अब दिल्ली में घर लेने का सपना होगा पूरा, DDA Flat Schemes में मिल रहे है 10 लाख में फ्लैट, कल से बुकिंग स्टार्ट, ऐसे करे बुकिंग

DDA New Flat scheme : दिल्ली जैसे बड़े शहर में फ्लैट लेना हर आम आदमी का सपना होता है,  इतने बड़े शहर में सही लोकेशन पर फ्लैट मिल पाना कोई  सामान्य बात नहीं है। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए Delhi development authority (DDA) की नई स्कीम काफी कारगर साबित होने वाली है।

DDA ने अपनी नई योजना के तहत 30 जून से आवेदन मंगाए हैं। DDA ने economically weaker section ( EWS) को जसोला ,लोक नारायण पुरम, द्वारिका, रोहिणी जैसे मशहूर सेक्टर में बने हुए 5500 फ्लैट्स से करीब 900 फ्लैट्स ऑफर भी कर दिए हैं।

जिनको भी इन सेक्टर्स में फ्लैट चाहिए, वे 30 जून से आवेदन कर सकते हैं विशेष बात यह है कि DDA द्वारा”पहले आओ पहले पाओ” की नीति अपनाई गई है यानी कि जो व्यक्ति पहले आवेदन करेंगे उन्हें ही फ्लैट दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

DDA द्वारा इनकम के आधार पर बांटी गई हैं कैटेगरी :- 

DDA ने अलग-अलग इनकम ग्रुप के लिए बुकिंग की राशि को भी अलग रखा है। जहां EWS फ्लैट की बुकिंग ₹50 हज़ार में कर सकते हैं। वही High income group वाले परिवार के लिए फ्लैट बुकिंग राशि ₹10 लाख रुपए रखी गई है।  जबकि low income group और middle income group वाले परिवार के लिए फ्लैट बुकिंग राशि क्रमशः ₹1 लाख और ₹4 लाख रखी गई है।

 

Income group Booking amount
EWS ₹50 हज़ार
High-income group ₹10लाख
Middle-income group  ₹4 लाख
Low-income group ₹1 लाख

 

ये भी पढ़े :-

फ्लैट के लिए पहले अप्लाई करने वाले परिवारों को अपने मनपसंद फ्लैट चुनने का मौका भी दिया जाएगा।इन फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी की बुकिंग ऑनलाइन पोर्टल पर होगी। फ्लैट लेने के लिए सबसे पहला प्रोसेस रजिस्ट्रेशन का होता है जिसमें ₹1000 चार्ज किया गया है, इस चार्ज को non-refundable रखा गया है। DDA उन परिवारों के लिए लेटर जारी करेगा जो बुकिंग अमाउंट पहले भर देंगे, इसके बाद फ्लैट की कीमत अदा करने के लिए 60 दिन का समय होगा जबकि फ्लैट की कीमत को अगर ब्याज के साथ अदा करना है तो 90 दिन का समय दिया जाएगा।

दिल्ली की मशहूर जगह पर इन फ्लैट्स की कीमत को अलग-अलग इनकम ग्रुप के लिए अलग रखा है। जहां EWS फ्लैट्स को 10 से 12 लाख रुपए में ले सकते हैं, वही low income group, middle income group और high income group के फ्लैट की कीमत क्रमश: 15 से 30 लाख रूपए , 1.05 करोड़ से 1.45 करोड़ रुपये  और 2.25 करोड़ से 2.46 करोड़ रुपये रखी गई है।

 

Income group Flat amount
EWS 10 से 12 लाख रुपए
High income group 2.25 करोड़ से 2.46 करोड़ रुपये
Middle income group  1.05 करोड़ से 1.45 करोड़ रुपये
Low income group  15 से 30 लाख रूपए

 

DDA द्वारा जारी की गई है फ्लैट बुकिंग के लिए पात्रता :- 

 DDA नोटिस जारी करते हुए फ्लैट बुकिंग के लिए परिवार के इनकम ग्रुप की पात्रता का निर्णय भी लिया है। जो भी परिवार इस योजना के तहत फ्लैट लेना चाहते हैं वह भारत के नागरिक होने चाहिए। पति पत्नी एक साथ भी आवेदन कर सकते हैं और केवल एक व्यक्ति भी आसानी से आवेदन कर सकता है। लेकिन योजना के तहत में पति और पत्नी के दो अलग-अलग फ्लैट नहीं हो सकते, परिवार के केवल एक ही सदस्य को यहां फ्लैट दिया जाएगा।

 

DDA फ्लैट स्कीम आवेदन 2023 :- 

DDA फ्लैट स्कीम में आवेदन करना बेहद आसान है-

आवदेन करने के लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो कर सकते हैं-

  • DDA की ऑफिशियल वेबसाइट dda.org.in पर विजिट करें।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी को भरें।
  • इसके साथ-साथ फ्लैट के प्रकार को भी भरें।
  • आवेदन पत्र के साथ कई डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट सब कुछ अपलोड करना होता है।
  • इन सब को अपलोड करें।
  • इसके बाद क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से आवेदन शुल्क भरे।
  • पेमेंट कर लेने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर को संभाल कर रखें, फ्लैट लेते वक्त यह वेरिफिकेशन में काम आएगा।

Ref Site – www.aajtak.in

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.