Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 | मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत महिलाओ को मिलेगा Free Smartphone

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Online Registration |मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 | मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान | डिजिटल सेवा योजना लाभार्थी सूची, पात्रता , दस्तावेज व एप्लीकेशन स्टेटस खोजे

राज्य की सरकार के द्वारा देश भर के नागरिकों को डिजिटल तौर पर बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक योजना का ऐलान किया है। जिस योजना के माध्यम से हर नागरिक के पास स्मार्टफोन होना चाहिए। सरकार इस योजना के माध्यम से परिवार के मुखिया को फ्री स्मार्ट फोन देने का प्रयास कर रही है।

राजस्थान सरकार द्वारा डिजिटलीकरण को और अधिक बढ़ाने के लिए तेजी से कार्य किए जा रहे हैं और देश के सभी नागरिक के पास स्मार्टफोन होने के सपने को पूरा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का मुख्य मकसद देश की महिलाओं के पास स्मार्टफोन उपलब्ध करवाना है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 क्या है?

राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से राज्य में रहने वाली सभी महिला भामाशाह मुखिया को फ्री स्माटफोन सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा इसके साथ ही सरकार के द्वारा इस स्मार्टफोन में 3 साल तक इंटरनेट सेवा भी फ्री में प्रदान करवाई जाएगी। राजस्थान सरकार के द्वारा किए गए अलार्म के मुताबिक इस योजना के जरिए करीब एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन प्रधान करवाए जाएंगे।

स्मार्टफोन हासिल करने के लिए महिला को किसी भी प्रकार का शुल्क या चार्ज सरकार को नहीं देना है। महिला मुख्य को भामाशाह और जन धन कार्ड के माध्यम से इस योजना का फायदा महिलाओं को मिलने वाला है। इस योजना की घोषणा सरकार ने साल 2022 23 के बजट के दौरान की है। इस बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिलाओं को इस स्मार्टफोन देने का ऐलान किया था।

 

 Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Summary 

 योजना  मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022
 राज्य  राजस्थान
 लाभार्थी  राजस्थान की महिलाएं
 उद्देश्य  महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना
आवेदन का प्रकार  ऑनलाइन/ऑफलाइन
राजस्थान योजनाए   Click Here

 

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 का उद्देश्य :-

  • राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में सभी महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध करवाना है।
  • स्मार्टफोन के जरिए लोगों को शिक्षित करना और कई प्रकार की जागरूकता फैलाने का काम भी किया जाएगा।
  • राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को डिजिटल बनाने के लिए इस प्रकार की योजना के जरिए फ्री में मोबाइल प्रदान कराए जा रहे हैं।
  • महिलाओं को इस योजना के जरिए 3 साल तक फ्री इंटरनेट भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाकर सरकार स्मार्टफोन के जरिए कई प्रकार के रोजगार के नए अवसर प्रदान करवाना चाहती है।
  • भविष्य में देश में हर प्रकार के कार्य ऑनलाइन होंगे। इसी के लिए सरकार प्रदेश की हर महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन्हें ऑनलाइन हर सुविधा प्राप्त करने का मौका दे रही है। जिससे समय और पैसों की बचत होगी। साथ ही साथ हर कार्य की पारदर्शिता देश का हर नागरिक अच्छे से जान सकता है।

 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य :-

  • प्रदेश में इस योजना को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के नाम से चलाया जा रहा है। इस योजना को राजस्थान सरकार ने शुरू किया है।
  • राजस्थान सरकार ने इस योजना को सिर्फ राजस्थान की महिलाओं के लिए लागू किया है। कहने का मतलब यह है कि राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के लाभार्थी राजस्थान में रहने वाली संपूर्ण महिलाएं हैं।
  • प्रदेश में चलाई जाने वाली योजना को अभी लॉन्च नहीं किया है सिर्फ सूचना जारी हुई है। अधिकारिक वेबसाइट की भी अभी घोषणा नहीं की गई है। सितंबर में मुफ्त मोबाइल वितरित किए जाएंगे।
  • मोबाइल के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन होंगे।

 

