GST काउंसिल की मीटिंग से जनता को मिली राहत, इन सभी चीज़ो पर घटाया GST, देखे पूरी लिस्ट

GST Council :  GST काउंसिल की 50वीं बैठक में आम जनता के हित में कई बड़े फैसले लिए गए , इस मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक हुई इसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई , निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग के ऊपर 28% जीएसटी लगाने का बड़ा ऐलान कर दिया गया है इसके साथ ही साथ हॉर्स राइडिंग और कसीनो पर भी 28% का जीएसटी लागू किया गया है, सरकार की ओर से जीएसटी कानून में कुछ संशोधन करने के बाद यह सभी बड़े फैसले लिए गए हैं ।

 

आइए जानते हैं जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिए गए चार महत्वपूर्ण फैसले, लोगों पर भी होगा इसका असर 

  • सिनेमा खाना पीना हुआ सस्ता :-

अगर आप भी इस सिनेमा हॉल में मूवी देखना पसंद करते हैं और वहां का खाना आपके बिल पर भारी पड़ता है तो आप के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि जीएसटी काउंसिल की 50 वी बैठक में सीतारमण की अध्यक्षता में सिनेमा हॉल के खाने जैसे पॉपकॉर्न कोल्ड ड्रिंक को कंपोजिट सप्लाई के तौर पर देखा जाएगा और उसी हिसाब से टैक्स भी लगेगा , पहले सिनेमा हॉल के खाने पर 18 फ़ीसदी जीएसटी लगता था परंतु अब यह पूरी तरह से घटकर केवल 5 फ़ीसदी रह गया है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

  • बड़ी बीमारियों की दबाएं होंगी जीएसटी मुक्त :-

जीएसटी की बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कैंसर की बीमारी और कई बड़ी बीमारियों की दवा को जीएसटी के दायरे से बाहर रखने का फैसला लिया गया है , बैठक में यह फैसला लिया गया है कि कैंसर की इंपॉर्टेंट दवाओं पर किसी प्रकार का जीएसटी चार्ज नहीं किया जाएगा ,मेडिसिन और फूड फॉर स्पेशल मेडिसिन पर भी आईजीएसटी को भी पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है , सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले से कैंसर की दवा Dintuvximab का इम्पोर्ट सस्ता काफी सस्ता हो गया है जिससे आम जनता को काफी फायदा होगा ।

ये भी पढ़े :-

 

  • इन चीजों पर की गई कुछ कटौती :-

वित्त मंत्रालय की ओर से निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में कच्चे आइटम पर पांच फ़ीसदी जीएसटी की छूट दी गई है , जो अभी तक 18 फ़ीसदी बनी हुई थी , इसके साथ ही साथ इमिटेशन जरी और धागा के ऊपर 12 फ़ीसदी जीएसटी लगता था परंतु अब इसे पांच फ़ीसदी कर दिया गया ।

 

  • उपग्रह प्रक्षेपण सेवाओं में  GST छूट

इस बार GST council की 50वीं बैठक में काफी महत्वपूर्ण फैसले लिए गए और आम जनता को देखते हुए कुछ राहत भी दी गई परंतु इस बार निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वित्त मंत्रालय की ओर से  निजी कंपनियों के द्वारा उपग्रह प्रक्षेपण सेवाओं को जीएसटी की बड़ी छूट देने का फैसला लिया गया है।

 

  • ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी :-

बैठक में सबसे महत्वपूर्ण फैसला यह भी लिया गया कि ऑनलाइन गेमिंग के ऊपर अब 28% जीएसटी चार्ज किया जाएगा इसके साथ ही साथ घुड़सवारी और कसीनो जैसी क्रियाकलापों पर 28% का जीएसटी लगेगा ,साथ ही साथ यह भी कहा गया कि ऑनलाइन गेमिंग कि जीएसटी पर किसी प्रकार का छूट नहीं दिया जाएगा क्योंकि या कौशल आधारित गेम है और लोगों के द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है ।

 

  • यहां हुआ बड़ा संशोधन :-

महत्वपूर्ण तौर पर आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय की ओर से जारी की गई एक अधिसूचना में धन संशोधन रोधक अधिनियम (PMLA),2022 में संशोधन कर दिया गया है । इस अधिनियम के संशोधन के तहत जीएसटी की प्रौद्योगिकी इकाई संभालने वाले जीएसटीएन को उन सभी इकाइयों में शामिल कर दिया गया है  जिसके साथ की भी अपनी सूचनाओं को शेयर कर सकता है ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.