Beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

Beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi | beti bachao beti padhao yojana in hindi | beti bachao beti padhao form image | beti bachao beti padhao pdf | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म pdf

 

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉगिंग वेबसाइट fastsarkariinfo वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज मैं फिर आपके लिए एक नए टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे Beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi के टॉपिक पर । और हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के योजना का लाभ उठा सकते हैं और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म pdf के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

 

Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2021 :-

देश के बेटियों के लिए बहुत ही स्वर्णिम योजना है। इस योजना के लाने के पीछे सिर्फ एक ही मकसद है कि देश की बेटियों का भविष्य उज्जवल हो सके। और वह अपने पैरों पर खड़े होकर अपने और अपने पेरेंट्स का नाम रोशन कर सकें।बेटियों को सशक्त बनाने के लिए इस योजना को लांच किया गया था।

अगर आप भी अपनी बेटी को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए।  बेटियों को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार नई नई योजनाएं लेकर आ रही है। भारत सरकार बेटियों को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए लगातार बहुत सारे प्रयास करती चली आ रही है।

इसी प्रयास को बढ़ाते हुए भारत सरकार ने Beti Bachao Beti Padhao योजना को लांच किया है। भारत सरकार अब यह बिल्कुल भी नहीं चाहती है कि कोई भी बेटी अपने मां माता पिता पर बोझ बने

आइए आप बम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना क्या है और  इसके  लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं और इसका लाभ आप कैसे ले सकते हैं।

 

Samagra ID क्या है और इसके क्या बेनिफिट है?

 

Beti bachao beti padhao yojana in hindi 2021 क्या है?

भारत सरकार द्वारा Beti Bachao Beti Padhao योजना लांच की गई थी। इस योजना को खुद भारत के प्रधानमंत्री  माननी नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2015 को लांच किया था। भारत सरकार का इस योजना को लाने के पीछे सिर्फ एक ही मकसद था कि भारत में गिरते हुए स्त्री लिंग अनुपात को  रोक सके। इस योजना को सबसे पहले भारत के उन 100 राज्यों में लॉन्च किया गया था। जहां पर स्त्री लिंग अनुपात बहुत ही कम था।

भारत सरकार इस योजना के अंतर्गत भारत के हर नारी को सशक्त बनाना चाहती  है। और भारत के हर नारी अपने स्वाभिमान को पहचान सके और उसका पूरा अधिकार मिल सके।

 

 

beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi
 

 

Beti bachao beti padhao Form Pdf 2021 के लिए पात्रता?

  • बेटी के जन्म  से लेकर 10 वर्ष तक आप किसी भी टाइम इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • भारत का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • यह योजना केवल बेटियों को लेकर ही है।

 

Beti bachao beti padhao application form का लाभ कैसे मिलेगा?

बेटी बचाओ  और बेटी पढ़ाओ योजना 14 वर्ष की होती है। इसमें आपकी जो भी रकम जमा होती है उसमें से बेटी के 18 वर्ष पूरे होने के बाद आप 50%  राशि निकाल सकते हैं। और बाकी की 50% राशि लड़की के 21 वर्ष कंप्लीट होने के बाद आप निकाल सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत आपको दो तरह के स्कीम मिलती हैं। आप अपने हिसाब से कोई भी स्कीम ले सकते हैं।

 

  • पहले  स्कीम के अंतर्गत आप हर महीने ₹1000 जमा करने होते हैं यानी कि सालाना आपको ₹12000 जमा करने होते हैं।इस तरह आपके बेटी के अकाउंट में 14 वर्ष में ₹168000 जमा हो जाएगा। और इस योजना के अंतर्गत योजना के कंप्लीट होने पर आपको 607128  रुपए आपको मिलेंगे।

 

  • दूसरी स्कीम के तहत अगर आप  सालाना अपने बेटी के अकाउंट में डेढ़ लाख रुपए जमा करना होता है। इस तरह आपके अकाउंट में 14 वर्ष में ₹2100000 जमा हो जाता है।और योजना के नियम अनुसार योजना कंप्लीट होने पर आपको कुल  72 लाख रुपए मिलते हैं।

 

बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना लाने  का उद्देश्य क्या है?

  • हर लड़की आत्मनिर्भर बनेगी।
  • हर लड़की को शिक्षित करना।
  • इस योजना से भ्रूण हत्या को रोकना ।
  • लड़के और लड़के के बीच के भेदभाव को कम करना।
  • हर लड़की को उसका अधिकार दिलाना।

 

Saral Portal Haryana Kya Hai Our Registration & Login Kaise Kare

 

बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के आवेदन के लिए दस्तावेज?

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • माता पिता का निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के लिए आवेदन कैसे करें?

beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi  का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप बहुत ही आसानी से आप भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको step2step पूरी जानकारी देते हैं कि आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीक किसी राष्ट्रीय कृत बैंक की शाखा में जाना है ।
  • आपको उस बैंक शाखा से Beti Bachao Beti Padhao के आवेदन फॉर्म लेना है।
  • इस  फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए उसे आपको सारी जानकारी भरना है।
  • इस काम में आपको अपनी सारी जानकारी भरने के बाद इसमें आपसे जो भी दस्तावेज मांगे जाएं उन सारे दस्तावेज की फोटो कॉपी आपको फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • अब आपको इस  फॉर्म को बैंक में जमा कर देना है।

दोस्तों इस तरह आप बहुत ही आसानी से बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ की आवेदन कर सकते हैं।

 

Beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi

अगर आप भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म पीडीऍफ़ इन हिंदी डाउनलोड करना चाहते हो तो आप निचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म pdf Click Here
Implementation Guide Click Here
Official website Click Here

 

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से पढ़ा की Beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi क्या है और बेटी बचाओ बेटी  पढ़ाओ योजना के क्या बेनिफिट है और इस योजना  के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

इस आर्टिकल  को पढ़ने के बाद अब आपको beti bachao beti padhao in hindi योजना के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी हो गई होगी। और मुझसे पूरा आशा है कि अब आपके मन में कोई भी प्रश्न नहीं होगा ।  मैं तो आप सभी लोगों को यह सलाह जरूर दूंगा कि अगर आपके घर में कोई बेटी है तो आप भी इस योजना का लाभ जरूर उठाएं। जिससे कि आपकी बेटी भी शिक्षित और आत्मनिर्भर बन सकें।

दोस्तों यह आर्टिकल आपको कैसा लगा  आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। और साथ ही में अगर आप ऐसे और भी इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए प्रतिदिन  रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं।

1 thought on “Beti bachao beti padhao application form pdf download in hindi और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ 2021 के लिए आवेदन कैसे करें”

Leave a Comment