गार्गी पुरस्कार आवेदन फार्म PDF | Gargi Puraskar Yojana Application Form PDF 2021

गार्गी पुरस्कार आवेदन फार्म PDF | Gargi Puraskar Yojana Application Form PDF 2021 |Rajasthan Gargi Puraskar PDF Form Download |गार्गी पुरस्कार आवेदन 2021 Rajasthan | राजस्थान गार्गी पुरस्कार आवेदन फॉर्म | Gargi Puraskar Scholarship Scheme Application Form | Rajasthan Gargi Puraskar Scholarship Scheme

Gargi Puraskar Yojana Application Form : नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब आप सब का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आज हम आपको बहुत ही आवश्यक जानकारी देने वाले है  वैसे तो आपने Gargi award के बारे में सुना ही होंगा लेकिन जिनको इस योजना के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं आप बिलकुल सही जगह पे आए है आज में आपको गार्गी अवार्ड क्या है ? कैसे आवेदन करना है ? और कौन आवेदन कर सकता है उसके बारे में सारी जानकारी यह मिल जाएगी तो आइये शुरू करते है ।

 

गार्गी पुरस्कार योजना 2021 क्या है?

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Gargi Puraskar Yojana 2021 के अनुसार बड़ी संख्या में छात्राओं को लाभ मिल चुका है । अजमेर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर जैसे कई बड़े शहरों में रहने वाली बालिकाओ को और साथ ही छोटे-छोटे गांवों में रहने वाली छात्राओं को Gargi Puraskar Yojana से होने वाले लाभ की वजह से छात्राओं की शिक्षा में और भी रूचि बढ़ रही है।

 

Gargi Puraskar Yojana का लाभ आज तक कुल ढाई लाख छात्राओं ने उठा चुकी हैं। गार्गी पुरुष्कार के बारे जानकारी सभी शहरो व छोटे छोटे गाव की छात्राओं तक पहुंचे और इसका लाभ उन सब बालिकाओ तक पहुंचे जो शिक्षा में अवल आती हो और शिक्षा में जिनकी रूचि हो और रूचि बड़े उसके लिए राजस्थान की प्रदेश सरकार इसके लिए स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन करवाती है , ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्राओं को इस योजना के बारे में पता चले , और इसका लाभ मिले ।

राजस्थान राज्य की सरकार ने छात्राओं को प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कृत किया जाता है जिसे Gargi Puraskar कहते है। राजस्थान राज्य सरकार द्वारा यह पुरस्कार उन छात्राओं को दिया जाता है , जो छात्राएं कक्षा 10 वी और 12 वी में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करती है। लड़कियों को राज्य सरकार द्वारा पुरस्कार के रूप में निर्धारित राशि और प्रमाण पत्र दिया जाता है।

यह पुरस्कार राज्य सरकार द्वारा हरवर्ष दिया जाता है। प्रतिवर्ष राजस्थान राज्य सरकार द्वारा Rajasthan Gargi Purskar देने के लिए आवेदन माँगा जाता है जिससे छात्राओं को प्रोत्साहित किया जाये और जो छत्राए 10वी कक्षा और 12वी कक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त (लाती ) है,वो इसके लिए आवेदन कर सकती है राजस्थान राज्य सरकार द्वारा पुरस्कार के रूप में 5000 रूपये की धनराशि दी जाती है।

अगर आप भी या आपकी सहेली , बहन , जो दसवीं या बारहवीं में 75% या उससे अधिक प्राप्त किये हो तो आप भी इस फॉर्म को भर कर इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए सारी जानकारी व राजस्थान गार्गी पुरस्कार का फॉर्म निचे दी गए लिंक पे क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है ।

  

राजस्थान गार्गी पुरुस्कार योजना के लिए सरकार की निम्न शर्तें-

Gargi award योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ शर्त रखी है जिसका होना व मानना आवश्यक है।

  • गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ वो लोग ही ले सकते है जो राजस्थान के स्थाई निवासी है ।
  • गार्गी पुरस्कार योजना वही छात्रा ले सकती है जिसके दसवीं कक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हो ।
  • गार्गी पुरस्कार योजना के लिए किसी भी एक वर्ग का होना जरुरी नहीं वह किसी भी वर्ग की छात्रा हो सकती है ।
  • ये थी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए राजस्थान राज्य सरकार द्वारा कुछ दिशानिर्देश जिनका होना जरुरी हैं ।

 

गार्गी पुरुस्कार योजना के लिए आवश्यक documents (दस्तावेज ) :-

  1. निवास प्रमाण पत्र ।
  2. आधार कार्ड ।
  3. राशन कार्ड पैन कार्ड ।
  4.  पासपोर्ट-साइज फोटो ।
  5. बैंक खाता विवरण ।

 

Gargi Puraskar Yojana Application Form Download PDF

ये थी गार्गी पुरस्कार योजना की जानकारी तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी आपको हमारी ये आज की योजना आप लिंक पे क्लिक करके जानकारी ले सकते है और फॉर्म भी download कर सकते है

 

आर्टिकल Rajasthan Gargi Puraskar PDF Form
विभाग Education Department
लाभार्थी स्कूल छात्राएं
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
Gargi Puraskar Form 2021 PDF Click Here
Rajasthan Gargi Puraskar PDF Form preview

Rajasthan Gargi Puraskar PDF Form
Gargi Puraskar Yojana Application Form

 

Gargi Puraskar Yojana Helpline:

अगर आपको इन सब के बिच किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती हो तो निचे दी गए राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट व टोल फ्री नंबर दिए गए है जिसपे आप कॉल या मेल करके जानकारी प्राप्त कर सकते है ।और अधिक जानकारी के लिए आप कमेंट कर सकते है और हमसे सवाल पूछ सकते है ।और शेयर जरूर करे हमारा ये पोस्ट ।। धन्यवाद ।।

Helpline Number: 0141-2704357
Email Id: dir-sans-rj@nic.in

Leave a Comment

error: Content is protected !!