SBI Stree Shakti Yojana 2023 :महिलाओं के लिए खुशखबरी ! SBI दे रही है 20 लाख रुपये, देखे पूरी जानकारी

SBI Stree Shakti Yojana 2023 : -देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक माना जाता है। यह बैंक पूरे देश भर में फैला हुआ है। पहले भारतीय स्टेट बैंक की बहुत सारी अलग-अलग बैंक हुआ करती थी लेकिन वर्तमान समय में पूरे भारत में एक ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कर दिया गया है। भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा देश की महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक मुख्य योजना चलाई जा रही है। जिस योजना के तहत महिला औद्योगिक क्षेत्र में आगे बढ़ सके।

औद्योगिक क्षेत्र में तरक्की करने के लिए महिलाओं को आगे बढ़ने में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा इस योजना के तहत विशेष प्रकार का फायदा दिया जा रहा है। महिलाओं को बिजनेस में आगे बढ़ाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा बिजनेस लोन प्रदान करवाया जा रहा है। आज के आर्टिकल में हम आपको एसबीआई स्त्री शक्ति योजना 2023 के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

SBI Stree Shakti Yojana 2023

भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से चलाई जाने वाली स्त्री शक्ति योजना के बारे में यदि हम बात करें तो इस योजना की शुरुआत 5 जनवरी 2023 को भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा की गई है। इस योजना के जरिए मुख्य तौर पर महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा फायदा देने के बारे में प्रयास किया जा रहा है।

इस योजना के तहत 20,00,000 रुपए तक का लोन महिला को बिजनेस के लिए प्रदान करवाया जाएगा। यह योजना जिसे भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा ऑनलाइन आवेदन की अनुमति दी जा रही है। जो महिलाएं अपना आवेदन करना चाहती हैं। उन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट या एसबीआई स्त्री शक्ति योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन लगा देना है।

SBI Stree Shakti Yojana 2023
                                              SBI Stree Shakti Yojana 2023

एसबीआई बिजनेस लोन की मुख्य बातें

देश भर में आज के समय में बिजनेस करने का सिलसिला और दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लेकिन कई लोगों के पास पैसों का अभाव होने की वजह से उन्हें बिजनेस की बजाय नौकरी करनी पड़ती है। देश की महिलाएं भी आज के समय में बिजनेस की तरह उभरती हुई आगे बढ़ रही है। लेकिन महिलाओं को पैसों की कमी को पूरा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से एक लोन स्कीम का आयोजन किया गया है।

इस योजना के जरिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा महिलाओं को लोन प्रदान कर रहा है। जाएगा। ताकि महिलाएं अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है। बिजनेस शुरू करने के लिए लोन राशि महिलाओं को स्त्री शक्ति योजना के जरिए प्रदान करवाई जाएगी। अधिकतम लोन राशि 20 लाख रुपए तक प्रदान करवाई जा सकती है।

इस योजना के अंतर्गत जो महिलाएं पहले से ही बिजनेस कर रही है। उन्हें ₹5000000 तक कि लोन राशि प्रदान कराई जा सकती है। सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के जरिए महिलाओं को लोन देने के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं सकती गई है। महिलाओं को बहुत ही कम ब्याज के साथ लोन प्रदान करवाया जाएगा।

 

ये भी देखे :-  SBI दे रही है 5 मिनट में 50000 हजार रु का लोन, जल्द करे अप्लाई.

 

SBI Stree Shakti Scheme 2023 के लिए जरूरी योग्यता

जो महिला उम्मीदवार एसबीआई स्त्री शक्ति योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना चाहती है। उन महिलाओं के पास नीचे दी गई निम्नलिखित जरूरी योग्यता होना अनिवार्य है। एसबीआई स्त्री शक्ति स्कीम 2023 के लिए जरूरी योग्यता मापदंड की सूची नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई है:

  • स्त्री शक्ति योजना में केवल महिलाओं को आवेदन करने की अनुमति दी गई है।
  • जो महिला किसी भी बिजनेस के लिए लोन लेना चाह रही है उस महिला का उस बिजनेस में 50% या इससे अधिक मालिकाना हक होना अनिवार्य है।
  • महिला का बिजनेस राज्य एजेंसी द्वारा आयोजित विकास क्रम में भागीदारी निभा रहा होना चाहिए।
  • बिजनेस की श्रेणी जैसे छोटे बिजनेस या बड़े बिजनेस सभी में आप लोन के हकदार होते हैं।
  • महिला डॉक्टर भी इस योजना के तहत लोन लेकर अपना खुद का क्लीनिक खोल सकती है या अन्य प्रकार के बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट कर सकती है।
  • आवेदन करने वाली महिला भारत की स्थाई नागरिक होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाली महिला की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष होना अनिवार्य रखी गई है।

