Ration Card Latest Update – राशन कार्ड के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, राशन कार्ड धारकों में खुशी की लहर

Ration Card Latest Update – यदि आप राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) हैं और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही Free Ration Yojana (फ्री राशन योजना) का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए काफी खुशखबरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि, सरकार द्वारा फ्री राशन योजना को 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

यही ही नहीं, भारत सरकार द्वारा अब “वन नेशन वन राशन कार्ड” को भी लागू कर दिया गया है। देखा जाए तो सरकार के इस फैसले से Ration Card Holder (राशन कार्ड धारक) काफ़ी खुश दिखाई दे रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

खाद्य सुरक्षा कानून में बदलाव?

राशन कार्ड लाभार्थियों को उचित मात्रा में राशन प्राप्त हो सके। जिसके लिए भारत सरकार द्वारा राशन शॉप पर इलेक्ट्रिक तराजू के तौर पर Electric Point Of Sale (EPOS) मशीन को अनिवार्य रूप से जोड़ने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून में बदलाव किया गया है।

ration card latest update
                                                ration card latest update

लाभार्थी किसी भी दुकान से ले सकेंगे अपना राशन?

Electronic Point Of Sale (EPOS) नियम लागू होने के बाद राशन नापतौल में किसी तरह का फ्रॉड नही होगा और लाभार्थी किसी भी राशन डीलर से उचित मात्रा में अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे।

ये भी पढ़े :- उत्तर प्रदेश स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनाये 

EPOS मशीन की यह है खास बात?

EPOS (Electronic Point Of Sale) मशीन की खास बात यह है कि यह मशीन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में काम करने में सक्षम है। इससे राशन डीलर को भी राशन नापतौल करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

ये भी पढ़े :-  राशन कार्ड से जुडी सारी जानकारी जानने के लिए ये पोस्ट पढे?

निष्कर्ष –

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख में राशन कार्ड के नियम में बदलाव से जुड़ी संपूर्ण जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको Ration Card Latest Update से संबंधित कुछ अन्य सवाल पूछना हो तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े :- राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी ! पोंगल पर सरकार दे रही 1107 रुपये का फायदा.

Leave a Comment

error: Content is protected !!