UPI Now Pay Later : बिना Interest यूपीआई से मिलेगा लोन, RBI ने चालू की UPI Credit Line की सुविधा..

UPI Now Pay Later : RBI एक बार फिर से UPI से जुड़ी हुई बड़ी सुविधा लेकर आ गया है जी हां ! आपको बता दे की हाल ही में आरबीआई की ओर से यूपीआई नेटवर्क को प्री-सैंक्शंड क्रेडिट लाइनों से ट्रांसपोर्टेशन को इनेबल कर दिया गया है, सभी यूपीआई युज करने वालों को इसका भरपूर फायदा होगा अब आप सोच रहे होंगे कि इसका हमें क्या फायदा होगा तो हम आपको बता दे की आरबीआई के इस बड़े फैसले के बाद के अकाउंट में पैसे ना होने के बाद भी आप आसानी से पेमेंट कर पाएंगे , इसके  साथ कई फीचर्स जारी किए गए हैं जैसे कि ऑफलाइन पेमेंट और‘UPI लाइटएक्स’डिलीट किए गए हैं ।

UPI Now Pay Later Feature :-

आप सभी को बता दें कि आरबीआई की ओर से 4 सितंबर 2023 को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसमें बताया गया था कि इंडिविजुअल कस्टमर्स अगर क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़कर पेमेंट करना चाहता है तो इसके लिए सभी कस्टमर को इंडिविजुअल मंजूरी प्रदान की गई है एवं इसके लिए आपको बैंक के तरफ से मंजूरी भी लेनी होगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े :- RBI ने दी बड़ी राहत ! लोन पेमेंट के बाद लौटाने होंगे गिरवी दस्तावेज, चुक पर बैंक को देना होगा प्रतिदिन 5000 का जुर्माना

क्रेडिट लाइन के जरिए कीजिए UPI Payment :-

अगर हम पहले समय की बात करें तो आप सभी को यूपीआई में अपने बैंक अकाउंट एवं प्रीपेड वॉलेट को लिंक कर सकते थे परंतु अब आप  ओवरड्राफ्ट खाते, और क्रेडिट कार्ड को भी लिंक किया जा सकता है , जिससे आप क्रेडिट लाइन का उपयोग करके आसानी से पेमेंट कर सकते हैं वही ओवरड्राफ्ट की सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं , वहीं आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार या Google Pay, Paytm, MobiKwik और मोबाइल बैंकिंग UPI एप्लिकेशन पर इस्तेमाल किया जा सकता है ।

इस प्रकार करें UPI payment से क्रेडिट कार्ड लिंक :-

अगर आप यूपीआई को क्रेडिट कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इस दौरान आरबीआई की क्रेडिट लाइन अधिसूचना के अनुसार सबसे पहले आपको बैंक से मंजूरी लेनी होगी , वही मंजूरी मिलने के बाद आप रकम को यूपीआई के जरिए खर्च कर सकते हैं और सुनिश्चित तारीख पर बकाया चुका भी सकते हैं ।

ये भी पढ़े :-

इन बैंकों के द्वारा क्रेडिट लाइन की सुविधा हो गई शुरू :-

अगर आप जल्द से जल्द यूपीआई के साथ अपने क्रेडिट कार्ड को जोड़ना चाहते हैं और क्रेडिट लाइन की सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको बता दे HDFC बैंक और ICICI बैंक के ग्राहकों के लिए क्रेडिट लाइन सुविधा खुल चुकी है, इसके लिए ग्राहकों को केवल 149 रुपए प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा , उसके बाद ग्राहक का बैंक अकाउंट खोला जाएगा और उसे डेबिट कार्ड को लिंक किया जाएगा इसके बाद आपको अपने फ्री लेटर अकाउंट को यूपीआई से लिंक कर लेना है और इसके बाद आप आसानी से क्रेडिट लाइन सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.