Sub Inspector Kaise Bane..जाने SI बनने की पूरी जानकारी हिंदी में ?

Sub Inspector Kaise Bane : विद्यार्थी अपने करियर को बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। जब विद्यार्थी छोटी कक्षाओं में पढ़ाई करता है तो विद्यार्थी को आगे जाकर उच्च कक्षाओं की पढ़ाई के साथ-साथ अपने करियर को सेटल करने की एक मुख्य ख्वाइश होती है।

विद्यार्थी हमेशा सरकारी पद पर नौकरी हासिल करने की चाहत में तैयारी करता रहता है। लेकिन अधिकतर लोग उचित तरीके से तैयारी नहीं करने और सही रास्ते का चयन नहीं करने की वजह से सरकारी पद पर नौकरी हासिल करने से पिछड़ जाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sub Inspector Kaise Bane ?

हर विद्यार्थी अपने करियर को बनाने के लिए सरकारी पोस्ट के पीछे भागता है। सरकारी पोस्ट पाने के लिए बहुत अधिक कंपटीशन वर्तमान समय में चल रहा है और विशेष तौर से भारत में उच्च पदों पर नौकरी पाने के लिए और भी अधिक कंपटीशन चल रहा है।

सुरक्षा बल में सब इंस्पेक्टर के तौर पर काम करने वाले उम्मीदवार की बहुत ही ज्यादा इज्जत और मान सम्मान होता है। क्योंकि सुरक्षा बलों में सब इंस्पेक्टर का पद काफी ऊंचा माना जाता है और विद्यार्थी भी इस पद को हासिल करने के लिए काफी प्रयास करते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको Sub Inspector Kaise Bane, sub inspector work in hindi, sub inspector banne ka asan tarika, police inspector banne ke liye kya kre, sub inspector banane ke liye kya karna hoga, si banne ke liye qualification, sub inspector in सब इंस्पेक्टर कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

 

Sub Inspector कौन होता है?

सब इस्पेक्टर जो इस्पेक्टर के नीचे पुलिस सुरक्षा बल में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला उम्मीदवार होता है। इस्पेक्टर जो दो से तीन या इससे अधिक पुलिस स्टेशन पर एक चयनित किया जाता है और हर पुलिस स्टेशन में एक सब इंस्पेक्टर यानी कि थानेदार को चयनित किया जाता है सब इंस्पेक्टर को हम हमारी सामान्य भाषा में थानेदार भी कह सकते हैं।

भारत के अलग-अलग राज्यों में सब इंस्पेक्टर की भर्ती का आयोजन किया जाता है। पुलिस कर्मचारियों को अलग-अलग राज्यों के आधार पर चयनित किया जाता है और केंद्र लेवल में दिल्ली पुलिस की भर्ती मुख्य तौर पर निकलती है लेकिन अलग-अलग राज्यों में निकलने वाली प्रतिवर्ष हजारों की की संख्या में नई भर्तियां लाखों विद्यार्थियों को सरकारी पद पर ज्वाइन होने का मौका देती है।

 

Sub-inspector in Hindi

SI Full Form :- सरकारी पद थानेदार को शार्ट फॉर्म में ऐसा ही के नाम से पहचाना जाता है और इसकी फुल फॉर्म सब इस्पेक्टर होती है। हर पुलिस स्टेशन की निगरानी रखने वाले कर्मचारी को थानेदार कहा जाता है और उसी थानेदार को अंग्रेजी भाषा में स्थापित पत्र कहते हैं।

थानेदार अपने पुलिस स्टेशन और अपने पुलिस स्टेशन के क्षेत्र में होने वाली क्राइम की गतिविधियों पर निगरानी रखता है और क्राइम को कम करने का प्रयास करता है। साथ ही साथ मौका जायजा लेकर न्याय दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ये भी पढ़े :-

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना- निशुल्क कोचिंग Samagra Shiksha Portal 2022 क्या है ?
Bihar Career Portal Login full guide  बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022

 

SI बनने के लिये जरूरी Qualification :-

सब इंस्पेक्टर एक सरकारी पद है जिस पर तैयारी करने वाले उम्मीदवार के पास विशेष प्रकार की योग्यता होना अनिवार्य है। सब इस्पेक्टर का पद हासिल करने के लिए लाखों लोग तैयारियां करते हैं। लेकिन मुख्य बात यह रहती है, कि सब इंस्पेक्टर भर्ती में आवेदन करने वाले हर उम्मीदवार के पास सब इंस्पेक्टर के लिए जरूरी योग्यता होना अनिवार्य है।

  • सब इस्पेक्टर में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष रखी गई है।
  • इस पद पर आवेदन करने वाली आवेदन कर्ता की अधिकतम उम्र 28 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • हालांकि सरकार के द्वारा आरक्षित जातियों को 5 वर्ष की छूट अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को प्रदान कराई जाती है।
  • ओबीसी वर्ग से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान कराई जाती है।
  • सब इंस्पेक्टर भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य है।
  • सब इंस्पेक्टर भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय वर्ग के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना भी अनिवार्य माना गया है।

 

सब इंस्पेक्टर कैसे बने?

