Five Day Working: अब 5 दिनों में पुरे करने होंगे बैंकों के काम, हर शनिवार बंद रहेंगे बैंक ! कर्मचारियों की मांग पर सहमति प्रस्ताव

देश में बैंक की छुट्टियां बहुत होती है। अब बैंको में काम करने वाले कर्मचारियों को और भी अधिक राहत मिल गयी है। बैंक में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को  ब सिर्फ 5 दिन काम करना है। क्योंकि बैंक के कर्मचारियों का वीकेंड अब सिर्फ 5 के बाद छुट्टी मिल जाएगी। हर शनिवार और रविवार को बैंक के कर्मचारियों को बैंक में काम करने नहीं जाना पड़ेगा।

 

बैंको की समय सीमा कैसे हुआ बदलाव:-

देश में बैंक के सभी कर्मचारी अपने अपने टाइम के हिसाब से काम करते है लेकिन देश में अब बैंकिंग व्यवस्था में बहुत ही जल्दी बड़ा बदलाव होने वाला है इस बदलाव के माध्यम से देश में सभी बैंक के कर्मचारियों को रोजाना अपने रेगुलर समय से थोड़ा अधिक टाइम तक काम करना पड़ेगा। वीक के दिन को काम करने के बदले में रोजाना का समय थोड़ा बढ़ाया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिससे महीने में कम होने वाले समय की भरपाई की जा सकती है। महीने के 2 शनिवार कम होने की भरपाई रोजाना के समय में 40 मिनट बढ़ाए जा रहे है। जिससे होने वाली है दो शनिवार को काम करने से 13 घंटे का प्रभाव पड़ने वाला है जिसको रोजाना थोड़ा ज्यादा करके किया जाएगा।

ये भी पढ़े :-

आखिर बैंको के समय में क्यों हो रहा है बदलाव :-

देश में बैंक के समय को चेंज करने और एक सप्ताह को 5 दिन वर्किंग करने के पीछे एक विशेष कारण बताया जा रहा है। देश में आज के समय में हर व्यक्ति ऑनलाइन लेनदेन कर रहे है। जिसकी वजह से बैंक में बैठे कर्मचारियों का काम कम हो गया है। जिसके चलते ये बड़ा बदलाव हो रहा है। परतुं फिर भी बैंक का रोजाना का समय को बढ़ाकर बैंक के ग्राहक को राहत दी जा रही है।

 

सभी बैंक में लागू होगा ये समय :-

देश के सम्पूर्ण बैंक में यह समय जल्द ही लागू होने वाला है। इस बैंकिंग व्यवस्था में भारत के 12 सरकारी और 21 प्राइवेट बैंक शामिल होने वाले है। साथ ही 18 लाख से अधिक कर्मचारियों को समय में राहत भी मिलने वाली है। बैंक के अधिकारी इस समय सीमा की खबर से काफी खुश नजर आ रहे है।

देश में बैंक को सिर्फ 5 दिन खुले रखने की मांग लम्बे समय से चली आ रही है। इस मांग को अब आखिर में पूरा किया जा रहा है। अब बैंक भी LIC की तरह ही एक सप्ताह में 5 दिन खुले रहेंगे। शनिवार और रविवार बैंक पूर्णतया बंद रहेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!