Post Office Saving Scheme : पोस्ट ऑफिस, इन स्कीम्स पर दे रहा धांसू ब्याज, SBI बैंक भी रह गया पीछे

Post Office Saving Scheme : पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन के लिए कई बेहतरीन सेविंग स्कीम चला रही है जो की सुरक्षा के साथ अच्छा रिटर्न प्रदान करती है। Post Office Saving Scheme सीनियर सिटीजन को 8 प्रतिशत से अधिक सालाना ब्याज दर प्रदान करती है जो कि बुढ़ापे में अच्छा रिटर्न माना जाता है। वहीं अन्य बैंक पोस्ट ऑफिस के तुलना में ब्याज दर प्रदान करने में सक्षम नहीं है।

निवेश पर मिलता है अधिक लाभ?

अगर हम Post Office Senior Citizen Saving Scheme की बात करें तो यह सीनियर सिटीजन के लिए काफी सुरक्षित निवेश के साथ साथ बेहतर रिटर्न भी है। ताकि, बुढ़ापे में आर्थिक स्थिति मजबूत रह सके।

1000 रूपये से शुरू कर सकते हैं निवेश?

यदि आप Post Office Senior Citizen Saving Scheme में निवेश करना चाहते और अपने बुढ़ापे कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो आप इस स्कीम में 1000 रूपये के साथ निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको सालाना ब्याज दर 8 प्रतिशत प्राप्त होगा। हालांकि, इस स्कीम में आप अधिकतम 30 लाख रूपये तक निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको खाता खुलवाने की आवश्यकता पड़ेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े :- UPI New Facility : RBI ने दी एक और सुविधा, प्री अप्रूव लोन के जरिए भी कर पाएंगे UPI ट्रांजेक्शन

ज्वाइंट खाता भी खोल सकते हैं?

अगर आप Post Office Senior Citizen Saving Scheme में निवेश करने के लिए अकाउंट खोलवाना चाहते हैं तो आप ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। यदि आप 60 साल के हो चुके है या 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति पति/पत्नी है तो वे ज्वाइंट खाता खुलवाकर 5 साल तक निवेश करने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

इन मामलों में मिलती है विशेष छूट?

यदि कोई व्यक्ति डिफेंस से VRS के तहत रिटायरमेंट लिया है तो इस मामले में वह 60 साल के कम उम्र में भी Post Office Senior Citizen Saving Scheme में ज्वाइंट खाता खुलवाकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, डिफेंस में 50 साल से अधिक और 60 साल से कम Age में Investment करने का विकल्प मौजूद है।

ये भी पढ़े :- Bank Of Baroda के ग्राहकों के लिए नयी सुविधा शुरू, ब्रांच जाने का झंझट खत्म, घर बैठे ऐसे करवाएं री केवाईसी

टैक्स छूट का है विशेष फायदा?

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करने वालो को टैक्स में छूट प्रदान किया जाता है। इसमें आयकर अधिनियम 80c के तहत 1 वर्ष में 1.5 लाख रूपये तक का टैक्स छूट प्रदान किया जाता है। वहीं इस स्कीम के तहत निवेशकर्ता को ब्याज राशि हर 3 महीने पर रिटर्न मिलेगा।

ये भी पढ़े :- मात्र 5 प्रतिशत ब्याज दर पर ले सकते हैं 3 लाख रूपये का लोन, जाने कब से होगा आवेदन?

अन्य बैंकों में निवेश करने से मिलेंगे इतने ब्याज?

अगर आप Post Office के स्कीम में निवेश नहीं करते हैं और अन्य बैंक में जैसे SBI में निवेश करते हैं तो आपको सालाना 7.50 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। वहीं पंजाब नेशनल बैंक में निवेश करते हैं तो आपको सालाना 7 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक में निवेश करते हैं तो आपको इसमें सालाना 7.50 प्रतिशत का ब्याज दर प्राप्त होगा।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.