राजस्थान EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Form PDF 2021: EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाएं और आवश्यक दस्तावेज?

Rajasthan New EWS Certificate Form PDF 2021 | नया EWS प्रमाण पत्र फॉर्म PDF | Rajasthan EWS Form New Format PDF | राजस्थान सवर्ण जाति प्रमाण पत्र फॉर्म  | Rajasthan Emitra EWS Form PDF |EWS Certificate Form 4 Page PDF Hindi Download | Rajasthan EWS Form in Hindi | राजस्थान EWS आवेदन फॉर्म 

 

EWS Certificate Form PDF In Hindi : – नमस्कार दोस्तों आपका इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं EWS Certificate Form क्या है, कैसे बनाएं और आवश्यक दस्तावेज? , How To Create EWS Certificate  इन हिंदी के बारे में।

 

जब से  भारत  के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी बने हुए हैं। तब से नरेंद्र मोदी जी भारत के लिए बहुत सारे योजनाएं और बहुत सारे बदलाव किए हैं।  नहीं मोदी जी ने अब समान वर्ग लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा  योजना लांच की है। इस योजना से सबसे अधिक बेनिफिट समान वर्ग के लोगों को मिलने वाला है। 

Ews certificate in hindi 2021

भारत में पिछले कुछ वर्षों से आरक्षण को लेकर बहुत अधिक धरना प्रदर्शन हो रहा था।  आरक्षण को लेकर लोगों के बीच बहुत अधिक बहस चल रही थी। और आरक्षण को लेकर लोगों के बीच यह मांग चल रही थी कि आरक्षण किसी को  जाति के आधार पर ना देकर बल्कि उसे आर्थिक स्थिति के आधार पर दिया जाए। यानी आरक्षण उसी व्यक्ति को मिलना चाहिए जिस व्यक्ति को उस आरक्षण की आवश्यकता हो। इसी आरक्षण को लेकर अब मोदी सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं ।

आयुष्मान भारत योजना क्या है? आयुष्मान भारत योजना से जुडी सारी जानकारी

पहले आरक्षण का सबसे अधिक बेनिफिट एससी एसटी और ओबीसी वर्ग के गरीब लोगों को अधिक मिलता है । आरक्षण में सामान्य वर्ग के लोगों को कोई भी बेनिफिट नहीं मिलता था। इसलिए मोदी सरकार ने अब सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए आरक्षण में बदलाव किए हैं। और आप समान वर्ग के गरीब लोग भी आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। इसीलिए मोदी सरकार ने अब सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए 10% आरक्षण प्राप्त करने के लिए EWS Certificate जारी किया है।

 

अगर अभी तक आपको ews certificate in hindi के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो आप हमारी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  Ews form pdf hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

 

Ews certificate in hindi क्या है?

EWS सर्टिफिकेट क्या है यह प्रश्न अब हर किसी के मन में उठ रहा है। तो सबसे पहले हम EWS का फुल फॉर्म जान ले।
ews certificate full form  है Economically Weaker Section यानी इस का हिंदी में मतलब है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग।

EWS सर्टिफिकेट एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें आप सामान्य वर्ग के लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। ऐसे लोग EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। और EWS सर्टिफिकेट बनने के बाद उन्हें आरक्षण में 10% का लाभ भी मिलेगा।

पहले आरक्षण का केवल लाभ SC , ST और OBC वर्ग को ही मिलता था। आरक्षण में सामान्य वर्ग के लोगों  का कोई नाम नहीं आता था। ऐसे में मोदी सरकार ने आरक्षण में बदलाव करते हुए अब समान वर्ग के जो गरीब लोग हैं उन्हें भी आरक्षण में 10% का लाभ देने का फैसला किया है। अगर आप समान वर्ग से हैं और आप गरीब हैं तो आप आरक्षण प्राप्त करने के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

 

Rajasthan EWS Certificate Form PDF In Hindi benefits:-

Rajsthan ews Form download  : अगर आप सामान्य वर्ग से हैं। और आप गरीब है तो आपको EWS सर्टिफिकेट  बहुत सारे फायदे मिलेंगे। अब आपको आरक्षण में 10% का लाभ मिलेगा। EWS सर्टिफिकेट योजना का लाभ लेने के लिए अगर आपकी पूरे परिवार की आय ₹800000 से कम है तो  आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। और आपको 10% का आरक्षण भी प्रदान किया जाएगा।  और आप अपने लिए EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

 

समान वर्ग में 10% का आरक्षण मिलने से बहुत अधिक उत्साह का माहौल है। क्योंकि समान वर्ग में 10% का आरक्षण मिलने का मतलब है कि यह उनके लिए किसी सपने से भी कम नहीं है। 10% आरक्षण मिलने का मतलब यह है कि उनको भी किसी सरकारी नौकरी में भी या और किसी योजनाओं में भी इसका लाभ लेने का पूरा मौका मिलेगा।

 

