मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021 ( निशुल्क कोचिंग ) | Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 : आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से राजस्थान सरकार के माध्यम से शुरू की गई एक स्कीम के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है। बाकी के राज्यो के जैसे ही राजस्थान सरकार ने भी Education को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 को शुरू किया है।

राजस्थान अनुप्रति स्कीम का फ़ायदा राज्य के उन सभी गरिब रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले स्टूडेन्ट्स को competitive examination और पढ़ाई के लिए Scholarship राज्य सरकार के माध्यम से प्रदान किया जाता है।

ये बात तो किसी से छिपा नहीं है कि आज के समय में भी राज्य में ऐसे लोग है जो पढ़ाई करने के बारे में तो सोचते हैं परंतु पैसे नहीं होने के कारण वे अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते है। ऐसे गरीब लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता कि वे पढ़ाई कर सके इसलिए उन्हें मजबूरन अपनी पढ़ाई को छोड़ना पड़ता है।

उन सभी गरीब स्टूडेन्ट्स को आगे की पढ़ाई करने के लिए इस स्कीम के अंतर्गत उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

 

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana | राजस्थान अनुप्रति स्कीम 2021 :- 

राजस्थान सरकार के माध्यम से शुरू किया गया राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में राज्य के जो भी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के स्टूडेन्ट्स जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है यदि वे इस एग्जाम में पास हुए तो उन्हें राज्य सरकार की तरफ़ से एक लाख रुपए प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाता है।

राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत स्टूडेन्ट्स को Exam में पास होने के पश्चात इंजीनियरिंग कॉलेज में इन्ट्री लेते वक्त सरकार की तरफ़ से लगभग 10 हजार रुपए तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाएगा। इस स्कीम के द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, खास कर पिछड़े वर्ग के लोगों के परिवार की आय दो लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी वह राजस्थान अनुप्रति योजना में अप्लाई कर सकते हैं।

 

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Form 2021

योजना राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021
कब शुरू की गयी राजस्थान सरकार द्वारा
शुरुआत की गई जनवरी, 2005
लाभार्थी  राजस्थान राज्य के गरीब विधार्थी
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का उद्देश्य क्या है ? प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रोत्साहन धनराशि प्रदान करना
Anuprati Coaching Yojana pdf download Click Here
cm anuprati coaching yojana official website Click Here 

 

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana के फ़ायदे ?

  1. राजस्थान सरकार के माध्यम से आयोजित RPET, RPMT में Pass होने पर और राजकीय मेडिकल, Engineering College में admission लेने पर स्टूडेन्ट्स को 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा।
  2.  राजस्थान राज्य के जितने भी अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति गरीब वर्ग के स्टूडेन्ट्स को education के फ़िल्ड में प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार के तरफ़ से एक लाख रुपए तक की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है।
  3. राज्य सरकार के माध्यम से शुरू किया गया राजस्थान अनुप्रति स्कीम 2021 का भोग राज्य में रहने वाले सभी नुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति व गरीब रेखा से नीचे आने वाले स्टूडेन्ट्स कर सकते हैं।
  4. राजस्थान अनुप्रति स्कीम के अंतर्गत RPSC की examination ( IIM, NIT, IIT, AIMS ) के लिए स्टूडेन्ट्स को 50 हजार रुपए तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग स्कीम 2021 के लक्ष्य ?

वैसे आप तो ये बखूबी जानते हैं कि राज्य में अभी के समय में भी बहुत सारे परिवार ऐसे रहते है जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। जिसकी वजह से उनके पास अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं। ऐसे गरीब परिवार के बच्चे तो खूब तेज होते हैं, परंतु माता पिता के आर्थिक स्थिति ठिक नहीं होने की वजह से बच्चे को अपनी पढ़ाई छोड़नी होती है।

इसी सब को मद्दे नजर रखते हुए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग स्कीम की शुरुआत किया है। राजस्थान राज्य के जितने भी अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति गरीब वर्ग के स्टूडेन्ट्स को education के क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार के तरफ़ से एक लाख रुपए तक की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है।

 

राजस्थान अनुप्रति स्कीम 2021 के डोक्यूमेन्ट ?

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है। जैसे कि आपके पास

  • आधार कार्ड,
  • निवासी प्रमाण पत्र,
  • शपथ पत्र
  • आय प्रमाण पत्र,
  • बीपीएल प्रमाण पत्र,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • स्कूल सर्टिफ़िकेट,
  • पासपोर्ट साइज
  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने और प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की कॉपी फोटो होना जरूरी है।

 

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana  2021 Online apply process :- 

यदि आप भी राजस्थान अनुप्रति योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसकी प्रक्रिया की जानकारी होना चाहिए तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप को फ़ाॅलो कर सकते हैं :-

 

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको Empowerment Department & social Justice की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। 
     Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana
    Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 

     

  2.  अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक होम पेज ओपन होगा।
  3. पेज खुलने के पश्चात आपको निचे IAS, RAS इत्यादि के लिए एप्लिकेशन फ़ाॅर्म का प्रारूप IIM, IIT इत्यादि के लिए एप्लिकेशन फ़ाॅर्म की सभी डिटेल्स नजर आ जाएगा।
  4. इसके पश्चात आपको RAS, IAS का आवेदन डाउनलोड करने हेतु RAS IAS एप्लिकेशन फ़ाॅर्म के विकल्प पर जाकर ओके करना होता है।
  5. इसी प्रोसेस को फ़ाॅलो करके आप IIM, IIT इत्यादि के लिए एप्लिकेशन फ़ाॅर्म पर ओके कर एप्लिकेशन फ़ाॅर्म PDF डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. उसके पश्चात आपको आवेदन पत्र में जितनी भी महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी आपको उसका सही सही और ध्यान पूर्वक डिटेल्स को भरना होता है और फ़िर उसके पश्चात अपनी सभी महत्वपूर्ण डोक्यूमेन्ट्स को अटैच करना होता है।
  7.  फ़िर आपको इन सभी को सबमिट करना होता है। इस तरह आप इस स्टेप्स को फ़ाॅलो कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

IIT, IIM इत्यादि के लिए एप्लिकेशन फ़ाॅर्म का प्रारूप डाउनलोड करने का प्रोसेस ?

  • IIT, IIM इत्यादि के लिए एप्लिकेशन फ़ाॅर्म का प्रारूप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।
  • वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको IIT, IIM इत्यादि के लिए एप्लिकेशन फ़ाॅर्म का प्रारूप के ऑप्शन पर ओके करना होता है।
  • उसके पश्चात आपके सामने एप्लिकेशन फ़ाॅर्म PDF formet में ओपन हो जाएगा।
  • उसके बाद आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर ओके करना होता है।

निष्कर्ष :-

आज के आर्टिकल में हमने आपको Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 के बारे में जानकारी दी है अगर आपको हमने द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे साथ ही अगर कोई इस योजना के जुडी कुछ भी जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट करे ।

Leave a Comment