राशन कार्ड धारकों को मिली बड़ी राहत, इस तारीख तक करवा सकते है Aadhar Ration Card Link

Aadhar Ration Card Link : सरकार ने राशन कार्ड धारकों को बड़ी खुशखबरी दी है दरअसल सरकार ने राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है , पहले नियम के अनुसार आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की आखिरी डेडलाइन 30 जून थी परंतु सरकार ने एक बार फिर से इस डेडलाइन को बढ़ा दिया है और डेडलाइन को 30 सितंबर 2023 कर दिया है ।

Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution के द्वारा यह जानकारी पेश की गई कि अगर आप लोगों ने अब तक  राशन कार्ड से आधार को लिंक नहीं किया है तो 30 सितंबर तक आपके पास समय है इस बीच आपको राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य होगा ।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

30 जून थी आखिरी डेडलाइन :- 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि अंतोदय अन्न योजना और प्राथमिकता घरेलू योजना के तहत लाभ लेने वाले सभी धारकों को राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य होगा , वही सफेद कार्ड रखने वाले धारकों को पहले राशन कार्ड को डिजिटलाइज करना होगा और इसके पश्चात आधार कार्ड से जोड़ना होगा ।

महत्वपूर्ण तौर पर आपको बता दें कि सरकार के द्वारा जब वन नेशन वन राशन कार्ड पॉलिसी लाई गई है तब से राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना काफी जरूरी बताया जा रहा है , इस पॉलिसी का मेन मकसद राशन कार्ड में हो रही गड़बड़ी पर रोक करना है , राशन कार्ड की धोखाधड़ी को लेकर कई मामले हैं जैसे कई लोग ऐसे होते हैं जो अलग-अलग जगह पर एक से दो राशन कार्ड बनवा कर फायदा उठाते हैं ।

ये भी पढ़े :-

 

30 सितंबर से पहले पूरा कर ले काम :-

अगर आप भी एक राशन कार्ड धारक है और सरकार की राशन कार्ड पॉलिसी के तहत आपको भी फायदा मिलता है तो आपको 30 सितंबर से पहले अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लेना चाहिए नहीं तो आप सरकार के द्वारा प्राप्त लाभ से वंचित हो सकते हैं ।

 

Aadhar Ration card linking Process:-

आप आसानी से अपने समय को बचाते हुए घर बैठे ऑनलाइन प्रोसेस के द्वारा आधार से राशन कार्ड को लिंक कर सकते हैं ,इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • Step 1 – Aadhar ration card linking के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।
  • Step 2 – इसके बाद आपको ( Link Aadhaar and Mobile Number ) के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • Step 3 – इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ओटीपी जाएगा जिससे आपको दर्ज करना होगा ।
  • Step 4 – इसके बाद आपके सामने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने का विकल्प नजर आएगा ।
  • Step 5 – आधार कार्ड को राशन सेलिंग करते ही आपके मोबाइल फोन पर आपको सफलता पूर्वक लिंकिंग का मैसेज मिल जाएगा ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.