राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 Registration | Rajasthan Tirth Yatra Yojana Form

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Varistha Nagrik Tirth Yatra Yojana 2022 :- राजस्थान राज्य में Rajasthan Tirth Yatra Yojana जा रही है। इस योजना के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण करके आप सरकार के द्वारा सुचारू रूप से चलाई जाने वाली तीर्थ योजना में अपना आवेदन लगा सकते हैं और इस योजना के जरिए यात्रा कर सकते हैं।

राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना जिसके माध्यम से सरकार के द्वारा प्रति व राज्य के 20000 वरिष्ठ नागरिकों को चयनित किया जाता है और उसके पश्चात उन नागरिकों को ट्रेन और हवाई जहाज के जरिए भारत के करीब 22 पवित्र स्थानों पर फ्री में यात्रा करवाई जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

 

राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022: –

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई यह योजना जिसका पूरा नाम राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 है। इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले वरिष्ठ नागरिक जिनके पास धन का अभाव है। उनको धार्मिक स्थानों पर फ्री में यात्रा करवाना है। इस योजना का नाम को पहले दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के नाम से जाना जाता था।

Rajasthan Varistha Nagrik Tirth Yatra Yojana 2022
 
सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से तीर्थ यात्रियों को रहने और खाने की फ्री सुविधा प्रदान करवाई जाती है। साथ ही साथ तीर्थ यात्रा करने के लिए 22 पवित्र स्थानों पर हवाई जहाज और ट्रेन के माध्यम से सरकार के द्वारा आप को ले जाया जाएगा और यात्रा करवाई जाएगी।

 

यह योजना जिसमें लाभार्थियों का चयन कई प्रकार के मापदंड के आधार पर किया जाएगा। सरकार इस योजना के माध्यम से सिर्फ 60 साल से ऊपर वाले नागरिक को ही आवेदन के लिए अनुमति देती है।

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को ट्रेन के माध्यम से यात्रा करने पर ₹3000 की राशि और हवाई जहाज से यात्रा करने के लिए ₹7500 की राशि प्रदान करवाई जा रही है।

ये भी पढ़े :-

 

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 Rajasthan 2022 का उद्देश्य :-

  • सरकार के द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना जिसके माध्यम से सरकार ने बुजुर्ग लोगों को पवित्र तीर्थ स्थलों पर फ्री में यात्रा करवाने का उद्देश्य लिया है।
  • सरकार इस योजना के माध्यम से लॉटरी के जरिए प्रतिवर्ष 20000 नागरिकों को फ्री में यात्रा करवाने में मदद कर रही है।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के आवेदन रखे गए हैं। सरकार ने इस योजना के माध्यम से बुजुर्ग लोगों को घूमने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवा रही है।

 

राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य :-

  • यह योजना जिसके माध्यम से आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 60 साल होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के माध्यम से 22 पवित्र स्थानों पर यात्रा करने के लिए सरकार द्वारा पैसे दिए जाएंगे।
  • जिसमें कई लोकप्रिय तीर्थ स्थान जय जगन्नाथ पुरी रामेश्वर द्वारकापुरी तिरुपति वैष्णो देवी इत्यादि शामिल है।
  • इस यात्रा योजना के तहत यदि कोई न भारतीय पहले से ही लाभ उठा चुका है और फिर से लाभ उठा रहा है तो ऐसे में उसे 25% पूरी पेमेंट वापस करनी होगी।

 

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

सरकार के द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana 2022 Registration/आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को करना होगा।

  1. सर्वप्रथम आपको देवस्थान विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां जाने के बाद आपको होम पेज पर न्यू आवेदन वाले बटन पर क्लिक करना है।
  2. न्यू आवेदन वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने आवेदन के लिए बटन पर क्लिक करते हुए अपने आवेदन को लगाना है।
  3. आवेदन लगाने के पश्चात सरकार के द्वारा एक लॉटरी का आयोजन किया जाता है। उस लॉटरी में जिन लोगों का खुलता है उन लोगों को यात्रा के लिए अनुमति दी जाती है।

 

लॉटरी सूची कैसे चेक करें?

राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की लॉटरी सूची देखने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

  1.  सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार के देवस्थान विभाग पोर्टल पर जाना होगा।
  2. उसके पश्चात आपको दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन लॉटरी वाले बटन पर क्लिक करना है।
  3. जैसे ही आप लॉटरी वाले बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक लॉटरी परिणाम का विकल्प दिखाई देता है। उस पर क्लिक करना हैं।
  4. उसके पश्चात उम्मीदवार को अपने जिले का नाम लॉटरी का प्रकार और यात्रा का प्रकार का चयन करते हुए शर्ट बटन पर क्लिक करना है।
  5. जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करते हैं।  तो आपके सामने पूरी सूची उपलब्ध करवा दी जाएगी यदि आपका नाम भी इस सूची में है तो आप उसे ढूंढ सकते हैं।

FAQ :- 

Q. राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई तीर्थ यात्रा योजना का पूरा नाम क्या है?

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेन यात्रा योजना का पूरा नाम राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना है।

Q. . राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना को कौन से विभाग द्वारा सुचारू रूप से चलाया जा रहा है?

सरकार की इस योजना को देवस्थान विभाग द्वारा चलाया जा रहा है।

राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 में 60 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्ग आवेदन कर सकते हैं जो राजस्थान राज्य के निवासी है।

राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना के जरिए सरकार के द्वारा कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाएगी?

सरकार के द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के माध्यम से बुजुर्ग लोगों को रहने व खाने की सुविधा के साथ-साथ ट्रेन से सफर करने के लिए ₹3000 और हवाई जहाज से सफर करने से ₹7500 की सहायता राशि प्रदान करवाई जाएगी।

 

निष्कर्ष:- 

Rajasthan Tirth Yatra Yojana के माध्यम से 60 साल से ऊपर वाले सभी बुजुर्ग लोगों को भारत के पवित्र तीर्थ स्थानों पर यात्रा करने का मौका मिलता है। इस योजना के जरिए सरकार के द्वारा लाटरी के माध्यम से तीर्थ यात्रियों का चयन होता है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं।

Leave a Comment