जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2021| Navodaya Form 2021 PDF Download

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2020-21 | Navodaya Form 2021 PDF Download|Jnvst application form 2021| Jnvst certificate form 2021|  Navodaya Form 2021 PDF Download| Navodaya form pdf  

 

Jawahar Navodaya Vidyalaya Online Form 2020-21 PDF Download :- भारत सरकार द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय आवेदन शुरू हो गया है। जो भी विद्यार्थी अपना ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से अपना ऎडमिशन करना चाहते है, तो उन छात्रों के लिए बहुत ही अच्छा अवसर है ।

इस लेख के माध्यम से हम आपको JNVST Application Form 2021 के बारे में बताना चाहते है  नवोदय विद्यालय में एडमिशन के आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया 1 – 09 – 2020 से शुरू हो गयी है। Jawahar navodaya vidyalaya admission form 2021-22 clas1st , से class 11th का नवोदय विद्यालय फॉर्म PDF Download / JNVST Application Form 2021 करने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे और अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करे ।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 (JNVST Admission Exam 2021 -22) 

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission के लिए विद्यार्थियों को आवेदन करने के पहले परीक्षा निम्न प्रक्रिया को पूरी करनी होती है।यदि आपको नवोदय विद्यालय प्रवेश संबंधी तिथि, लास्ट डेट, एडमिट कार्ड डेट, जैसे अन्य जानकारी जानना चाहते है तो आप ऑनलाइन भी ले सकते है जैसे आप www.navodaya.gov.in 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट पे जाकर भी देख सकते हैं।

 

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admit Card 2021:-

जिस किसी छात्र ने यह नवोदय विद्यालय का फॉर्म भरा है उनका एडमिट कार्ड उनके स्कूल के address पर पहुंच जाएगा छात्र वहा से अपना एडमिट कार्ड ले सकते है जिसके माध्यम से छात्र को उनका परीक्षा की तिथि, परीक्षा समय, परीक्षा केंद्र, रोल नम्बर आदि चीजों की जानकारी एडमिट कार्ड से मिल जाएगी ।

 

जवाहर नवोदय विद्यालय eligibility criteria 2021:-

  1. अगर कोई छात्र 15 सितंबर 2019 से पहले पास होकर कक्षा 5th में भर्ती नहीं हुआ है , तो वह JNVST 2020-21 के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
  2. और क्लास 6th में एडमिशन के लिए भी 5th क्लास पास होना जरुरी है ।
  3. कोई भी छात्र किसी भी परिस्थिति में दूसरी बार चयन परीक्षा में बैठ नहीं सकता है।
  4.  केवल वही छात्र या उसी राज्य या जिले का छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन कर सकते है जहाँ जवाहर नवोदय विद्यालय खोले गए हो ।

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म ग्रामीण छात्र के लिए :-

ग्रामीण क्षेत्र में आने वाले विद्यर्थिओ के लिए भी उन्ही छात्र के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय फॉर्म मान्य होगा, जो छात्र किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 3, 4, 5th क्लास पास किया होगा और वो केवल उनके लिए जो ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के लिए 75% सीटें रखी गई है बाकि की शहर के छात्रों के लिए ।

जो विद्यार्थी SSA (सर्व शिक्षा अभियान) और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) की योजना में पढ़ रहे है उनका इसका ग्रामीण स्थिति प्रमाण पत्र भी देना होगा ,जो जिला मजिस्ट्रेट / खंड विकास अधिकारी (BDO) / तहसीलदार द्वारा जारी किया हो

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म शहर के विद्यार्थियों के लिए:-

जो विद्यार्थी शहर में रहते है और वही क्षेत्र में स्थित स्कूलमे पड़ते है , उन्हें शहरी क्षेत्र के उम्मीदवारों के रूप में माना जाता है ,और उन छात्र ने स्कूल से क्लास 3, 4 और 5th किया हो

Navodaya Form 2021  ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों के लिए:-

ट्रांसजेंडर श्रेणी छात्रों के लिए कोई अलग सेक्शन नहीं बनाया है, उन्हें बॉयज श्रेणी में ही रखा जाएगा, विभिन्न उप श्रेणियों के रूप में विज रूरल, अर्बन, एससी, एसटी और दिव्यांग।
कक्षा 9th के लिए विद्यार्थी को 8th क्लास पास होना जरुरी अन्यथा विद्यार्थी को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश नहीं मिलेगा ।

 

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म

जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म Admission 2020-21

जैसे की आप जानते है एडमिशन 2020-2021 शुरू हो गया है आप अगर आपके बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट Navodaya Vidyalaya Samiti पर जाकर कर सकते है और अगर आपको समज नहीं आए तो निचे में आपको ऑनलाइन प्रक्रिया बता रही हु उसके द्वारा आप कर सकते है ।

 

  • सबसे पहले आप नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए
  • फिर वह आपके सामने होम पेज खुलेगा होम पेज पर आपको “Click Here to Apply Online” पर क्लिक करना पड़ेगा । या फिर आप सीधे ऑनलाइन फॉर्म पर जा सकते हैं।
  •  यहा आपकी स्क्रीन पर “ONLINE APPLICATION FOR ADMISSION (2021-22)” फॉर्म खुला होगा।
  • यह आपको फॉर्म में अपनी सभी पूछी गयी जानकारी को भरना पड़ेगा ।
  • Jawahar Navodaya Vidyalaya Online Admission Form 2020-21में पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए। सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार फॉर्म सब्मिट हो जाएगा ।

ऊपर दिए गए सारे स्टेप कर के आप जवाहर नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते हो ।

 

जवाहर नवोदय विद्यालय helpline number :-

इन सब जानकारी के बाद भी अगर आपको किसी भी प्रकार की चीजे समझने में प्रॉब्लम आरही हो तो आप निचे दिए गए हेल्प लाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते है

  • जवाहर नवोदय विद्यालय helpline number –  0120 240 5969

 

Leave a Comment