सब इंस्पेक्टर बनने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले Sub Inspector Kaise Bane की एक निश्चित प्रक्रिया को जान लेना चाहिए। सब इंस्पेक्टर कैसे बने इसके बारे में नीचे महत्वपूर्ण चरण दिए गए हैं:

  1. सर्वप्रथम उम्मीदवार को 50% अंक के साथ 12 वीं कक्षा को उत्तीर्ण कर रहा होगा। 12वीं परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी किसी भी विषय वर्ग के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर सकता है।
  2. जब उम्मीदवार ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर लेता है तो उम्मीदवार को राज्य सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली सब इंस्पेक्टर की भर्ती में अपना आवेदन लगाना होगा।
  3. जो उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर भर्ती में अपने आवेदन लगा देते हैं। उनको आगे सब इस्पेक्टर के सिलेबस के अनुसार परीक्षा की तैयारी करते हुए परीक्षा में भाग लेना है।
  4. लिखित परीक्षा पास करने के बाद सब इंस्पेक्टर भर्ती में आवेदन कर चुके कर्मचारियों को आगे फिजिकल परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होता है।
  5. इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद उम्मीदवार अंतिम चरण के तौर पर चयनित कर दिया जाता है और उम्मीदवार को जॉइनिंग लेटर प्रदान करवा दिया जाता है।

हालांकि जॉइनिंग लेटर मिलने के बाद भी कर्मचारी को 2 साल की ट्रेनिंग अवधि से गुजरना होता है। 2 साल की ट्रेनिंग अवधि से गुजरने के बाद ही उस कर्मचारी को सब इंस्पेक्टर के मुख्य पद पर ज्वाइन होने का मौका दिया जाता है।

 

Sub Inspector का सिलेबस क्या है?

सब इंस्पेक्टर पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सिलेबस के बारे में मुख्य तौर पर जानकारी लेनी चाहिए और उसी सिलेबस के आधार पर उम्मीदवार को तैयारी करनी चाहिए। जिसके माध्यम से उम्मीदवार आसानी से सब इंस्पेक्टर की परीक्षा को पास कर सके sub inspector के सिलेबस की जानकारी आप अपने राज्य में हो रहे SI Exam के नोटीकेशन में देख सकते है, और आपको उसी के अनुसार तैयारी करनी होगी।

सब इंस्‍पेक्‍टर की तैयारी कैसे करें?

सब इंस्‍पेक्‍टर की तैयारी करना ज्यादा मुश्किल नहीं है अगर आप मन में ठान के तो आप आसानी से SI बन सकते है। SI की तैयारी करने के लिये आप किसी भी अच्छे काउचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते है साथ ही आप सब इंस्‍पेक्‍टर एग्जाम की बुक से सेल्फ स्टडी भी कर सकते है। वैसे आजकल आपको ऑनलाइन भी बहुत सी क्लासेज और बुक मिल जाएगी, जिसे पढ़कर आप एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

 

सब इस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

जब कोई भी सरकारी कर्मचारी बनता है या सरकारी कर्मचारी बनने के लिए तैयारी करता है तो उम्मीदवार जिस पथ पर तैयारी कर रहा है। उस पद पर नौकरी हासिल करने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी इसके बारे में जानकारी लेने की विशेष इच्छा रखता है।

सब इंस्पेक्टर पद पर काम करने वाले कर्मचारी को प्रति महीने ₹50000 से लेकर ₹68000 बेसिक सैलरी प्रदान करवाई जाती है। इसके अलावा कर्मचारियों को ग्रेड पे और सभी प्रकार के सरकारी भत्ते की सुविधाएं भी सब इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत रहते हुए मिलती है।

FAQ Sub Inspector Kaise Bane?

Q.- सब इस्पेक्टर के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता क्या है?

सब इंस्पेक्टर पद के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात की जाए तो न्यूनतम ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।

Q.- सब इस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

सब इंस्पेक्टर की नौकरी का विकल्प चुनते हैं। क्योंकि सब इंस्पेक्टर का मूल वेतन रु 50000/- से रु. 68000/- रुपये मिलता है।

Q.- सब इंस्पेक्टर के कितने स्टार होते हैं?

सब इंस्पेक्टर की वर्दी पर दो स्टार लगे होते हैं। इसलिए सब इंस्पेक्टर को थाने का मालिक थानेदार भी कहा जाता है।

Q. क्या सब इंस्पेक्टर की भर्ती राज्य स्तर पर होती है?

हां सब इंस्पेक्टर की भर्ती हर राज्य में अलग-अलग करवाई जाती है अतः यह एक राज्य स्तर पर होने वाली भर्ती है।

Q. सब इस्पेक्टर किसे कहते हैं?

एक पुलिस स्टेशन का मुख्या जिसे हमारी सामान्य भाषा में थानेदार कहा जाता है और उसे अंग्रेजी भाषा में सब इंस्पेक्टर के नाम से पहचाना जाता है।

 

निष्कर्ष :-

विद्यार्थी अपने भविष्य को बनाने के लिए विशेष तौर से कई प्रयास करते हैं। कई विद्यार्थी सरकारी नौकरी के पीछे भागते हैं। तो कई विद्यार्थी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी लेने की इच्छा रखते हैं। लेकिन विशेष तौर पर विद्यार्थी सरकारी नौकरी हासिल करके अपने करियर को सुरक्षित करना चाहता है सरकारी नौकरी के तौर पर सब इंस्पेक्टर की भर्ती में आवेदन लगाकर विद्यार्थी पुलिस डिपार्टमेंट में अपनी सेवा दे सकता है।

पुलिस डिपार्टमेंट में सब इंस्पेक्टर का पद काफी लोकप्रिय है और अलग-अलग राज्यों में सब इंस्पेक्टर के लिए भर्तियों का आयोजन भी सरकार के द्वारा नियमित रूप से किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Sub Inspector Kaise Bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!