 

SBI Stree Shakti Scheme 2023 के तहत कौन सी बिजनेस को शामिल किया जाएगा

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा शुरू की गई इस स्त्री शक्ति स्कीम के जरिए कुछ विशेष प्रकार के बिजनेस को शामिल किया गया है। इन श्रेणी में आने वाले बिजनेस के ऊपर यदि आप लोन लेना चाहते हैं। तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा एसबीआई स्त्री शक्ति स्कीम 2023 के तहत लोन लेने के लिए बिजनेस श्रेणी का जिक्र नीचे कुछ इस प्रकार से किया गया है:

  1. डेरी बिज़नेस
  2. 14 सी साबुन और डिटर्जेंट का बिजनेस
  3. कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस
  4. कुटीर उद्योग
  5. अगरबत्ती निर्माण का बिजनेस
  6. खेती से जुड़े प्रोडक्ट का बिजनेस

ये भी देखे :-  SBI Kisan Credit Card | किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

SBI Business Loan के लिए जरूरी दस्तावेज

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा महिलाओं को भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया स्त्री शक्ति स्कीम के तहत लोन प्रदान करवा रही है। लेकिन उसके लिए महिलाओं को अपने कुछ दस्तावेज लोन को प्रोसेस करने के लिए देने होते हैं। इसके बारे में नीचे कुछ जानकारी दी गई है:

  1. Aadhar card
  2. Pan Card
  3. Residence Certificate
  4. Income Certificate
  5. Passport Size Photo
  6. Application Form
  7. Mobile Number
  8. कंपनी में मालिकाना हक का प्रमाण पत्र
  9. Bank Statement
  10. पाटनर है तो उसका दस्तावेज
  11. प्रॉफिट एंड लॉस का प्रूफ के साथ स्टेटमेंट
  12. पिछले 2 साल का आइटीआर
  13. बिजनेस प्लान

 

एसबीआई स्त्री शक्ति योजना 2023 में आवेदन कैसे करें?

जो महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती है या कोई महिला पहले से किसी बिजनेस को कर रही है। तो उसे भी लोन लेने की अनुमति स्त्री शक्ति योजना के तहत दी गई है। SBI Stree Shakti Yojana के तहत लोन लेने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करें:

  • सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाना होगा वहां पर इस योजना के लिए अलग कर्मचारी बैठे होते हैं।
  • जो लोन डिपार्टमेंट को देखते हैं उनसे आपको बात कर रही है।
  • लोन से संबंधित संपूर्ण जानकारी हासिल करने के बाद आपको कर्मचारी के द्वारा एक आवेदन पत्र दिया जाएगा।
  • उस आवेदन पत्र में पूछे जाने वाली संपूर्ण जानकारी को सही तरीके से भरना है।
  • उसके साथ आवश्यक दस्तावेज सेल्फ अटेस्टेड करते हुए लगा देने है।
  • आवेदन फॉर्म पूरी तरह से कंप्लीट हो जाने के पश्चात आपको आवेदन फॉर्म बैंक अधिकारी के पास जमा करवा देना है।
  • अगले 24 घंटे से लेकर 48 घंटों के बीच आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन होगा।
  • उसके पश्चात आपके बैंक में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

 

SBI Stree Shakti Scheme 2023 के फायदे

  • एसबीआई स्त्री शक्ति योजना के फायदों के बारे में बात की जाए तो इस योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को आगे लाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है।
  • स्त्री शक्ति योजना के तहत महिलाओं को कम ब्याज में अधिक लोन राशि प्राप्त हो सकती है।
  • इस योजना के जरिए छोटे-मोटे उद्योग को आसानी से लोन के माध्यम से बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है।
  • इस बिजनेस के लिए बिजनेस प्रोसेस टाइम बहुत कम होता है, कम समय में लोन अप्रूव हो जाता है।
  • बिना किसी गारंटी दस्तावेज के भी आपको लोन प्रदान करवाया जाता है।

 

निष्कर्ष : –  SBI Stree Shakti Yojana

आज के समय में हर महिला अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रही है लेकिन कई महिलाएं आर्थिक रुप से कमजोर होने की वजह से बिजनेस करने के बारे में सिर्फ सोचते ही रह जाती है। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा SBI Stree Shakti Yojana की शुरुआत की गई है जिसके आसानी से किसी भी बिजनेस के लिए महिलाओं को लोन प्रदान करने जाता है। आजकल में हमने आपको एसबीआई शक्ति योजना 2023 के बारे में डिटेल में जानकारी दी है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!