मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 | Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Application Form Pdf download 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri anuprati coaching yojana rajasthan pdf | मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना PDF Download|मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना राजस्थान pdf

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 Pdf Download : राजस्थान में काफी सारे बच्चें ऐसे है जो पैसे की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने से या फिर किसी प्रतियोगिता की तैयारी करने से वंचित हो जाते है। यदि आप भी इन्हीं बच्चों में शामिल है तो आपके सहयोग के लिए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 की शुरुआत की गई है।

जो बच्चे आर्थिक तंगी से परेशान होकर प्रतियोगिताओं की तैयारी नही कर पा रहे वे Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 का लाभ उठाकर निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है।

यदि आप भी Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस लेख के साथ अंत तक बने रहना है। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 क्या है, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का उद्देश्य क्या है, राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना की पात्रता, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज, Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana में आवेदन कैसे करें इत्यादि से संबंधित जानकारी साझा करने वाले है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 क्या है ?

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की शुरुआत ऐसे छात्रों के लिए किया गया है जो पढ़ने में तो तेज है लेकिन आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हो जाते है या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने से वंचित हो जाते है। लेकिन, अब ऐसे छात्र Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana का लाभ उठाकर निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है।

Highlights of Rajasthan Anuprati Yojana 2022

योजनाराजस्‍थान अनुप्रति योजना 2022
राज्यराजस्थान
कब शुरू की हुए ?जनवरी, 2005
कौन होंगे लाभार्थीराजस्थान राज्य के गरीब विधार्थी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
Anuprati Coaching Yojana form start date1june 2022
Last date of application form31 June 2022
आधिकारिक वेबसाइटClick here

जरुरी जानकारी:Rajiv Gandhi Career Portal 2022 

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 का उद्देश्य ?

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana का मुख्य उद्देश्य छात्रों के प्रतिभा के अनुसार प्रोफेशनल कोर्स और विभिन्न क्षेत्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी करवाना है। देखा जाए तो राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत RAS, Neet, IAS, LDC, Constable, Reet, Patwari, Sub Inspector इत्यादि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क तैयारी करवाया जाएगा।

राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना प्रोत्साहन राशि क्या है ?

अगर आपका आवेदन राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए चयनित हो जाता है और आप राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से कराई जा रही प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करते है तो आपको राजस्थान सरकार द्वारा 50,000 हजार रूपये का प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा आप अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करते है तो आपको राजस्थान सरकार द्वारा 1 लाख रूपये का प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की पात्रता क्या है ?

यदि आप Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Scheme का लाभ उठाकर निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते है तो आपको इसके लिए सरकार द्वारा तय की गई पात्रता को पूरा करना होगा। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना से संबंधित पात्रता की सूची नीचे दी गई है।

  • यदि आप राजस्थान के स्थाई निवासी है तो आप Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Scheme का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।
  • अगर आपके परिवार की सालाना इनकम 8 लाख रूपये से कम है तो आप अनुप्रती कोचिंग योजना का लाभ उठा सकते है।
  • ऐसे छात्र जो ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, एमबीसी वर्ग से आते है और वे आर्थिक रूप से कमजोर है तो वह सभी छात्र Rajasthan Anuprati Free Coaching Scheme का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

 क्या आप भी निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति निशुल्क कोचिंग योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स इक्कठे करने होंगे। तो आइए नीचे जानते है की मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन करने के लिए कौनसी डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी…

  • आधार कार्ड
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • सामान्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए बीपीएल प्रमाण पत्र
  • सपथ पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • छात्र द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं देना का प्रमाण पत्र

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप भी Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana का लाभ उठाना चाहते और इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको मेरे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

  • सर्वप्रथम आपको इस https://sje.rajasthan.gov.in/ लिंक पर क्लिक करके राजस्थान अनुप्रति योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप अनुप्रति योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको Apply Online के ऑप्शन को सर्च करना होगा और फिर SJMS पोर्टल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन बटन का विकल्प दिखाई देने लगेगा। आपको रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसे आपको सही तरह से भरनी होगी।
  • जब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म सही तरह से भर लेंगे तो आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करके आईडी पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • अब आपके स्क्रीन पर मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना से संबंधित आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको अनुप्रति योजना से संबंधित आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी को सही एवं ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • जब आप फॉर्म सही तरह से भर लेंगे तो आपको इसके बाद मांगी गई दस्तावेज को अपलोड करनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 से संबंधित आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

 

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना PDF 2022

ऊपर के आर्टिकल में आपको इस योजना से जुडी सारी जानकारी मिल गयी होगी अगर आप इस योजना के लिए सरकारी परिपत्र को डाउनलोड करना चाहते हो तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हो ।

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Pdf FormClick Here 
अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क विवरण ?

 यदि आप राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना से संबंधित कुछ अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दी गई संपर्क विवरण के जरिए पूछ सकते है।

निष्कर्ष :-

उम्मीद करता हूं की आपको Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022,  से संबंधित दी गई जानकारी आपको अच्छी तरह समझ आ गई होगी। साथ ही आप ऊपर दी गयी मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना PDF 2022 को भी डाउनलोड करके रख सकते हो । यदि अभी भी आपके मन में Anuprati Scheme 2022 से संबंधित कुछ सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

Leave a Comment