ITR भरने की लास्ट डेट को लेकर सरकार ने दिया फाइनल डिसिशन, क्या बढ़ाई जाएगी समय सीमा?

Income Tax Return : अगर आप भी आयकर रिटर्न फाइल करते हैं और अभी तक आपने अपना आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है और यह विचार में बैठे हैं कि सरकार तो इसकी डेट तो बड़ा ही देगी परंतु इस बार आप गलत हो सकते हैं क्योंकि सरकार इस बार समय सीमा को आगे बढ़ाने के बिल्कुल भी मूड में नहीं नजर आ रही है , इस मामले को लेकर सरकार ने अपने सीधे संदेश दे दिए हैं ।

 

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने दी जानकारी :- 

जी हां ! वित्त मंत्रालय की ओर से आयकर रिटर्न की समय सीमा को नहीं बढ़ाने का सीधा संदेश दे दिया गया है , क्योंकि राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा कि वित्त मंत्रालय आयकर रिटर्न की दी गई आखिरी तारीख 31 जुलाई को बढ़ाने को लेकर किसी प्रकार का विचार नहीं कर रहा है, और सरकार आयकरदाताओं से उम्मीद कर रही है कि पिछले साल की तुलना में इस साल अधिकाय का रिटर्न फाइल किया जाएगा , साथ ही साथ संजय मल्होत्रा ने कहा कि सभी आयकर दाताओं को जल्द से जल्द अपना आयकर भरने की प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

समय सीमा बढ़ने के 0% है उम्मीद :- 

सरकार की ओर से कहा गया है कि आयकर दाता अंतिम समय सीमा का इंतजार ना करें क्योंकि इस बार समय सीमा बढ़ाने पर किसी प्रकार का विचार नहीं है अन्यथा अगर पिछले वर्ष की बात करें तो पिछले वर्ष 31 जुलाई तक 5.83 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए थे , वहीं इस बार आयकर रिटर्न दाखिल करने की गति पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है जिसके लिए सरकार आयकरदाताओं को धन्यवाद भी करती है ।

 

31 जुलाई 2023 अंतिम समय सीमा :-

सरकार की तरफ से यह सुनिश्चित कर दिया गया है कि आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2023 होगी और सभी आयकर दाताओं को इस समय सीमा से पहले अपने आयकर रिटर्न को दर्ज करना होगा अन्यथा आयकर दाता इस विचार में ना रहे की सरकार अंतिम समय सीमा को आगे बढ़ाएगी।

 

वर्ष 2023 में 33.61 लाख करोड़ के टैक्स कलेक्शन टारगेट :- 

संजय मल्होत्रा ने कहा कि जहां तक माल एवं कर सेवा (GST) की बात की जाए तो , वृद्धि की दर बढ़कर 12% हो गई है , अन्यथा सरकार की ओर से कहा गया कि आम बजट 2023-24 के अनुसार, सरकार को चालू वित्त वर्ष में 33.61 लाख करोड़ रुपये की सकल आयकर प्राप्ति की उम्मीद जताई जा रही है।

 

ये भी पढ़े :-

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.