बिहार करियर पोर्टल 2021 Bihar Career Portal (www.Biharcareerportal.com) Bihar Career Portal Login

 Bihar Career Portal Login Registration Online |Bihar Career Portal । बिहार करियर पोर्टल । www.biharcareerportal.com । Bihar Career Portal Login । बिहार करियर पोर्टल वेबसाइट । Bihar Job Portal |  BiharJobPortal

 

Bihar Career portal  2021 : आज के समय में लड़के दो चीज़ों से बेहद ही ज्यादा परेशान हैं. इन चीजों में एक तो हैं कोरोना का खौफ और दूसरा हैं उनके करियर की चिंता. यह दोनों ही चीज़े शुरू से ही परेशान कर रही हैं ।

इसी समस्या के निदान के लिए अब बिहार सरकार से अपना खुद के एक करियर पोर्टल की शुरुआत की हैं. इस पोर्टल को बिहार की सरकार के आईटी विभाग दुवारा संचालित किया जाता हैं. चलिए जानते हैं इस www.biharcareerportal.com पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी पूरी रिसर्च के साथ | 

 

बिहार करियर पोर्टल की जानकारी | Bihar career portal ki jankari :- 

कक्षा 10 और 12 की पढाई करने के बाद विद्यार्थी काफी परेशानी में रहते हैं की उनको आगे क्या करना हैं – क्या नही. इसी समस्या को देखते हुए Bihar Career Portal की शुरुआत की गई हैं. कई बार इस बात को नोटिस किया गया हैं की गाँव के विद्यार्थी सही करियर नही चुन पाते और सही करियर

bihar career guidance portal
bihar career guidance portal

 

चुन पाने से वे अपनी पढाई को आगे जारी नहीं रख पाते और वे अपनी पढाई बीच में ही छोड़ देते हैं ।

ऐसे छात्रों ने लिए यह पोर्टल Biharcareerportal.com काफी फायदेमंद हैं. बिहार में लागू इस बिहार करियर पोर्टल पर छात्रों को शिक्षा, संस्थान और करियर से सम्बंधित अन्य जानकारी दी जायेगी. इन सब की जानकारी साथ छात्रों को इस पोर्टल छात्रवृति और प्रोफेशनल करियर की भी जानकारी दी जाएगी।

 

बिहार करियर पोर्टल लांच | Bihar career portal 2021 launch 

Bihar career guidance portal की शुरुआत बिहार राज्य के बिहार शिक्षा परिषद् ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के समर्थन के साथ शुरुआत किया हैं. वर्तमान में इस करियर पोर्टल को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा के छात्रों के लिए लांच किया गया हैं. इस पोर्टल को 9 अगस्त 2019 को लांच किया गया था।   पर रजिस्टर करने के लिए बिहार बोर्ड दुवारा एक पंजीकरण संख्या जारी की गई है जिसके माध्यम से छात्र इस पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

 

Bihar CareerPortal  Highlights 2021

Portal Name : – बिहार करियर पोर्टल
राज्य  :-  बिहार
रजिस्ट्रेशन की प्रकिया :-  ऑनलाइन
पात्रता :-  10th and 12th के छात्र
जरुरी दस्तावेज  छात्र आईडी (बिहार बोर्ड)
अधिकारिक वेबसाइट http://www.biharcareerportal.com

->>>>> Bihar Student Credit Card Yojana क्या है? <<<<<-

बिहार करियर पोर्टल पर किस प्रकार की जानकारी दी मिलेगी ? 

बिहार राज्य में लागू इस पोर्टल पर यह सभी जरुरी जानकारी दी जायेगी जो आगे बिन्दुवार बताई गई हैं ।

  • करियर के चुनाव की जानकारी – राज्य में लागू इस पोर्टल पर छात्रों को उनके करियर के चुनाव में मदद मिलेगी ताकि छात्र अपने करियर का सही चुनाव कर सके. कई बार इसकी कमी देखी गई हैं की छात्र अपने करियर का चुनाव करने में थोड़े पीछे रह जाते हैं क्योंकि उनको कोई सही गाइड नही मिल पाती. परन्तु इस पोर्टल के लांच होने के बाद छात्रों की यह समस्या का समाधान हो जायेगा.
  • छात्रवृति की जानकारी – बिहार करियर पोर्टल के माध्यम से अब छात्र राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय शिक्षण संस्थानों से जुडी छात्रवृति की जानकारी भी ले पायेंगे. छात्रों को यह जानकारी काफी आसानी से मिल जायेगी और उनको सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ।
  • देश के कॉलेज की जानकारी – कक्षा 12 पास करने के बाद अगर कोई छात्र अपनी पढाई किसी और राज्य से या अपने जिले के बाहर से करना चाहता हैं उसके लिए भी यह पोर्टल उनके लिए फायदेमंद रहेगा. देश की सभी कॉलेज की जनकारी उनको इस पोर्टल के माध्यम से मिल जाएगी ।
  • वोकेशनल कोर्स की जानकारी – इस पोर्टल के माध्यम से मेट्रिक और इंटर स्तर के लिए वोकेशनल कोर्स की जानकारी भी दी जायेगी।

इस सब के साथ यह पोर्टल बिहार के छात्रों के लिए एक रामबाण की तरह काम करेगा ताकि छात्रों को उनके करियर के चुनाव में आसानी हो।

