मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020:ऑनलाइन लॉगइन, रजिस्ट्रेशन :Yuva Swabhiman Portal 2020

युवा स्वाभिमान योजना 2020 / मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020 /  ऑनलाइन लॉगइन, रजिस्ट्रेशन , Yuva Swabhiman Portal – – नमस्कार दोस्तों मैं मयंक सोनी आपका अपने इस ब्लॉग में वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं । दोस्तों मैं आज फिर आपके लिए एक न्यू इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहा हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे युवा स्वाभिमान योजना 2020 के बारे में ।

 

 पूरे भारत में रोजगार की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। और पूरे भारत में धीरे-धीरे बेरोजगार लोगों की संख्या बहुत अधिक मात्रा में बढ़ती जा रही है। ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार बहुत अधिक चिंतित हैं। और युवाओं को रोजगार देने के लिए बहुत सारी योजनाएं लांच कर रही है। जिससे कि इन योजनाओं के माध्यम से सभी युवाओं को रोजगार दिया जा सके।

 

 बेरोजगार युवाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए युवा स्वाभिमान योजना 2020 को लांच किया है। युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को 365 दिनों की निश्चित रोजगार देने का सरकार प्रयास कर रही है। इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवाओं को 365 दिन की निश्चित रोजगार दिया जाएगा।

 

 आइए हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको युवा स्वाभिमान योजना 2020 के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। और हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि युवा स्वाभिमान योजना 2020 क्या है। युवा स्वाभिमान योजना 2020 के क्या फायदे हैं और युवा स्वाभिमान योजना 2020 के लिए कैसे आवेदन करें।

 

 युवा स्वाभिमान योजना 2020 ( Yuva Swabhiman Portal )

 

युवा स्वाभिमान योजना 2020 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लांच की गई योजना है। मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवाओं को 365 दिन की निश्चित रोजगार देगी।  मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना को बहुत पहले लांच किया था पर अब इस योजना में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं।

Saral Portal Haryana Kya Hai Our Registration ?”

 युवा स्वाभिमान योजना 2020 के अंतर्गत पहले सभी युवाओं को  पूरे 1 साल में केवल 100 दिन ही रोजगार दिया जाता था। पर अब मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना में बदलाव करते हुए इससे पूरे 365 दिन यानी पूरे 1 साल रोजगार देने का संशोधन किया है। अब बेरोजगार युवा को पूरे 1 साल रोजगारमध्यप्रदेशसरकार की तरफ से दिया जाएगा।

 

 युवा स्वाभिमान योजना 2020 के अंतर्गत पहले सभी युवाओं को मंथली ₹4000 दिया जाता था। पर अब इस योजना में बदलाव करते हुए  अब ₹5000 मंथली दिया जाएगा।  यानी पूरे 1 वर्ष में उस युवा को ₹60000 की सैलरी दी जाएगी। जब तक युवा  को अपनी कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल जाती है। तब तक  वो युवा इस योजना के अंतर्गत जॉब कर सकता है।

 

 मध्य प्रदेश स्वाभिमान योजना ( 2020 Yuva Swabhiman Portal ) के लाभ

 

  •  मध्य प्रदेश Yuva Swabhiman Portal 2020 से मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा।
  •  इस योजना का सबसे बड़ा लाभ बेरोजगार युवाओं के लिए है। जब तक उनको कोई अच्छी सी नौकरी नहीं मिल जाती तब तक इस योजना का लाभ उठाकर वह अपना आर्थिक खर्चा उठा सकते हैं।
  •  मध्यप्रदेश में एक सर्वे के अनुसार 2500000  बेरोजगार युवा हैं। इस योजना के अंतर्गत  बेरोजगार युवाओं की जनसंख्या कम होगी।
  •  मध्य प्रदेश के सभी युवा बेरोजगार अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं।

 

 युवा स्वाभिमान योजना 2020 ( Yuva Swabhiman Portal ) के लिए पात्रता 

 

  •   युवा स्वाभिमान योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है ।
  •  अगर आपकी उम्र 21 साल से 30 साल के बीच में है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  •  अगर आवेदक की फैमिली की वार्षिक इनकम 200000 से कम है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 

 युवा स्वाभिमान योजना 2020 ( Yuva Swabhiman Portal ) के लिए दस्तावेज

 

  1.  आधार कार्ड 
  2. आय प्रमाण पत्र 
  3. बैंक पासबुक  
  4. निवास प्रमाण पत्र 
  5. पासपोर्ट साइज फोटो 
  6. मोबाइल नंबर

 

  Yuva Swabhiman Portal Online Registration के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

 

 अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आप बेरोजगार हैं तो आप युवा स्वाभिमान योजना 2020 के अंतर्गत आज ही ऑनलाइन आवेदन अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए पूरे स्टेप को फॉलो कीजिए।

“MP Ladli Laxmi Scheme Application Form”
  •  सबसे पहले आपको Yuva Swabhiman Portal 2020 की ऑफिसियल वेबसाइट  को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ओपन करें।
  •  इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर डायरेक्ट पहुंच जाएंगे। वहां पर आपको एक आवेदन करने का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है ।
  •  इसके बाद आपको नवीन पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करना है । 
  •  इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  •  पंजीकरण फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए आपको सारी जानकारी सही सही देनी है।
  •  इसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म में जो भी दस्तावेज अपलोड करने के लिए बोले जाएं आपको अपने साथ दस्तावेज अपलोड कर देना है।
  •  फॉर्म भरने के बाद आपको मोबाइल नंबर ओटीपी के द्वारा स्थापित किया जाएगा। सारी प्रक्रिया कंप्लीट होने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  •  इस तरह से आप युवा स्वाभिमान योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

 

  निष्कर्ष:-

 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से युवा स्वाभिमान योजना 2020 के लिए पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और अभी तक आपको नौकरी या जॉब कहीं नहीं मिली है। तो आप आज ही Yuva Swabhiman Portal 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई कर सकते हैं । 

 अगर आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्त व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक ग्रुप इंस्टाग्राम टि्वटर पर शेयर अवश्य करें।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!