Motor Vehicles Rule : भूलकर भी गाड़ी पर ना लिखवाएं पद,जाति और संप्रदाय, नहीं तो लगेगा 5,000 रूपये का जुर्माना

Motor Vehicles Rule: अभी के समय में अक्सर देखा गया है की लोग अपनी गाड़ी के नंबर प्लेट पर या गाड़ी के आगे पद या जाति लिखवाते है। लेकिन, अब ऐसा करने से आपको 5,000 रूपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के आदेश के बाद परिवहन विभाग द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है और ऐसे गाड़ी चालको पर कार्यवाही के तहत 5000 रूपये का जुर्माना वसूला जा रहा है।

हालांकि, देखा जाए तो पद या जाति लिखे हुए स्टिकर लखनऊ के मार्केट में काफी संख्या में बिकते हैं। दुकानदारों का कहना है कि हिंदू, बजरंगबली, 786 जैसे स्टिकर की भारी संख्या में बिक्री होती है। अगर सरकार ऑर्डर देगी की ऐसे स्टिकर नहीं बेचने हैं तो हमलोग नहीं बेचेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

परिवहन विभाग द्वारा चलाया जा रहा विशेष अभियान?

जानकारी के मुताबिक मोहनलालगंज से लेकर रायबरेली तक परिवहन विभाग द्वारा चलाया जा रहा विशेष अभियान के तहत पद या जाति स्टिकर वाले नंबर प्लेट पर कार्यवाही की जा रही है और चलान काटा जा रहा है। पैसेंजर टैक्स ऑफिसर आभा त्रिपाठी का कहना है कि ऐसे काफी संख्या में लोग है जो अपने नंबर प्लेट पर जाति या पद जैसे स्टिकर लगा रखे हैं जिन्हें हम पहली बार नसीहत देकर छोड़ देते हैं और दूसरी बार चलान काट लेते हैं। हालांकि, हमें कुछ लोगों द्वारा ऊपर फोन करने की धमकी दी जाती है लेकिन, हम इसी तरह कार्यवाही करते जायेंगे।

Read also – गाड़ी चलाने वाले ध्यान दे, आज ही करवा ले ये काम नहीं तो देना पड़ सकता है 10 हजार तक का चालान, सरकार ने जारी नए चालान की लिस्ट

मोटर अधिनियम में है सख्त मना?

देखा जाए तो एसपी ट्रैफिक परमानंद यादव जी के द्वारा यह जानकारी प्रदान कि गई है की मोटर अधिनियम में यह स्पष्ट रूप से बताया गया है की वाहन नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा पद जाति या समुदाय का स्टिकर लगाया जाता है तो ऐसे वाहन चालकों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। हालांकि, सिर्फ स्टिकर हीं नहीं अगर आप फर्जी नंबर प्लेट इत्यादि का उपयोग करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी आपके ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी और फर्जी नंबर प्लेट बेचने वालों के ऊपर भी एफआईआर दर्ज किया जाएगा।

Read also – अगर आप भी Car 🚘का Sunroof खोलकर झूमते है तो जान लिए ये नियम, नोएडा ने कटा ₹26000 का चालान

निष्कर्ष :

मैं आज के इस लेख में Motor Vehicles Rule से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया हूं और बताया हूं कि अपने वाहन पर पद या जाति जैसे स्टिकर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 5000 रूपये का जुर्माना भरना पर सकता है। इसके अलावा अगर आपको आज के इस लेख में कुछ अन्य सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.