प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 | Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form PDF download 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form download 2022 :  देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश मे प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2022 को देश मे लागू किया है एवं इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 6000 रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रार्थीयों को प्रदान की जाएगी। इस गर्भवस्था सहायता योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय श्री प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 3 साल पहले तक़रीबन 1 जनवरी 2017 को की गयी थी।

देश मे लागू इस प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2020 लाभाकारी योजनन्तर्गत पहली बार गर्भ धारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस गर्भावस्था सहायता योजना को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 के नाम से भी जाना जाएगा। हमारे इस लेख मे आपको इस योजना के बारे मे पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी, आपसे निवेदन है की आप इस लेख को अंत तक पढे।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2022 क्या है?

इस योजना के अंतर्गत देश मे सभी गर्भवती महिलाओं को 6000 रूपये का लाभ दिया जा रहा है जो की गर्भवती महिलाओं के लिए प्रोत्साहन है। इस योजना मे जो भी महिलाएं आवेदन करना चाहते है उन्हें अपने नज़दीकी आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर कुल तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे।

देश मे लागू इस प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना में लाभ पाने हेतु आवेदन के लिए उन गर्भवती महिलाओ को अपने नज़दीकी आंगनवाड़ी या अपने निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण फॉर्म भरकर जमा कराना होगा।

देश मे लागू इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर महिला तथा बाल विकास मंत्रालय एक नोडल एजेंसी की तरह कार्य कर रही है। देश मे इस Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana का लाभ सबसे पहले जीवित केवल एक बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओ को प्राप्त होगा। इस योजना मे उन महिलाओं को लाभ लेने वालों की आयु 19 साल से अधिक होनी चाहिए।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana ऑनलाइन आवेदन?

देश मे लागू इस योजना के लिए आवेदक करने के लिए आप ओनलाईन भी आवेदन कर सकते है। इस योजना मे आपको कई सारी सुविधाएँ आपको ऑनलाइन मिल जाएगी।

इसके लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाईट पर जाना होगा जहा से आप ओनलाईन आवेदन कर सकते है। https://www.pmmvy-cas.nic.in/ अगर आप इस योजना से जुडे फार्म भी डाउनलोड करना चाहते है तो कर सकते है वो सुविधा भी आपको इस साइट पर मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना दिसंबर अपडेट:-

देश मे लागू इस Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा जो भी महिला पहली बार गर्भवती होती है तो उस स्थिति मे उसे ₹5000 की धनराशि प्रोत्साहन के तौर पर प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत प्रसव से संबंधित कोई खास शर्त नहीं है। अगर कोई भी गर्भवती महिला का प्रसव सरकारी या फिर प्राइवेट किसी भी अस्पताल में होता है तो उस स्थिति मे भी उसे लाभ दिया जाएगा। कोई भी लाभार्थी इस योजना के लिए ओनलाईन आवेदन कर सकते है।

इस योजना को देश मे प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया अभियान के तहत आरम्भ की गई है। इस योजना के बारे मे जानकारी इस योजना के नोडल अधिकारी वीके सिंह ने दी है जो की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नाम से जानी जाएगी।

  • Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana के अंतर्गत इस अभियान को 28 दिसंबर 2020 से शुरू किया गया है। महिला प्रार्थी इस अभियान के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते है। अगर किसी के पास डिजिटल साधन उपलब्ध नही है तो वह ऑफलाइन आवेदन भी कर सकता है उनके लिए यह सुविधा भी उपलब्ध होगी। ओफलाईन आवेदन करने के लिए आपको अपने क्षेत्र की आशा सम्पर्क करना होगा।
  • इस योजना के लाभार्थी को बेहतर सुविधाएँ देने के लिए इनके लिए एक हेल्पलाईन भी शुरू की कई है जिसके नम्बर 7998799804 है। इस नम्बर पर आप सम्पर्क कर सकते है।

मातृत्व वंदना योजना को लाभ 2020

जैसा की आपको इस लेख मे उपर ही बताया गया है की इस योजना को गर्भवती महिलाओं को लाभ देने लिए ही लागू किया है जिसमे लाभ निम्न है।

  • Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana मे गर्भवती महिला के प्रथम प्रसव पर उस महिला को 6000 रूपये प्रोत्साहन के तौर पद दिये जाएंगे।
  • इस योजना मे जो भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी वह किश्तों मे दी जाएगी जिसमे पहली प्रसव के समय देंगे व दूसरी राशि कुछ समय बाद।
  • इस योजना के अंतर्गत जो गर्भवती महिला आर्थिक रूप से कमजोर है वे उनको इस योजना के तहत आर्थिक लाभ दिया जाएगा।
  • इस प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत बाल बच्चों की मृत्यु दर मे कमी आएगी।
  • जिन महिलाओं के सरकारी नौकरी है ने इस योजना का लाभ नही ले सकती है।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana मे आवश्यक दस्तावेज व पात्रता?

  • इस योजना मे आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 19 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना मे वे लाभार्थी माना जाएगा जो की 1 जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई हो।
  • आवेदक का राशन कार्ड।
  • आवेदक के बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का माता पिता दोनों का आधार कार्ड।
  • लाभार्थी के बैंक खाते की पासबुक।
  • गर्भवती आवेदक के माता पिता दोनों का पहचान पत्र।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form 2022

pmmvy full form
Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Application Form:
लाभार्थीदेश की महिलायें
योजना का  लाभ6000 हजार रुपए
 विभागमहिला एवं बल विकास विभाग
 आधिकारिक वेबसाइटClick Here
PMMVY form pdf in HindiDownload Here

 

प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के लिए कैसे आवेदन करे ?

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojan
  • Step 2 – इस के बाद आप जैसे की आप इस पेज पर आते है तो इसमे आपको लोगिन करना पड़ेगा। अगर आपका खाता नही है तो उस स्थिति मे आपको रजिस्टर करना पड़ेगा।
  • Step 3 – इसके बाद आप ओनलाईन आवेदन कर के जानकारी भर सकते है वह आवेदन कर सकते है।

Pradhan mantri matru vandana yojana form offline आवेदन कैसे करे ?

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको इस योजना से जुडी आधिकारिक वैबसाईट पर आना होगा जहा से आप इस योजना से pradhan mantri matru vandana yojana form डाउनलोड कर सकते है। https://www.pmmvy-cas.nic.in/backoffice/useraccount/login?ReturnUrl=%2Fbackoffice%2Fhome%2F
  • Step 2 – इस साईट पर आने के बाद आप इस योजना से जुडे 3 फार्म डाउनलोड कर सकते है जिसे आपको ओफलाईन डाउनलोड कर सकते है और अपने नज़दीकी आंगनवाडी केन्द्र पर जमा करवा सकते है।
  • Step 3 – इसके बाद आपका फार्म जमा हो जाएगा और आपका आवेदन हो जाएगा।

 Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana के लिए हेल्पलाईन :- 

इस योजना से जुडी किसी भी समस्या या समाधान के लिए आप इस नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है।

  •  जिला कार्यक्रम समन्वयक – 7998799804,
  • सुमन शुक्ला के मोबाइल नंबर – 9096210825,
  • जिला कार्यक्रम सहायक रितेश चौरसिया के मोबाइल नंबर – 7905920818

Leave a Comment