केंद्र सरकार की तरफ से जनता को मिली राहत, आसमान छूने के बाद जमीन पर उतरे टमाटर के भाव, कल से मिलेंगे सस्ते टमाटर

TOMATO PRICE : कुछ दिनों से देशभर में टमाटर के भाव आसमान छू रहे थे, टमाटर के भाव इतनी अधिक बढ़ गए थे कि मानो टमाटर ना हो सोना- चांदी हो ! परंतु केंद्र सरकार की ओर से देश भर में टमाटर के बढ़ते दामों की स्थितियों को देखते हुए टमाटर के दाम को कम करने का बड़ा फैसला ले लिया गया है, अब जल्द ही आपको मंडी में टमाटर के सस्ते भाव दिखने लगेंगे ।

 

केंद्र सरकार ने दी जानकारी :-

महत्वपूर्ण तौर पर आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से बुधवार को सहकारी समिति नेफेड और राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) को आंध्र प्रदेश एवं कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं वहीं अब सभी मंडियों में टमाटर के भाव का वितरण घटी हुई दरों के अनुसार किया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

कल से (14 जुलाई) सस्ते मिलेंगे टमाटर :-

यह बात तो आप सभी जानते हो कि लगभग 1 महीने से टमाटर की खुदरा बिक्री के दाम लगातार आसमान छू रहे थे , देश के कई हिस्सों में टमाटर की खुदरा बिक्री के दाम ₹200 तक पहुंच गए थे , परंतु अब सरकार की ओर से की गई घोषणा के अनुसार कल से मंडी मैं टमाटर की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी ।

 

जुलाई अगस्त के महीने मे कम होती है टमाटर की खेती :-

टमाटर के बढ़ते दामों को देखते हुए  केंद्र सरकार की ओर से यह भी कहा गया कि आमतौर पर जुलाई अगस्त के महीने में टमाटर की खेती काफी कम होती है , और मानसून के आवागमन के चलते कई संबंधित बाधाओं के कारण टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं

 

हिमाचल प्रदेश से आते हैं अधिक टमाटर :-

महत्वपूर्ण तौर पर आप जान लीजिए कि दिल्ली और आसपास क्षेत्र तथा संपूर्ण हिमाचल प्रदेश में टमाटर की उपज सबसे अधिक होती है और यहीं से टमाटर आते हैं और पूरे भारत में वितरित होते हैं , इसके अलावा दक्षिण राज्यों में टमाटर की खेती अग्रणी है और नासिक जिलों में जल्द ही टमाटर की उपज होने का आशा जताई जा रही है और आने वाले समय में टमाटर के दामों में अवश्य गिरावट दिखेगी ।

ये भी पढ़े :-

 

शहरों के अनुसार टमाटर के दाम ( Today tomato rate list) :-

आज की तारीख पर टमाटर के दाम आपके शहर में कुछ इस प्रकार हो सकते हैं यहां जाने कुछ शहरों के टमाटर के दाम :-

• Kolkata -149/kg

• Mumbai – 134/kg

• Chennai – 100/kg

•  Delhi – 125/kg

•  Punjab – 40/kg

• Lucknow – 120/kg

• Uttar Pradesh – 67/kg

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.