Rapo Rate को लेकर RBI ने किया बड़ा फैसला, लोन और EMI ब्याज दरों पर होगा सीधा असर

लोन लेने वालों के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी कि आरबीआई ने एमपीसी की बैठक के दौरान प्रमुख ब्याज दर यानी कि रेपो रेट (Rapo Rate ) में किसी प्रकार का बदलाव न करने का निश्चय किया है, इस प्रकार वर्तमान में रेपो रेट 6.50 फ़ीसदी की दर से बरकरार रहेगी ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा 4 अक्टूबर को शुरू हुई थी और आज यह समाप्त हो गई है , वही इस बैठक में जीडीपी ग्रोथ रेपो रेट महंगाई और दूसरे आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हुई है । बैठक के समाप्त होने के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी की रेट के बारे में जानकारी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI गवर्नर शक्तिकंत दास ने दी जानकारी :-

मौद्रिक नीति समीक्षा के समाप्त होने के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत ने कहा कि भारत दुनिया का नया ग्रोथ इंजन बनाने की तरफ लगातार अग्रसर हो रहा है , साथ ही साथ आरबीआई के गवर्नर ने यह भी बताया कि उच्च महंगाई ग्रोथ एक बड़ा खतरा साबित हो सकती है ।

चौथी बार रेपो रेट रही अपरिवर्तित:-

भारत में लगातार चौथी बार आरबीआई ने रेपो रेट को  अपरिवर्तित रखा , वही रेपो रेट में किसी प्रकार का बदलाव न होने पर  लोन लेने पर ब्याज दरे प्रभावित नहीं होगी , वही आमतौर पर देखा गया है कि रेपो रेट के बदलाव पर सभी बैंक अपने लोन की ब्याज दरों को बदल देती है ।

अमेरिका में ब्याज दर सख्त:-

अमेरिका में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल डॉलर मैं पूर्ण मजबूती के साथ आया है , क्योंकि यूएस लगातार हाई लेवल पर रेपो रेट को बनाए रखने का संकट जारी कर चुका है ‌,विदेशी फंड्स ने सितंबर में पहली बार वित्त वर्ष 2023 में भारतीय शेयरों में शुद्ध रूप से बिकावली की , इसके साथ निफ्टी पहली बार 20,000 के स्तर को पार कर गया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!