Rajasthan EWS certificate Download  के लिए जरूरी दस्तावेज:-

अगर आप समान वर्ग से आते हैं। और आप गरीब है तो आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जरूर बनवा सकते हैं। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे हम आपको यहां पर नीचे बताने जा रहे हैं।

  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • पिताजी का आधार कार्ड 
  • अंक तालिका 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र 
  • भामाशाह कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • सरकारी कर्मचारी के लिए फॉर्म नंबर 16 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • शपथ प्रमाण पत्र

Rajasthan EWS Certificate सर्टिफिकेट के लिए नियम:-

अगर आप समान वर्ग से हैं और आर्थिक रुप से कमजोर है तो आप भी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए  क्या-क्या नियम फॉलो करना है वह हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

  1.   अगर आपके पास 5 एकड़ से जमीन कम है तो आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।
  2.  आप जिस मकान में रहते हैं वह मकान कम से कम 1000 वर्ग फुट से कम होना चाहिए।
  3. आपके फैमिली की सालाना इनकम ₹800000 से कम होनी चाहिए।
  4. नगरपालिका या शहरी क्षेत्र में आपके आवासीय भूखंड का क्षेत्र 100 वर्ग गज से कम होना चाहिए ।.
  5. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हो तो आपका आवासीय भूखंड 200 वर्ग गज से कम होना चाहिए
  6. जो लोग पहले से ही जो लोग सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हैं उन्हें पहले उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

 

Rajasthan EWS 2021 सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं :  

अब हम आपको बताते हैं कि आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनवा सकते हैं। हम आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के बारे में step2step पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

 

how to apply for Ews certificate
how to apply for Ews certificate
  •  जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो डायरेक्ट आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां पर आपको Citizen Section ने Register Yourself  का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

how to apply for Ews certificate

  •  अब आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन का एक फॉर्म दिखेगा जहां पर आप अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें। रजिस्टर करने के बाद आपको फिर से लॉगइन करना है।
  •  लॉग इन करने के बाद आपके सामने लेफ्ट साइड में अप्लाई फॉर सर्विस का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है । इसके बाद आपको व्यू ऑल अवेलेबल सर्विस का एक ऑप्शन दिखेगा जिसमें  आपको क्लिक करना है।
  •  इसके बाद यहां पर आपको बहुत सारे सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको अपना  राज सिलेक्ट करके सर्च बार में Economically Weaker Section  लिखकर सर्च करना है। इसके बाद आपके सामने दो सर्विस के नाम खुलकर सामने आ जाएंगे।
  • Issuance Of Economically Weaker Section Certificate at CO Level  और दूसरा Issuance Of Economically Weaker Section Certificate at SDO  Level ऑप्शन देखेंगे।
  •  इसके बाद आपको जिस भी लेवल में अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं। उस ऑप्शन पर क्लिक करके अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।
  •  इसके लिए आपको इन दो ऑप्शन में से एक ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आपसे जो भी डिटेल मांगी जाए आपको सारी डिटेल सही-सही देनी है।
  •  इस फॉर्म में सारी जानकारी देने के बाद आपसे जो भी डॉक्यूमेंट स्कैन करके मांगे जाएं। आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड कर देना है। और आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

 इस तरह से आप बहुत ही आसानी से ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

 

New Rajasthan EWS Certificate Form PDF 2021

ऊपर के आर्टिकल में आपको Ews certificate की सारी जानकारी हिंदी में मिल गयी होगी, अगर आप भी EWS Certificate Form PDF In Hindi में डाउनलोड करना चाहते हो तो आप सही साइट पर आये हो , इस फॉर्म को डाउनलोड करने का लिंक आपको निचे मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके आप आसानी से इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हो ।

 

Rajasthan EWS Form PDF Download in Hindi New 2021

राजस्थान ईडब्लूएस एप्लीकेशन फॉर्म pdf डाउनलोड
PDF Name  EWS Form in Hindi PDF
 लाभार्थी   राज्य के नागरिक
 लाभ   10% आरक्षण
Rajasthan EWS Guidelines
PDF Download 
website Click Here
Rajasthan EWS Form New Format PDF   Click Here
Rajasthan Emitra EWS Form PDF Download  Click Here

 

निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan EWS Form PDF Download in Hindi 2021 क्या है, Ews form pdf hindi कैसे डाउनलोड करे, कैसे बनाएं और आवश्यक दस्तावेज? के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप भी समान वर्ग से हैं और आप गरीब हैं तो आप आज ही अपने लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जरूर बनवाएं। और आरक्षण में 10% का लाभ भी उठाएं।

2 thoughts on “राजस्थान EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Form PDF 2021: EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाएं और आवश्यक दस्तावेज?”

  1. हमने आपके ब्लॉग के माध्यम से बहुत सारी अच्छी जानकारी प्राप्त की, इस तरह की जानकारी देते रहें, आपकी जानकारी से कई लोगों को लाभ होगा। सरकारी सेवा की सभी जानकारी के लिए दिए गए लिक sarkariiyojana पर क्लिक करें , ओर पाए सरकारी नौकरी

    Reply

Leave a Comment