Mukhyamantri Digital Seva Yojana के तहत मोबाइल के साथ मिलेगा 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट :- 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा जो मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सरकार राज्य में रहने वाली महिला मुखिया को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी। साथ ही साथ इस स्मार्टफोन के साथ में महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट भी मिलेगा महिलाओं को इस स्मार्टफोन के जरिए कई रोजगार के अवसर प्रदान हो गए।

साथ ही साथ महिलाओं को इस स्मार्टफोन के माध्यम से शिक्षित होने का भी अवसर मिलेगा। इसके अलावा महिलाओं में कई प्रकार की जागरूकता भी मिलेगी। इन सभी उद्देश्य के माध्यम से सरकार महिलाओं को इस स्मार्टफोन प्रदान करवाने वाली है और साथ में 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी फ्री में प्रदान करवाने वाली है।

 

 

 

स्मार्टफोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Important documents) :- 

राज्य सरकार के द्वारा जो मुख्यमंत्री डिजिटल योजना चलाई जा रही है। जिसके माध्यम से महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान कराए जाएंगे। लेकिन इसके लिए हर महिला को आवेदन करना होगा और आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची हम आपको नीचे निम्न रूप से प्रदान करवा रहे हैंः

  • आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए जरूरी पात्रता :-

राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने से पहले कई प्रकार के मापदंड निर्धारित किए गए हैं। उन्हीं मापदंड के माध्यम से महिलाओं को इस स्मार्टफोन उपलब्ध करवाया जाएगा जो कुछ इस प्रकार से हैः

  • आवेदन करने वाली महिला राजस्थान की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • जो महिलाएं इस योजना के तहत स्मार्टफोन का लाभ उठाना चाहती है। उस महिला का जन आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए।
  • इस योजना का फायदा परिवार की मुख्य महिला यानी जन आधार कार्ड धारी महिला को ही मिलेगा।

 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सरकार के द्वारा अभी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को जारी नहीं किया है। सरकार सितंबर महीने में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को जारी कर सकती है। हम अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से आपको इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवा देंगे। जैसे ही सरकार ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को जारी करेगी।.हम आपको इसी आर्टिकल के जरिए इस सूचना को आप तक शेयर कर देंगे।

 

लाभार्थी अपना नाम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की सूची में कैसे देखें?

जब प्रदेश की सभी महिलाओं के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर दिए जाएंगे। उसके पश्चात टीम के द्वारा सभी आवेदन का सत्यापन होगा और जो महिलाएं इस योजना के लाभार्थी के रूप में चयनित होगी। उनकी एक सूची जारी की जाएगी और उन्हीं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। अतः लाभार्थी महिलाओं की सूची कैसे देखें इसके बारे में हमें जानकारी आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

सरकार के द्वारा पहले ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से शुरू की जाएगी। उसी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करके अपने जन आधार कार्ड नंबर के जरिए लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। हालांकि इसके बारे में अभी संपूर्ण कन्फर्मेशन आना बाकी है।

FAQ :-

Q .मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत किसने की?

Ans. राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की गई है।

Q.मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत क्यों की गई?

Ans. राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना की शुरूआत प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाने के लिए की गई है।

Q. सरकार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के जरिए महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन क्यों दे रही है?

Ans.- राजस्थान सरकार प्रदेश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार के कदम उठा रही है और महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान करवाए जा रहे हैं।

Q. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के जरिए मोबाइल कब मिलेगा?

Ans. – सरकार के द्वारा सितंबर महीने में इस योजना के जरिए मोबाइल उपलब्ध करवाया जा सकता है।

Q. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के माध्यम से मोबाइल किसे दिया जाएगा?

Ans – परिवार की मुख्य महिलाएं या जन आधार कार्ड धारी महिलाओं को इस योजना का फायदा दिया जाएगा और इस योजना के तहत मोबाइल प्रदान करवाया जाएगा।

 

निष्कर्ष:- 

राजस्थान सरकार प्रदेश में जनता के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। अब राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी पहल की गई है। जिसके माध्यम से प्रदेश की सरकार यहां रहने वाली सभी मुख्या महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी। राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के नाम से पहचाना जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 क्या है? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी हैं, हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के जरिए बता सकता है।

Leave a Comment