PPF Scheme को लेकर केंद्र सरकार ने दे दी बड़ी खुशखबरी, पैसा लगाने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले!

PPF Scheme 2023 : जैसे की हम सभी जानते हैं कि हर साल केंद्र सरकार की तरफ से नई-नई योजना की शुरुआत की जाती है और हर साल ही इन सभी योजनाओं का लाभ आम जनता को पहुंचता है ।

केंद्र सरकार के तरफ से एक और नई खुशखबरी सामने आ रही है , जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि अगर आपने भी अपना पीएफ अकाउंट (PF Account) खुलवा रखा है तो आपको काफी फायदा होने वाला है , क्योंकि अब मैच्योरिटी के बाद पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Povident Fund) के तहत आपको बड़ा फायदा होने वाला है , सरकार ने इसके तहत नई जानकारियां पेश की है इसलिए आपको भी नया अकाउंट बनाने से पहले इन सभी जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

मिलेगा मोटा ब्याज

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि पीएफ टैक्स सेविंग और बेहतर रिटर्न पाने वाली एक योजना है, अर्थात इस योजना के तहत मैच्योरिटी के बाद आपको लाखों का मुनाफा हो सकता है । पीएफ योजना की शुरुआत वर्ष 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान के तहत शुरू की गई थी , और इस समय पर इस योजना के तहत 7.1 फ़ीसदी की दर पर ब्याज का फायदा मिलता था ।

 

पीएफ ब्याज दरें बॉन्ड यील्ड से जुड़ी

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि पीएफ पर मिलने वाली ब्याज दर 10 साल के सरकारी बॉन्ड यील्ड से जुड़ी हुई है । जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की पीएफ पर ब्याज दर पिछले 3 महीने में निर्धारित औसत बॉन्ड यील्ड के तहत तिमाही शुरुआती दौर में तय की जाती है ।

 

पैसों को नहीं निकालने के बाद क्या होगा ?

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि अगर आपका पीएफ अकाउंट का पैसा 15 साल मैच्योर होने के बाद आप उसका पैसा नहीं निकलवाते है , तो सरकार की तरफ से आपके खाते को डिफ़ॉल्ट रूप से बढ़ा दिया जएगा और आपका पीपीएफ कॉर्पस सरकार के जरिए विस्तार पर ब्याज सरकार को आकर्षित करता रहेगा ।

 

15 साल मैच्योरिटी पर आपको मिलेंगे यह सभी फायदे

  • जब आपका पीएफ खाता पूरी तरह से परिपक्व हो जाता है तो आपके पास पहला विकल्प लिया होता है कि आप बैंक के सारे पैसे को निकलवा कर बैंक अकाउंट को बंद करवा दें ।
  • उसके बाद आपके पास दूसरा विकल्प यह है कि आप अपने बैंक अकाउंट को बंद ना करवा कर परिपक्वता के 5 साल को ब्लॉक कर के अवधि को बढ़ा ले।
  • अर्थात अगर हम मैच्योर पीएफ खाते के लिए तीसरे विकल्प की बात करें तो आपने डिपाजिट के साथ अवधि को बढ़ा सकते हैं ।

 

महीने में कितनी बार जमा करने पड़ते हैं ?

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि आप अपने पीएफ खाते में 1 साल में कम से कम 500 रुपए का निवेश कर सकते हैं , अगर आप पीएफ में 1 साल में 1.5 लाख रुपयों को जमा कराते हैं , तो इसमें आपको टैक्स पर छूट का लाभ मिलता , और अगर आप चाहे तो हर महीने पैसे जमा करा सकते हैं ।

 

ये भी पढ़े :-

Leave a Comment

error: Content is protected !!