उत्तरप्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र 2021 | Uttar Pradesh Character Certificate Application Form PDF Download

उत्तर प्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDF | UP Character Certificate Form | चरित्र प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश pdf download|character certificate application in hindi| character certificate online apply

 

Uttar Pradesh Character Certificate Application Form PDF Download- Character certificate यानी की चरित्र प्रमाण पत्र वैसे तो सारे राज्यों में बनाए जाते है और ये जरुरी भी है , क्यू की ये अपने चरित्र को दर्शाता है की हम कैसे है हमारा चरित्र कैसा है हमारे उप्पर कोई क़ानूनी करवाई या हम दिवालिया घोषित तो नहीं ये सारी बातें सरकारी कार्यो नौकरीयों आदि में इस प्रमाण पत्र की आवश्यक होती है ।

 

उत्तरप्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र है ,जो सरकारी और गैरसरकारी कार्यो में लगते है । जैसे की सरकारी डॉक्टर, पुलिस अधिकारी, IAS, OAS, कलेक्टर, स्कूल के हेड मास्टर, कॉलेज के आचार्य , कॉलेज या विश्वविद्यालय के प्राध्यापक या प्रोफेसर, सांसद, विधायक, जैसे ऐसे कही पदों के लिए चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है ।

चरित्र प्रमाण पत्र (करैक्टर सर्टिफिकेट) में विवरण :-

अगर आप भी UP Character Certificate बनाना चाहते हो तो आपको निचे गए गए सारे विवरण को UP Character Certificate Form में भरना होगा ।

  1.  आवेदक( व्यक्ति ) का नाम,
  2.   पिता का नाम,
  3.  पति का नाम,
  4.  निवास पता
  5.  लिंग

जैसी अन्य जानकारियों का विवरण , UP Character Certificate को जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर व मुहर लगी होती है।

 

Documents Required Character Certificate Uttar Pradesh 2021- :-

उत्तर प्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए कुछ डॉक्युमेंट जरुरी होते है जिनके बिना आप चरित्र प्रमाण पत्र नहीं बना सकते। Character Certificate के लिए अप्लाई करने से पहले आपको निचे गए सारे डॉक्युमनेट को कलेक्ट करना होगा ।

  •   जन्म प्रमाण पत्र।
  •   वोटर कार्ड।
  •  आवेदक का आधार कार्ड
  •  ड्राइविंग लाइसेंस।
  •  निवास प्रमाण पत्र।
  •  राशन कार्ड
  •  बैंक पासबुक।
  •  शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।
  •  पासपोर्ट।
  •  पासपोर्ट साइज फोटो।
  • चरित्र प्रमाण पत्र बनाते वक़्त इन सब दस्तावेजों की जरूत पड़ती है ।

 

उत्तर प्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड

अगर आप भी UP Character Certificate डाउनलोड करने के लिए हमारी साइट पर आये हो तो आप हमारी साइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हो इसके लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Uttar Pradesh Character Certificate Application Form PDF

Uttar Pradesh Character Certificate Application Form PDF

 Article  UP Character Certificate 
 लाभार्थी   राज्य के नागरिक
 विशेषता   आचरण प्रस्तुत पत्र
 संबंधित विभाग   राजस्व विभाग
 Official Website  Click Here
UP Character Certificate Form Click Here
पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र pdf up Click here

कैरेक्टर सर्टिफिकेट की आवश्यकता कहा कहा होती है ( UP Character Certificate Required)

Uttar Pradesh Charitr Praman Patr की जरूरत हमें कही जगह होती है जैसे – सरकारी प्रक्रियाओं व सेवाओं के लिए जिनमें से कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं-

  1. सरकारी नौकरी के लिए।
  2. स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए।
  3. कम्पेटिटिव परीक्षा, CSC, CSP आइडी
  4. चुनाव लड़ने, गन लाइसेंस बनाने के लिए।
  5.  सरकारी कार्यो व ठेका लेने के लिए।
  6. आदि ऐसे कही प्रकार के व्यवसाय खोलने के लिए सेवाओं का लाभ उठाने के लिए चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate) की आवश्यकता होती है।

 

चरित्र प्रमाण पत्र (यूपी) बनाने की, प्रक्रिया निम्न प्रकार से है-

सबसे पहले आवेदक को चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद किसी सरकारी अधिकारी के पास जाकर अपने चरित्र प्रमाण पत्र पर मुहर लगवानी होगी, और सिग्नेचर करवाने होंगे। राष्ट्रीय अधिकारी द्वारा आपके रियल (मुख्य ) दस्तावेजों को देखने के बाद और आपके चरित्र को देखने के बाद आपको चरित्र प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

Character Certificate validity in UP | चरित्र प्रमाण पत्र 2021 की वैधता :-

केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चरित्र प्रमाण पत्र की वैधता वैसे तो 6 माह की रखी है । उसके बाद आपको फिर से चरित्र प्रमाण पत्र बनाना होगा फिर से उन्ही प्रक्रिया द्वारा जैसे की ऊप्पर बताई गई है । चरित्र प्रमाण पत्र को रिन्यू नहीं करवा सकते है ।

इस प्रकार आप चरित्र प्रमाण पत्र के बारे में जान भी सकते है और बनवा भी सकते है तो दोस्तों आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताए और ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे सभी को जानकारी मिल सके ।

 

निष्कर्ष :-

आज के आर्टिकल में हमने आपको Uttar Pradesh Character Certificate Application Form PDF download / उत्तर प्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी दे दी है अगर आपको हमारे द्वारा दी गए जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे और किसी भी प्रकार की समस्या के लिए निचे कमेंट करे हम आपकी समस्या के निवारण की पूरी कोशिश करेंगे ।

1 thought on “उत्तरप्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र 2021 | Uttar Pradesh Character Certificate Application Form PDF Download”

Leave a Comment