बिहार करियर छात्रों के लिए कैसे मददगार : –

Bihar career guidance portal  पर 5000 से भी अधिक करियर  चुनाव के आप्शन मिलते हैं. इस पोर्टल पर आपको कई ऐसे शिक्षक भी मिलते हैं तो सीधे आपसे बात कर आपको आपके करियर को चुनने में मदद करते हैं. इस पोर्टल पर उपलब्ध शिक्षक छात्रों को उनके पैशन और उनके इंटरेस्ट के अनुसार उनके करियर के चुनाव में उनको मदद करते हैं।

bihar career portal
Image source – biharcareerportal.com

बिना गाइड के किसी भी करियर का चुनाव करना जल्दबाजी होती हैं. गाइड तो कोई भी कर सकता हैं शिक्षा, माता – पिता , दोस्त इतियादी. जिनके माता पिता पढ़े लिखे नहीं हो उनके करियर चुनाव के आप्शन के लिए यह पोर्टल सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

Bihar Career Portal के लाभ :- 

बिहार करियर पोर्टल के कुछ लाभ इस प्रकार हैं।

  • इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों को मुफ्त गाइड दी जाती हैं ताकि वे अपने करियर का चुनाव अच्छे से कर सके।
  • बिहार करियर पोर्टल पर 900 से भी प्रकार की छात्रवृति की जानकारी दी जाती हैं।
  • इस पोर्टल पर 450 से भी अधिक करियर के आप्शन मिल जाते हैं।
  • बिहार में लागु इस पोर्टल पर करीब 6 हजार से भी अधिक शिक्षक रजिस्टर्ड हैं जो छात्रों को उनके करियर के चुनाव में मदद करते हैं।
  • इस पोर्टल पर तकरीबन 6 हजार से भी अधिक कॉलेज की जानकारी मोजूद हैं. जिसमे ससे छात्र अपने पसंद की कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर रजिस्टर करना एकदम मुफ्त हैं. इस पर रजिस्टर करवाना एक दम आसान है।

 

बिहार करियर पोर्टल रजिस्ट्रेशन | Bihar career portal registration :- 

बिहार करियर पोर्टल पर रजिस्टर करने की आवश्यकता नही हैं. इस पोर्टल पर हर विद्यार्थी का रजिस्ट्रेशन बिहार बोर्ड दुवारा कर दिया गया हैं. इस पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आईडी और पासवर्ड विद्यार्थी स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं. इसमें किसी भी विद्यार्थी को रजिस्टर करने की जरुरत नही हैं।

 

बिहार करियर पोर्टल लॉग इन | Bihar career portal login :- 

इस पोर्टल पर लॉग इन करना बेहद ही आसान हैं. इसके लिए आप इन आसान प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं. https://biharcareerportal.com/
  • इस पोर्टल पर आने के बाद आपको इसके होम पेज पर लॉग इन का आप्शन होता हैं।
  • उस लॉग इन के आप्शन में आपसे आप आईडी और पासवर्ड माँगा जाता हैं जो आपको स्कूल से दिया जाता हैं।
  • इसके बाद आप इस पोर्टल में आसानी से लॉग इन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपकी सामने इस पोर्टल का डैशबोर्ड खुल जाएगा।

बिहार करियर एप्लीकेशन | Bihar Career App 2021 कैसे डाउनलोड करे ?:- 

मोबाइल टेक्नोलॉजी के ज़माने में भी यह करियर पोर्टल काफी तेजी से आगे बढ़ रहा हैं. इस पोर्टल का आसानी से उपयोग करने के लिए बिहार सरकार ने Bihar Career App भी डेवेलोप की है जिससे आप इस पोर्टल का उपयोग मोबाइल में भी आसानी से कर सकते है । अगर आप भी इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना चाहते हैं तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है ।

  • Bihar Career Portal App को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने Smartphone में Google Play store में जाना होगा ।
  • Google Play store जाने के बाद आपको Bihar Career App लिख कर सर्च करना होगा ।.
  • अब आपके सामने Bihar Career app आ जायेगी उस पर क्लिक करके Install पर क्लिक करके इनस्टॉल करना होगा ।
  • एप्लीकेशन के पूरा इनस्टॉल होने पर आप अपने मोबाइल इस एप्लीकेशन के आइकॉन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है ।

Bihar Career Portal related FAQ’s:- 

 

Bihar career portal login कैसे करे?

अगर आप बिहार पोर्टल पर लॉगिन करना चाहते है इसके लिए आपको Id – Password की जरूरत होगी जिसे आप अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते है ।

Bihar career portal 2021क्या है?

दोस्तो बिहार सरकार ने यह पोर्टल विधार्थीयो के लिए बनाया है यह एक करियर पोर्टल है, जो बिहार राज्य के छात्रो के करियर सम्बंधित समस्या या उन्हें मार्गदर्शन देने में सहायक है ।

बिहार करियर पोर्टल एप कहा से डाउनलोड करे ?

अगर आप बिहार करियर पोर्टल को डाउनलोड करना चाहते हो तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हो ।

Bihar Career Portal Registration kaise kare?

बिहार करियर पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होती । सभी विधार्थीयो को अपने स्कूल से आईडी और पासवर्ड दिए जायेगे जिसका उपयोग करके बिहार करियर पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है ।

Bihar career portal official वेबसाइट कोनसी है ।

Www.Biharcareerportal.com official है ।

 

निष्कर्ष :- 

आज के इस लेख में हमने आपको बिहार करियर पोर्टल के बारे में जानकारी दी गई हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको इस bihar career guidance portal 2021 से संबधित कोई भी समस्या हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है हम आपको समस्या को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे, हमारा आपसे निवेदन है की इस लेख को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में शेयर  करे ।

Leave a Comment