TV Recharge Plan : टीवी देखने वालों के लिए खुशखबरी, अब टीवी रिचार्ज होगा सस्ता, सरकार ने किया फैसला

TV Recharge Plan : वर्तमान समय में लोगों को टीवी देखना बहुत महंगा पड़ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि, TV Recharge Plan काफी महंगा हो चुका है। यही वजह है कि कुछ लोग केबल कनेक्शन तक कटवा चुके है। लेकिन, अब आप सभी को चिंतित होने की जरूरत नहीं हैं ऐसा इसलिए क्योंकि, बहुत जल्द हीं TV Recharge Plan सस्ता होने वाला है। 

ऐसे में अगर आप TV देखना पसंद करते तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, TRAI द्वारा केंद्र सरकार में लाइसेंस फीस को समाप्त करने की गुजारिश की गई है। ऐसे में अगर केंद्र सरकार इस गुजारिश को एक्सेप्ट कर लेती है तो TV Recharge Plan बहुत हीं सस्ता हो जाएगा। 

जब टीवी रिचार्ज प्लान सस्ता हो जाएगा तो कम इनकम वाले लोगों के लिए काफी राहत की बात हो जाएगी और उनके जेब पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा और वह कम पैसे में टीवी रिचार्ज करवाकर TV देखने का आनंद उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

TRAI ने इस वजह से की सिफारिश?

जानकारी के मुताबिक, TRAI ने केंद्र सरकार के सामने यह तर्क रखा है कि डीडी फ्री डिश, मल्टी सिस्टम ऑपरेटर, ओटीटी सर्विस के समान हीं हमें भी माना जाना चाहिए और लाइसेंस फीस नहीं लगना चाहिए।

कम हो रही DTH की संख्या? 

देखा जाए तो बीते कुछ सालों में ओटीटी प्लेटफार्म और प्रसार भारती के मुफ्त डीटीएच के वजह से डीडी फ्री डिश की संख्या कम होती जा रही है। इसके अलावा मार्च 2023 के डाटा की बात करें तो डीटीएच का एक्टिव कस्टमर 65.26 मिलियन था। लेकिन, धीरे धीरे डीटीएच सब्सक्राइबर की संख्या काफी कम होती जा रही है।

ये भी पढ़े :- भूलकर भी गाड़ी पर ना लिखवाएं पद,जाति,संप्रदाय, नहीं तो लगेगा 5,000 रूपये का जुर्माना..

DTH लाइसेंस फीस कम करने की हो रही मांग?

हालांकि, TRAI का कहना है कि जब तक सरकार DTH लाइसेंस फीस समाप्त नहीं कर देती है तो फिलहाल में सरकार से यही रिक्वेस्ट है की DTH लाइसेंस फीस 8 प्रतिशत से कम करके 3 प्रतिशत कर दें। ताकि, वे भी अपने ग्राहकों के लिए TV Recharge Plan कम कर सकें।

निष्कर्ष :

मैं आज के इस लेख में TV Recharge Plan से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया हूं और इस लेख में बताया हूं की TV Recharge Plan कब सस्ता हो सकता है और TRAI ने केंद्र सरकार से क्या सिफारिश की है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ सवाल या प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.