अगर आप भी Car का Sunroof खोलकर झूमते है तो जान लिए ये नियम, नोएडा ने कटा ₹26000 का चालान.

कार में आजकल ‘Sunroof’ ट्रेंडिंग फीचर्स के रूप में car में इस्तेमाल हो रहा है । हाल के दिनों में Hyundai कंपनी ने सस्ती एसयूवी Exter लॉन्च किया है जिसको लेकर कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कुल बुकिंग में 75 प्रतिशत लोगों ने सनरूफ वाले वेरिएंट को चुना इसके पीछे की वजह है कि लोगों को आज के समय सनरूफ वाले Car बहुत ज्यादा पसंद आ रहे हैं  लेकिन हाल के दिनों में एक मामला सामने आया है जहां पर एक व्यक्ति अपनी कर में सनरूफ खोलकर स्टंट कर रहा था इसके बाद नोएडा पुलिस के द्वारा उस व्यक्ति का ₹26000 का चालान काट दिया गया है यदि आप पूरी खबर जाना चाहते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहें।

मामला क्या है?

दरअसल 16 अगस्त को एक व्यक्ति ने ट्विटर पर एक वीडियो ताजा किया है जिसमें एक व्यक्ति को car सनरूफ खोलकर बाहर स्टंट करते हुए देखा गया है यह घटना नोएडा 18 की है  वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रही है ।इस वीडियो का संज्ञान लेते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी के पहचान कर व्यक्ति का ₹26000 का चालान काटा है।नोएडा पुलिस के द्वारा कहा गया है कि इस प्रकार के स्टंट करना काफी खतरनाक है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस मामले में नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी के मालिक महेश पाल के ऊपर मोटर अधिनियम के तहत  कई धाराओं में चालान काटे गए जिसके मुताबिक गाड़ी स्पीड चलाना सीट बेल्ट न पहनना’ बिना इंडिकेटर के लेन बदलना पब्लिक सड़क पर बिना अनुमति के गाड़ी रेस लगाना क्षेत्र 3 और 4 नियमों के उल्लंघन के आप गाड़ी के मालिक गए हैं जिसके मुताबिक की उनसे 26000 रुपए का चालान काटा गया है।

नियम क्या कहता है?

हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट पारित किया गया है  जिसमें Section 188 सम्मिलित किया गया है। लेकिन इसके बावजूद भी गाड़ी चालकों में अनुशासन की कमी देखी गई इसके बाद मोटर व्हीकल एक्ट में कई प्रकार के बदलाव किए गए

ये भी पढ़े :-

Section 184 क्या है?

सेक्शन 184 खतरनाक ड्राइविंग संबंधित एक कानून है जिसके मुताबिक अगर कोई भी व्यक्ति निर्धारित गति से अधिक गति से चलाते हुए पकड़ा जाए तो उसे ₹5000 का जुर्माना देना पड़ सकता है । इसके अलावा सड़क पर चल रहे व्यक्ति को अगर जान का खतरा ड्राइविंग करने वाले व्यक्ति के माध्यम से होता है तो ऐसे में 1 साल की सजा का प्रावधान इस कानून में निर्धारित किया गया है इसके अलावा 3 साल के भीतर दोबारा से यही गलती करने पर 2 साल की सजा  और ₹10000 का जुर्माना का प्रावधान है।

कौन-कौन से गलतियों पर लागू होगा सेक्शन-184:

  • रेड लाइट सिग्नल जंप करना.
  • गाड़ी ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन या कोई भी डिवाइस का प्रयोग करने पर
  • ट्रैफिक पुलिस के द्वारा गाड़ी रोकने पर  गाड़ी  नहीं रोकना |
  • गलत तरीके से ओवरटेक करना
  • यातायात के नियमों का पालन न करना.
  • लापरवाही से गाड़ी चलाने से  लोगों की जान को खतरे में डालना

सनरूफ इस्तेमाल पर क्या चालान कटेगा

हालांकि हम आपको बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट में  सनरूफ शब्द को परिभाषित नहीं किया गया है । लेकिन लापरवाही से किसी व्यक्ति की जान को खतरे में डालने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है इस बात का प्रावधान मोटर व्हीकल एक्ट में किया गया है,

हालांकि हम आपको बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट 184F के अंतर्गत  ट्रैफिक पुलिस सड़क पर सनरूफ से बाहर निकलने निकलने वाले लोगों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाना शुरू कर चुकी है. जैसा कि आपने ताजा नोएडा के मामले में देखा गया है इसलिए यदि आप भी सनरूफ वाले गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं तो आप ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन न करें नहीं तो आपको भी जुर्माना देना पड़ सकता है।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.