झारखंड जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | Jharkhand Caste Certificate Form Download PDF Free 2021

Jharkhand Caste Certificate Form Download PDF : जाति प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि व्यक्ति एक विशेष समुदाय, जाति और धर्म से संबंधित है। नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है।

सरकारी सेवाओं और संस्थाओ में पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं रखने वाले पिछड़े समुदायों और अनुसूचित जातियों और जनजातियो से सामाजिक और शैक्षिक पिछड़ेपन को दूर करने के लिए भारत संविधान मे कुछ छूट प्रदान की जाती है । उसके लिए सरकारी नौकरी और पढाई के लिए छात्राविर्ति  प्रदान करती है , इसलिए झारखण्ड सरकार Jharkhand Jati Praman Patr 2021 बनवाती है। उसकी सहायता से सरकारी नौकरी और शिक्षा में छात्रों को कुछ छूट प्रदान होती है ।

 

झारखंड जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड 2021 :- 

जाति प्रमाण पत्र को अब ऑनलाइन पोर्टल और ऑफलाइन Jharkhand Caste Certificate Application Form की सहायता से बनवा सकते है । ऑनलाइन पोर्टल सुविधा का शुभारम्भ झारखण्ड सरकार ने किया है , इसकी सहायता से अनुसूचित जातियों और जनजातियो और पिछड़े वर्ग के नागरिको को कहीं  जाना नहीं पड़ता है। वो घर बैठे जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन  पोर्टल की सहायता से जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते है । 

और अगर आप ऑफलाइन झारखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो इसके लिए आपको Jharkhand Caste Certificate Form Download PDF को डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक आपको निचे मिल जायेगा । जिसे डाउनलोड करना मांगी गयी जानकारी को पूरा भरना होगा तथा संबंधित विभाग के कार्यलय में जमा करना होगा। इसके बाद अधिकारी द्वारा आपके आवेदन की जाँच कर आपका जाति प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

 

Jharkhand Caste Certificate Form Download PDF 2021

Jharkhand Caste Certificate Form  download 
 Article झारखंड जाति प्रमाण पत्र 
 Official Website Click Here
 PDF Form Link Download Here
Jharkhand Caste Certificate Form Download PDF
Jharkhand Caste Certificate Form Download PDF

 

झारखंड जति प्रमाण पत्र के लाभ ( Jharkhand Caste Certificate Benefits)

  • जति प्रमाण पत्र का लाभ  सरकारी नौकरी में आरक्षण के लिए किया जाता है
  •  SC/ST, CASTE सर्टिफिकेशन इ सम्बंधित लोगो के लिए जति प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है ।
  • इस दस्तावेज के माध्यम  से झारखण्ड के लोग राज्य सरकारी सेवाओं और स्कूल आदि में इस्तेमाल कर सकते है ।
  • आरक्षित सीटों के आवेदन के लिए जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है ।
  • आरक्षित कोटे से  केंद्र और राज्य सरकार  के द्वारा जारी की जाने वसली नौकरीओ के आवेदन के लिए  जति प्रमाण पत्र  आवश्यक है ।
  •  झारखण्ड जाति प्रमाण पत्र का उपयोग छात्रवृत्ति  प्राप्त करने में लिए भी किया जाता है

झारखंड जति प्रमाण पत्र के दस्तावेज :-

  1. आवेदक झारखंड का निवासी होना चाहिए
  2. आरक्षित वर्ग के लिए आवेदक का नाम राज्य सरकार द्वारा जारी SC/ST,OBC  सूची  में होने आवशयक है ।
  3. आवेदक का आधार कार्ड 
  4. स्वप्रमारित घोसणा पत्र 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. वोटर ID 
  7. मोबाइल नम्बर 
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

 

Jharkhand caste certificate के लिए आवेदन  कैसे करे?  

जाति प्रमाण पत्र से राज्य के नागरिको की आधिकारीक रूप से जाति की पहचान हो जाती है । यह प्रमाण पत्र केवल अनुसूचित जातियों और जनजातियो और पिछड़े वर्ग के नागरिको को ही प्रदान किया जाता है । 

झारखण्ड के जो नागरिक झारखण्ड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह  घर पर ही झारखण्ड सरकार की इ डिस्टीरिक की ऑफिसियल वेबसाइट पर  जा कर सकते है । भारत तेज़ी से पूर्णतया डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है इसी क्रम में सभी प्रमाण पत्रों की आवेदन प्रकिर्या को ऑनलाइन किया जाता है ।

झारखण्ड के जो आवेदक अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है , वो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है वो निम्लिखित स्टेप है:

  1.  सबसे पहले आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा , ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज ओपन होगा ।Jharkhand caste certificate
  2.  होम पेज पर आपको REGISTER YOURSELF ऑप्शन होगा , उस पर क्लिक करना होगा । इसके बाद फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसे भरना होगा ।
    jharkhand caste certificate online apply
    Jharkhand caste certificate online apply

     

  3.  सफल REGITRSATION के बाद आपको लॉगिन करना होगा । लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा । होम पेज पर जाने के बाद लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होग।
  4. इसके  बाद आपको लॉगिन फॉम में ईमेल और पासवर्ड और कैप्चा कोड डाल कर लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा ।
  5.  अब आपके सामने ऑनलाइन सेवाएं की सूची दी जाएगी । इसमें आप जाति प्रमाण पत्र का चयन करे इसके बाद आवेदन फॉर्म ओपन होगा । जिसमे आपको निचे दी गयी जानकारी को भरना होगा ।
    • व्यक्तिगत विवरण 
    • जाति  का विवरण 
    • प्राधिकरण 
    • सम्बन्ध 
    • पता 
    • अन्य जानकारिया 

    6. सभी जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड भरे फिर सबमिट बटन पे क्लिक करे इसके बाद  आपको आवेदन क्रमांक प्राप्त होता है ,                जिससे आप प्रमाण पत्र की स्टेटस जांच कर सकते है

 

झारखण्ड  जाति प्रमाण पत्र वैधता  ( Jharkhand Caste Certificate Validity)

अगर आप ऑनलाइन  जाति  प्रमाण पत्र बनवा रहे है तो इसकी  वैधता  झारखण्ड मेंवर्ष  होती है 2 वर्ष के बाद आपको जाति  प्रमाण पत्र  रेनू करवाना होता है

निष्कर्ष :-

जाति प्रमाण पत्र नागरिको के लिए के महत्वपूर्ण दस्तावेज , जिसकी सहायता से सरकार द्वारा दी जाने वाले सुविधाओं का लाभ उठा सकते है भारत के संविधा में अनसूचित जाति और जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को 10 se 15 % का आरक्षण का प्राविधान है  इस  आरक्षण का लाभ उठाने के लिए अनसूचित जाति और जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को जाति प्रमाणपत्र  बनवाना पड़ता है इस जाति प्रमाणपत्र से अनसूचित जाति और जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को राज्य और केंद्र सरकार की सभी सुविधाओं का लाभ ले  सकते है

आज के आर्टिकल में हमने आपको Jharkhand Caste Certificate क्या होता है और इसके लिए कैसे अप्लाई करे साथ ही हमने आपको ऑफलाइन Jharkhand caste certificate form download pdf  लिंक भी दिया है जिससे आप आसानी से एक योजना के लिए apply कर सके । आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करे और इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना न भूले ।

Leave a Comment