PM Aushadhi Kendra : PM मोदी ने किया ऐलान, हर गली, मोहल्ले में होगी ये दुकान, मात्र 5 हजार की लागत करे ये बिज़नेस..

PM Jan Aushadhi Kendra : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बेरोजगारो के लिए रोजगार देने को लिए एक ऐलान किया है जिसमे भारत की जनता को सस्ती जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के साथ साथ बेरोजगारो को अच्छी कमाई के लिए PM Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए प्रेरित किया है। मोदी जी ने अपने भाषण में जन औषधि केंद्रों’ को लेकर एलान किया है की इसकी संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 कर दी जाएगी।

जन औषधि केंद्र : अगर आप कुछ नया काम करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो केंद्र सरकार आपको एक बड़ा मौका दे रही है , वहीं अगर केंद्र सरकार के इस मौके का लाभ लेते हैं तो आपको कम निवेश में ही अधिक लाभ मिलेगा , और हम आज बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के बारे में , लगातार देश में प्रधानमंत्री औषधि केंद्र की संख्या बढ़ती जा रही है इस प्रकार प्रधानमंत्री औषधि केंद्र आपकी कमाई का बेहतरीन ऑप्शन बन सकता है‌ , इससे आपको कम लागत में अधिक लाभ होगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Aushadhi Kendra के पीछे सरकार का उद्देश्य :- 

प्रधानमंत्री औषधि केंद्र की शुरुआत करने का सरकार का सीधा महत्व है कि वह सभी लोगों को सस्ती दवाएं मुहैया कराना चाहते हैं इसलिए जगह-जगह पर प्रधानमंत्री औषधि केंद्र की शुरुआत की जा रही है । जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री औषधि केंद्र खोलने के बाद सरकार के ओर से आर्थिक मदद के रूप में प्रोत्साहन दिया जा रहा है , वहीं केंद्र सरकार की ओर से 5 लाख  की दवाओं की मासिक खरीदी पर 15 फ़ीसदी लगभग 15000 रुपए का प्रोत्साहन  देने का नियम बनाया गया है।

अब तक देश में खुल गए हैं इतने PM Aushadhi Kendra:-

हमारे भारत देश में अब तक प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कुल मिलाकर 9884 केंद्र खुल गए हैं ‌, वहीं सरकार की ओर से इन औषधि केंद्रों की संख्याओं को बढ़ाने के लिए और अधिक ध्यान दिया जा रहा है, वहीं वर्ष पहले मार्च 2024 तक सरकार की ओर से देश भर में 10000 जन औषधि केंद्र खोलने का लक्ष्य था, जो की इसी साल लगभग पूरा हो गया है।, मोदी सरकार को जन औषधि केंद्र खोलने और जनता को जेनरिक और सस्ती दवाई पहुंचने के उद्देश्य में बहुत अच्छी सफलता मिली है।

PM मोदी जी ने सबोधित करते हुए कहा की अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज का उपचार करवाता है तो, तो उसे करीब 3,000 रुपये मासिक खर्च करना पड़ता है. इस बीमारी के इलाज के लिए जो दवाइया आपको 100 रुपये में मार्किट में मिलती है, वही दवाइया इन जन औषधि केंद्रों पर हम उन्हें महज 10 से 15 रुपये में उपलब्ध हो रही है । प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की सबसे अधिक खास बात यह है कि यहां पर आपको सभी ब्रांडेड दवाइयां 50 से 90% की कम कीमतों में मिल जाएंगे ।

ये भी पढ़े :-

मात्र 5000 में कर सकते हैं अप्लाई ‌:-

PM Aushadhi Kendra खोलने के लिए सरकार के द्वारा कुछ निर्देश को सुनिश्चित किया गया है जो कुछ इस प्रकार हैं :-

  • आवेदको को प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में आवेदन करने के लिए ₹5000 शुल्क देना होगा।
  • आवेदन कर्ता के पास डी.फार्मा और बी.फार्म का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है ।
  • इसके अलावा आवेदक करता के पास पर्याप्त स्थान होना चाहिए और सरकार द्वारा सुनिश्चित एरिया 120 वर्ग फुट है ।
  • वहीं मुख्य रूप से आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया के समय कुछ प्रमुख क्षेत्र और प्रमुख श्रेणी के लोगों को आवेदन शुल्क में छूट का प्रावधान किया जाएगा ।

अंत में आपको बता दें कि आजकल फार्मेसी स्टोर में दवाइयों का दाम आसमान छू रहे हैं वहीं अगर आप अपने स्थान पर प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत करते हैं तो यहां दवाइयां कम कीमत में मिलने के कारण लोगों की बेशुमार भीड़ आएगी जिससे आपको अधिक मुनाफा होगा ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.