Telangana govt to introduce an Insurance scheme for weavers get Rs 5 lac Insurance

भारत के सभी राज्यों के द्वारा अपने-अपने राज्यों में रहने वाले नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करवाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं प्रदान करवाई जा रही है। तेलंगाना सरकार के द्वारा जो हैंडलूम और बिजली बुनकर है। उन लोगों के लिए एक बेहतरीन इंश्योरेंस योजना की शुरुआत की जा रही है। सरकार इस योजना को जल्द राज्य में शुरू करने वाली है। आज के आर्टिकल में हम आपको तेलंगाना गवर्नमेंट इंश्योरेंस योजना के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

 

Telangana govt to launch insurance scheme :-

तेलंगाना सरकार ने हाल ही में घोषणा की है। जिसके माध्यम से तेलंगाना सरकार में रहने वाले सभी हैंडलूम बुनकर को इंश्योरेंस सुविधा प्रदान कर रहा है। तेलंगाना राज्य के मंत्री टी रामाराव ने कहा कि 7 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस मनाया जाएगा। इस दिवस पर राज्य के सभी हैंडलूम बुनकर और बिजली बुनकर को बुनकर बीमा योजना के माध्यम से भी मिट किया जाएगा और उन्हें भविष्य में होने वाली लिस्ट कवर से चिंता मुक्त किया जाएगा।

 

तेलंगाना सरकार के द्वारा की गई समीक्षा के दौरान फैसला लिया गया कि राज्य के सभी बुनकरों के लिए एक योजना शुरू की जा रही है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य के सभी किसानों को ₹500000 के इंश्योरेंस से लाभान्वित करने वाली है।

यह योजना जिसके माध्यम से किसी भी बुनकर के परिवार में उनकी मृत्यु हो जाती है, तो उस व्यक्ति के उत्तराधिकारी को 10 दिन के अंदर ₹500000 की राशि प्रदान करवाई जाएगी। यहां इंश्योरेंस राशि 10 दिन के अंदर उत्तराधिकारी के खाते में प्रदान करवा दी जाएगी राज्य में इस योजना के तहत करीब 80000 लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।

 

तेलंगाना हैंडलूम बुनकर इंश्योरेंस योजना का उद्देश्य :-

तेलंगाना सरकार द्वारा शुरू की गई हैंडलूम बोलकर इंश्योरेंस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले गरीब बुनकर लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करवाना है। सरकार इस योजना के माध्यम से बिना किसी प्रीमियम के ₹500000 का आर्थिक सहायता बीमा बुनकर के नाम करवाने वाली है। ऐसे में यदि किसी भी बुनकर की मृत्यु हो जाती है, तो उसके उत्तराधिकारी को 10 दिन के भीतर ₹500000 की राशि खाते में प्रदान करवाई जाएगी।

 

तेलंगाना इंश्योरेंस स्कीम की मुख्य बातें :- 

तेलंगाना सरकार के द्वारा 7 अगस्त 2022 को एक इंश्योरेंस स्कीम शुरू की जा रही है। इस स्कीम की कुछ मुख्य बातें हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे हैंः-

  • तेलंगाना इंश्योरेंस स्कीम के माध्यम से 60 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी बुजुर्ग लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य में रहने वाले सभी लोगों को फायदा प्रदान करवाएगी।
  • इस योजना का फायदा लेने के लिए तेलंगाना राज्य का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • तेलंगाना राज्य सरकार के द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम यानी कि एलआईसी के द्वारा एक गठबंधन डील की गई है।
  • जिसमें एलआईसी के साथ एक ऐसा समझौता किया गया कि राज्य में 60 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी लोगों को इंश्योरेंस सुरक्षा प्रदान करवाई जाए।
  • उस इंश्योरेंस सुरक्षा के बदले में जितना भी प्रीमियम आएगा। उसका भुगतान राज्य सरकार के द्वारा किया जाएगा।

 

तेलंगाना इंश्योरेंस स्कीम ऑनलाइन आवेदन :- 

तेलंगाना राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इंश्योरेंस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन लगा सकते हैं।

 

निष्कर्ष :-

हर राज्य में नई-नई योजनाओं के माध्यम से देश में रहने वाले किसान वर्ग के लोगों को मुख्य तौर पर फायदा प्रदान करवाया जाता है। ऐसी ही एक योजना तेलंगाना सरकार के द्वारा शुरू की गई तेलंगाना सरकार के द्वारा शुरू की गई इंश्योरेंस योजना के माध्यम से राज्य के 60 साल से ऊपर उम्र वाले बुनकर लोगों को मुख्य तौर पर फायदा दिया जाएगा। आज के आर्टिकल में हमने आपको Telangana govt to introduce Insurance scheme for weavers के बारे में जानकारी दी हैं। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment