क्या करे अगर आपने गलती से कर दिया है गलत Account में पैसा ट्रांसफ़र, जाने बैंक की नयी सुविधा के बारे मे

अगर आपके द्वारा भी अगर गलत Account में पैसे ट्रांसफ़र हो गए हैं और आप भी टेंशन में है तो अब आप टेंशन से फ्री होने वाले है क्युकी बैंक की नयी सुविधा चालू की है जिससे आपको आपका पूरा पैसा वापस मिल जायेगा। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ओम्बड्समैन स्कीम, 2021-22 की सालाना रिपोर्ट की है, जिसके हिसाब से सबसे ज्यादा शिकायतों में ज्यादातर डिजिटल भुगतान और ट्रांजैक्शन के तरीकों से संबंधित थीं। इसी से चहले गवर्नमेंट ने यह कदम उठाया है।

वैसे तो हर कोई पैसो का ट्रांसफर बहुत सी सावधानियां से करते है ,लेकिन कई बार छोटी सी गलतियां हो जाती हैं, जाइए अगर आप अकाउंट नंबर की एक संख्या भी गलत डाल दे ,तो आपका मेहनत से कमाया गया पैसा गलत अकाउंट में चला जाएगा.इसीलिए आपको पैसे ट्रांसफर करते समय बहुत सी सावधानियां बरतनी होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

क्या करे अगर आपने गलती से कर दिया है गलत Account में पैसा ट्रांसफ़र, जाने बैंक की नयी सुविधा के बारे मे

 

अगर आपने गलत तरीके से पैसा ट्रांसफर किया है तो पैसे कैसे वापस पाएं

अगर आपका पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है तो हम आपको कुछ और जरुरी जानकारी देना चाहते है जिनकी मदद से आप अपना पैसा वापस ले सकते है।

  • बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आपने पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है तो सबसे पहले आपको बैंक को उसके बारे में जानकारी देनी होगी।
  • या फिर आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके कर सकते हैं. और उनके ट्रांजैक्शन की सभी डिटेल्स दे सकते है बैंक आपको रिक्वेस्ट या कंप्लेंट नंबर देगा.
  • इसके आलावा आप अपने बैंक के कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट को ईमेल भेजकर भी जानकारी दे सकते है।
  • इसके आवला आप लिखित में एक एप्लीकेशन जिसमे जारी डिटेल्स लिख कर अपने बैंक में दे सकते है।

 

अगर गलत अकाउंट में पैसे चले जाने पर कैसे मिलेंगे वापस?

अगर आपसे गलती से भी आपका पैसा किसी और अकाउंट में चला जाता है तो आपके दिमाग में एक ही बात आती है की उन पैसे को वापस कैसे लेकर आया जाये, हाल ही में सरकार ने एक समस्या का हल निकलने के लिए एक पोर्टल लंच किया है , जिसका उपयोग करके आप गलती से किये गए  UPI या ऑनलाइन ट्रांसक्शन के पैसे को वापस पा सकते है। तो चलिए हम आपको File complain in the NPCI Portal कैसे करना है जानते है

  • सबसे पहले आपको सरकार द्वारा लंच की गयी ऑफिसियल साइट www.npci.org.in पर जाना होगा।
  • अब आपको What We Do ऑप्शन में UPI ऑप्शन में Dispute Redressal Mechanism ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस पेज में आपको निचे Complaint का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको इस Complaint फॉर्म में मांगी गयी सारी जानकारी जैसे – अकाउंट नंबर , ट्रांसक्शन id ,बैंक नाम ,vpa ,अमाउंट ,ट्रांसक्शन डेट ,मोबाइल नंबर , ईमेल id भरनी होगी ।
  • लास्ट में आपको बैंक स्टेटमेंट जिस अकाउंट से पैसे डेबिट हुए है, उस अकाउंट का बैंक स्टेटमेंट attach करना होगा। और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

इस तरह आप आसानी से घर बैठे Wrong transaction की complain करवा सकते है। कुछ ही दिनों में आपको आपका पैसा मिल जायेगा।

 

क्या अकाउंट में पैसा वापस आ सकता है?

ऊपर दिए गए मेथडस को फॉलो करके आप अपना पैसा वापस ले सकते है अगर अपने पोर्टल पर कम्प्लेन कर दी है तो आप कम्प्लेन का स्टेटस भी देख सकते है। हम आपको बताना चाहते है की अगर डाला गया अकाउंट नंबर गलत है या मौजूद नहीं करता है, तो पैसा तुरंत आपके अकाउंट में वापस आ जायेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट के मुताबिक, अगर फंड्स प्राप्त करने वाला व्यक्ति ट्रांजैक्शन रिवर्स करने के लिए मंजूरी दे देता है, तो आपको बिना किसी दिक्कत के अपना पैसा वापस मिल जाने चाहिए. अगर आपका बैंक अगर इसमें सहयोग नहीं करता हैं तो आप Ombudsman का सहारा ले सकते हैं.

Leave a Comment

error: Content is protected !!