SBI Minimum Balance Rules : अगर आपका खाता स्टेट बैंक में है तो जान ले Minimum Balance मेंटेन रहने का नियम

SBI Minimum Balance Rules : यदि आपका खाता स्टेट बैंक में है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि, एसबीआई द्वारा Minimum Balance मेंटेन करने का नियम लागू कर दिया गया है। अब से SBI खाताधारकों को Minimum Balance मेंटेन रखने की जरूरत पड़ेगी।

हालांकि, मिनिमम बैलेंस कितना मेंटेन रखना होगा यह आपके लोकेशन पर भी डिपेंड करता है। हालांकि, यहां लोकेशन से आशय यह है कि शहरी क्षेत्र के खातधारक और ग्रामीण क्षेत्र के खाताधारक और अर्ध शहरी क्षेत्र के खाताधारक को किता बैलेंस मेंटेन करना होगा।

SBI Minimum Balance नियम?

जानकारी के मुताबिक एसबीआई द्वारा मार्च 2022 में बेसिक सेविंग खाता पर औसतन माह बैलेंस मेंटेन को समाप्त कर दिया था। हालांकि, इससे पहले देखा जाए तो एसबीआई के अकाउंट होल्डर को महीने का 1000 से लेकर 3000 रूपये तक मेंटेन रखना पड़ता था। हालांकि, यह राशि आपके ब्रांच के अनुसार मेंटेन रखना होता था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े :- HDFC Bank Update : बैंक में रखना होगा इतना मिनिमम बैलेंस नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

 क्या है जीरो अकाउंट बैलेंस?

बहुत सी बैंक ऐसी है जो अपने ग्राहकों को Zero Account Balance की सुविधा प्रदान करती है। जीरो अकाउंट बैलेंस का मतलब हीं यही हुआ कि आपको इस अकाउंट में किसी भी तरह कि राशि मेंटेन नहीं रखनी होगी। लेकिन, इस तरह के अकाउंट में महीने की लेन देन सीमित होती है। अर्थात आप जीरो अकाउंट बैलेंस वाले खाता से महीने में ज्यादा लेन देन नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :- Guaranteed Returns के लिए करे Post Office की स्कीम में इन्वेस्टमेंट, इतने दिन मे मिलेंगे 5 हजार के 8 लाख..

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.