क्या फिर से होने वाला है 1000 के नोटों का Comeback, क्या है RBI का बयान, देखे पूरी जानकारी

RBI : पिछले कुछ वर्षों से केंद्र सरकार और आरबीआई के द्वारा भारत में चलने वाले नोट को लेकर बड़े बदलाव किए गए  हैं , वहीं वर्ष 2016 में नोटबंदी हुई और 2000 के नए नोटों का वेलकम किया गया , परंतु वर्ष 2023 में एक बार फिर से 2000 के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है , आवश्यक रूप से आप सभी को बता दें कि 2000 के नोटों का चलन 30 सितंबर 2023 से संपूर्ण रूप से बंद हो जाएगा ।

वर्तमान की स्थितियों को देखते हुए देश भर में नोटों को लेकर काफी चर्चा हो रही है साथ ही साथ सोशल मीडिया पर 1000 के नोटों के कमबैक की कई खबरें वायरल हो रही है , और आम जनता के बीच में भी 500 और 1000 के नोटों को लेकर कई सस्पेंस बने हुए हैं। वही इस बीच कई उड़ती खबरों को लेकर आरबीआई का एक बयान जारी हुआ है तो अब बात करते हैं कि आखिर आरबीआई के गवर्नर ने जनता को नोटों की क्या जानकारी दी है ।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1000 के नोटों का come back ?

2000 नोटों का सरकुलेशन बंद होने के बाद लोगों के बीच में 1000 के नोटों को लेकर कई खबरें वायरल हो रही है , सोशल मीडिया पर 1000 के नोटों को लेकर कई अफवाह फैल रही है परंतु आरबीआई हमेशा 1000 के नोटों के कमबैक को लेकर सभी खबरों को खंडित कर रहा है ।

 

ये भी पढ़े :-

 

RBI के गवर्नर ने दी जानकारी :- 

नोटों को लेकर सभी सस्पेंस और खबरों को खंडित करते हुए आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि देश में किसी भी नोट का सरकुलेशन बंद होने का मतलब यह नहीं है कि किसी नए नोट का सरकुलेशन जारी किया जाएगा या फिर पुराने नोटों का कमबैक होगा , हालांकि फिलहाल देश में बड़े लेनदेन के लिए ₹500 की करेंसी सबसे बड़ी करेंसी है । साथ ही साथ आरबीआई के गवर्नर ने यह भी कहा कि अभी देश में नए नोट आएंगे या फिर नहीं पुराने नोटों का चलन होगा यह नहीं इसके लिए काफी समय इंतजार करना होगा ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.