन करना होगा।
  • Step9. इतना करने के पश्चात आपको ऑनलाइन 50 रुपए का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
  • Step10. अब ऑनलाइन भुगतान करने के पश्चात आप पेमेंट रिसिप्ट/जनरेट एप्लीकेशन फॉर्म को Download करना ना भूलें।
  • Step11. इस प्रकार आप काफी आसानी से इन स्टेप्स को Follow कर Appointment Book कर सकते है। इसके बाद आपको Appointment रिसिप्ट को अपने साथ दिए गए समय और केंद्र पर पहुंचना है। बस इतना करते ही आपके आधार कार्ड में नया नंबर को अपडेट कर दिया जाएगा।

 

सही और सटीक जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन करे ।

   WhatsApp   Join 
   Telegram Channel   Subscribe 
   Youtube   Subscribe 
   Facebook Page   Like

 

निष्कर्ष :-

आशा करता हूं कि आपको हमारा आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े / Change Mobile Number In Aadhar Card का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में मैंने आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को चेंज करने के तरीकों के बारे में हर महत्वपूर्ण स्टेप्स को साझा किया है। अगर पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरुर करें।

Leave a Comment