बाइक चालक हो जाएं सतर्क, नहीं तो कट सकता है 23000 रुपये का तगड़ा चालान, घर से निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक चालान लिस्ट

अगर आप भी अपने घर से रोजाना मोटर बाइक लेकर निकलते हैं तो हमारी आज की खबर आपके लिए काफी जरूरी साबित होने वाली है क्योंकि एक छोटी सी गलती आप का बड़ा नुकसान करवा सकती है , जी हां लागू किए गए न्यू मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक आपको तगड़ा चालान देना पड़ सकता है ।

अगर आप ट्राफिक के संपूर्ण नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इस पर आपको नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार 23000 रुपए का तगड़ा चालान भी चुकाना पड़ सकता है , अब आपके मन में यह सवाल तो अवश्य उठ रहा होगा कि इतना तगड़ा जुर्माना, जी हां ! अगर आप ट्रैफिक को लेकर छोटी सी भी गलती करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है ।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ट्राफिक नियम के उल्लंघन पर लगने वाला चालान:-

यहां हम आपको कुछ ऐसे ट्राफिक नियम बताएंगे जिनके उल्लंघन पर आपको अधिक चालान देना पड़ सकता है इसलिए नीचे दिए गए बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें , नहीं तो छोटी सी गलती आपकी पॉकेट ढीली कर जाएगी ।

  • स्कूटी और बाइक ड्राइव करते वक्त license ना होने पर 5000 रुपए चालान देना होगा ।
  • बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के गाड़ी चलाने पर आपको 5000 रुपए का चालान देना पड़ेगा ।
  • बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने से 2000 रुपए का चालान काटा जाएगा ।
  • वहीं अगर वाहन चालक पोलूशन स्टैंड को तोड़ेगा तो 10000 रुपए जुर्माने की भरपाई करनी होगी ‌।
  • और ऊपर दिए गए सभी चीज़ो को फॉलो करने के बाद हेलमेट ना होने पर आपको 1000 रूपये तक का चालान देना पड़ेगा ।

कुल मिलकर आपको इस सभी बातो का ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपको भी भुगतना पड सकता है 23000 रूपये का चालान

ये भी पढ़े :-

 

ट्राफिक नियम के तगड़े चालान से सदमे में आया था व्यक्ति:-

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि हाल ही में ट्रैफिक नियमों के बदलाव के बाद दिल्ली में एक व्यक्ति को ट्राफिक नियम के चालान से तगड़ा सदमा लगा था, दरअसल आप सभी को बता दें कि दिल्ली के रहने वाले सुमित, बिना ड्राइविंग लाइसेंस, बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और बिना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, बिना हेलमेट  के गाड़ी चला रहे थे इसलिए उन्हें ट्रैफिक नियमों के अनुसार पूरे (23000 रुपए)  का जुर्माना लगा था ।

वहीं दिल्ली के रहने वाले सुमित के साथ मीडिया रिपोर्ट्स की बातचीत के दौरान सुमित ने कहा कि इतने तगड़े जुर्माने के बाद में तो सो ही नहीं पा रहा हूं क्योंकि पूरे 1 महीने की सैलरी जुर्माने में ही चली गई ।

अंत में अगर आप भी इस व्यक्ति की तरह तगड़े जुर्माने से बचना चाहते हैं तो ट्रैफिक नियमों का अनिवार्य पालन करें क्योंकि ट्राफिक नियम आप की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.