EPFO ने जारी किये नए अपडेट : अब आपको मिलेगा ज्यादा पेंशन लेने का ऑप्शन ,देखे पूरी जानकारी

EPFO : EPFO के द्वारा नई प्रक्रिया शुरू की गई है , जानकारियों से पता चला है कि यह प्रक्रिया को जल्द ही ऑनलाइन मोड पर शुरू कर दिया जाएगा अर्थात इसके लिए URL (यूनीक रिसोर्स लोकेशन)  जारी किया जाएगा , इसके बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए क्षेत्रीय पीएफ अयुक्त सार्वजनिक सूचना के लिए नोटिस बोर्ड पर बड़े बैनर से जागरूकता फैलाई जाएगी ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि कर्मचारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO ) ने कर्मचारी पेंशन योजना के तहत लोगों को हायर पेंशन लेने का मौका दिया है । अन्यथा सबसे मुख्य जानकारियां सामने आ रही है कि 24 अगस्त 2014 में जिन मेंबर ने हायर पेंशन विकल्प को नहीं चुना था वह अब इस काम को जल्द निपटा सकते हैं , ईपीएफओ इसके संबंध में कई गाइडलाइंस जारी कर रहे हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

ये भी पढ़े :- EPFO खाताधारकों को मिलेगा 7 लाख का फायदा, करना होगा यह छोटा सा काम, जानें डिटेल्स

 

नवंबर 2022 का आदेश रहा बरकरार

ईपीएफओ के द्वारा हायर पेंशन ऑप्शन के गाइडलाइंस जारी किए गए सभी नियमों के मुताबिक, अब मेंबर एंप्लॉय EPS  के तहत जॉइंट रूप से आवेदन कर सकता है । जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने Employees Pension (Amendment) Scheme 2014 को बरकरार रखने का आदेश जारी किया था ।

साथ ही साथ 22 अगस्त 2014 से EPS संशोधन ने पेंशन योग्य सैलरी कैप 6500 से बढ़ाकर 15000 रुपए प्रति माह कर दी है । इसके बाद एंपलॉयर्स को मेंबर्स का वास्तविक वेतन  8.33% कंट्रीब्यूट करने की अनुमति दी गई है।

 

जल्द शुरू की जाएगी ऑनलाइन सुविधा

खबरों से पता चला है कि EPFO के द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के तहत जल्द ही ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी , ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने के बाद लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए सार्वजनिक रूप से सूचना बोर्ड पर बड़े बैनर के साथ लोगों को जागरूक करने के आदेश सामने आए हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!