बिहार आरटीआई फॉर्म 2022 PDF डाउनलोड | Bihar RTI Form PDF 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार आरटीआई फॉर्म 2022 PDF डाउनलोड | Bihar RTI Form PDF |  Bihar RTI 2022 Form PDF In Hindi

 

Bihar RTI Form pdf 2022 :-  यदि आप सरकार के द्वारा किए गए कार्य की जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर सरकारी कार्यों में होने वाली खर्च का ब्योरा मांगना चाहते है तो उसके लिए आप RTI की सहायता ले सकते है। क्योंकि, RTI के जरिए भारत का हर एक निवासी सरकार से किसी भी तरह का सरकारी कार्य के बारे में जानकारी ले सकता है।

देखा जाए तो आम नागरिक के लिए ही सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 बनाया गया है। ताकि, आम नागरिक सरकार से सरकारी कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सके।

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से Bihar RTI Form PDF से संबंधित कुछ जानकारी साझा करने वाले है। तो आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। ताकि, कोई भी जानकारी अधूरी न रह सके।

 

Bihar RTI Form PDF In Hindi 2022 :-

12 October 2005 को भारत में सूचना का अधिकार कानून पारित किया गया था। इस कानून को लागू करने का उद्देश्य भारत में हो रहे टैक्स चोरी, भारत में हो रहे भ्रष्टाचार इत्यादि को खत्म करने का है। देखा जाए तो Bihar RTI के माध्यम से कुछ हद तक भ्रष्टाचार को काबू किया गया है।

देखा जाए तो बिहार सरकार के द्वारा आम नागरिक के लिए एक सर्विस चालू की गई है। जिसका नाम “जानकारी” रखा गया है। बिहार का कोई भी आदमी 155311 इस नंबर पर बात करके सूचना अधिकार अधिनियम के अंतर्गत अपना एप्लीकेशन बनावा अथवा लिखवा सकता है। इसके बाद आपके Application को लोक सूचना अधिकारी को मेल या फिर पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेजा जाता है।

लेकिन अब इस सर्विस को ऑनलाइन के जरिए बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके माध्यम से आम नागरिक ऑनलाइन के माध्यम से Bihar RTI Application Form भर सकता है।

 

ऑनलाइन बिहार आरटीआई फॉर्म कैसे भरें –

अगर आप Online Bihar RTI Form भरना चाहते है तो इसके लिए आपको “जानकारी” वेबसाइट पर जाना होगा। आप जानकारी वेबसाइट के माध्यम से Online Apply कर सकते है।

इसके लिए आपको कुछ फीस भी जमा करना होगा। जिसके बाद आपको एक रसीद प्राप्त हो जाएगा। यदि आपको Online Bihar RTI Form भरने में किसी भी तरह की परेशानी हो रही है या समझ नही आ रहा है तो आप ऑफलाइन के माध्यम से भी RTI Form भर सकते है।

Bihar RTI Form PDF Download 2022 –

अगर आपको Bihar RTI Online Apply करने में किसी तरह का दीकत हो रहा है तो आप Offline भी RTI Apply कर सकते है। तो आइए जानते है Offline RTI कैसे अप्लाई करे :-

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से Bihar RTI Application Form Download करना होगा। आप https://www.biharonline.gov.in/rti/ दिए गए लिंक के माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जब आप फॉर्म डाउनलोड कर लेंगे तो आपको इसके बाद मांगी गई डिटेल्स ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • फॉर्म भर लेने के बाद आपको फॉर्म के साथ जरूरी कागजात भी अटैच करना होगा। इसके बाद आप अपने RTI Form को RTI Office में जमा कर दें।

 

 Bihar RTI 2022 Form PDF   Click Here
RTI Form in Hindi 2022  Click Here

 

Bihar RTI Helpline Number :-

 अगर आप Bihar RTI Form 2022 PDF से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप इस 155310 नंबर पर कॉल करके पूछ ताछ कर सकते है। इसके अलावा आप [email protected] दिए गए ईमेल पर भी मेल करके सवाल पूछ सकते है।

 

सही और सटीक जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन करे ।

   WhatsApp   Join 
   Telegram Channel   Subscribe 
   Youtube   Subscribe 
   Facebook Page   Like

Leave a Comment