राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 | Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana Registration process

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana PDF Form, Kanya Vivah Yojana Online Registration|Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश की बेटियों की शादी के लिए सहयोग राशि के रूप में सहायता प्रदान करवाई जाती है। जिसे राजस्थान सरकार कन्या शादी सहयोग योजना के तौर पर चला कर देश के गरीब और बीपीएल परिवार की बेटियों को शादी करवाने के लिए पुरस्कार के रुप में आर्थिक सहायता प्रदान करवा रही है।

राजस्थान के स्थाई निवासी और बी पी एल परिवार से संबंधित सभी नागरिकों को इस योजना का फायदा मिल रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 के बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले हैं।

 

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 क्या है?

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना के माध्यम से बीपीएल परिवार के लोगों को उनकी बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करवाई जाती है। सरकार के द्वारा कन्या शादी सहयोग योजना 2022 जिसके तहत ₹31000 की आर्थिक सहायता राशि सभी बालिकाओं को प्रदान कराई जा रही है।

लेकिन यदि बालिका ने दसवीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है और उसके पश्चात शादी कर रही है, तो उसे ₹41000 की आर्थिक सहायता राशि सरकार के द्वारा प्रदान करवाई जाएगी।  तीसरा ऑप्शन इस योजना के तहत यह रहता है, कि किसी भी बालिका ने डिग्री लेने के पश्चात शादी की है, तो उसे ₹51000 की आर्थिक सहायता राशि सरकार के द्वारा प्रदान करवाई जाएगी।

 

राज्य सरकार ने इस योजना को चलाकर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से शिक्षा को भी बढ़ावा दिया है। क्योंकि बिना पढ़ी लिखी या दसवीं से कम पढ़ी-लिखी बालिकाओं की शादी के लिए ₹31000 का प्रावधान रखा है और पढ़ी-लिखी बालिकाओं के लिए 41000 और 51000 का प्रावधान रखा है। ताकि बालिकाओं को पढ़ाने के यह परिवार की रुचि बढ़ी जिससे देश में बालक व बालिका ने सभी समान रूप से शिक्षित हो सके।

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 

 योजना  राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना
 लाभ  30 हजार रूपये
 लाभार्थी  गरीब परिवार की लड़किया
 कब शुरू की गई  1 अप्रैल 2017
 किस राज्य में शुरू की   राजस्थान सरकार ने

 

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य : –

राज्य सरकार द्वारा चलाई गई कन्या शादी सहयोग योजना जिसका मुख्य उद्देश्य देश के बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली बालिकाओं की शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवाना है।

गरीब परिवार के लोग अपने बेटियों की शादी करने के लिए समर्थ नहीं होते हैं और उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं अपनी बेटियों की शादी के लिए गरीबों को कर्ज देने जैसी समस्या भी पैदा हो जाती है। उन सभी से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवाई जा रही है।

राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से शिक्षा को भी बढ़ावा दे रही है क्योंकि साधारण और आठवीं पास बालिकाओं को ₹31000 की आर्थिक सहायता राशि दसवीं पास बालिकाओं को ₹41000 की आर्थिक सहायता राशि और  डिग्री ग्रहण कर चुकी बालिकाओं को शादी पर ₹51000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवा रही है। जिससे बालिकाओं और उनके परिवार में शिक्षा के प्रति रुचि बड़े और देश में शिक्षित बालिकाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ सके।

यह भी पढ़ें :- 

 

कन्या शादी सहयोग योजना 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य :-

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना का पूरा नाम राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 है। इस योजना को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के द्वारा सुचारू रूप से चलाया जा रहा है और इसी विभाग के द्वारा बीपीएल और गरीब परिवारों को सहायता राशि भी प्रदान करवाई जाती है।

  • राजस्थान सरकार के माध्यम से चलाई गई इस योजना के लाभार्थी राजस्थान के निवासी बीपीएल परिवार और अनुसूचित जाति व जनजाति की कन्याए है।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना को ऑनलाइन वो ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन करने के लिए विकल्प उपलब्ध करवाया है। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी माध्यम का चयन करते हुए आवेदन कर सकते हैं।
  • राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार की बेटियों को शादी हेतु वित्तीय सहायता के रूप में ₹31000 से लेकर ₹51000 तक की सहायता राशि प्रदान करवा रही है।

 

Documents Required For Kanya Vivah Sahayog Yojana :-

जो लाभार्थी परिवार एक योजना में अपना आवेदन लगाना चाहता है उस परिवार को नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत रहती हैः

  1. आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  3. विवाह प्रमाणपत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. बीपीएल राशन कार्ड या गरीब प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. बैंक पासबुक फोटोकॉपी
  8. जाति प्रमाण पत्र मूल
  9. निवास प्रमाण पत्र

 

सहयोग योजना 2022 के लिए जरूरी मापदंड : –

राजस्थान शादी सहयोग योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थी को दस्तावेज के साथ-साथ कई अन्य शर्तों को भी पूरा करना होता है, जो कुछ इस प्रकार से हैः

  • आवेदन करने वाला परिवार राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले परिवार में जिस बालिका की शादी हो रही है उस बालिका की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होना जरूरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला परिवार बीपीएल श्रेणी में होना जरूरी है, या फिर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति प्रमाण पत्र के साथ इस योजना में आप आवेदन लगा सकते हैं।
  • जो उम्मीदवार आवेदन कर रहा है। उसकी बेटी के नाम पर फार्म भरा जाएगा और उसी का बैंक अकाउंट का डिटेल आपको फॉर्म के साथ सबमिट करना होता है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय ₹50000 से कम होनी जरूरी है। इससे अधिक वार्षिक आय वाले परिवार को इस योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति और उस परिवार का जनाधार कार्ड होना जरूरी है। क्योंकि आज के समय में हर सुविधा राजस्थान के नागरिकों को जन आधार कार्ड के जरिए ही प्रदान करवाई जा रही है।

 

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना फॉर्म PDF

Rajasthan Shadi Shayog Yojana Form  Download Now 

 

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जो गरीब परिवार अपनी बेटी की शादी के लिए सहयोग योजना 2022 में आवेदन लगाना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट https://she.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।वहां पहुंचने के पश्चात आपको सहयोग योजना वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • इस बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आवेदन फॉर्म उपलब्ध करवा दिया जाएगा इस आवेदन फॉर्म को आप को सही तरीके से भरना है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात इस योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज को आप को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अब आपको अपने पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिग्नेचर को भी स्कैन करके अपलोड करना है।
  • संपूर्ण प्रक्रिया हो जाने के पश्चात आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है। सबमिट हो जाने के बाद आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल देना है।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको एक एप्लीकेशन नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। जो आपके भविष्य में आवेदन फॉर्म की स्थिति को बताने का काम करेगा।

 

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें :- 

जिन उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है, तो उनके लिए सरकार के द्वारा ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को भी चालू रखा है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना हैः

  • सबसे पहले आवेदन कर्ता को नजदीकी मित्र में जाकर मुख्यमंत्री कन्या शादी सहयोग योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करवाना है और उसका प्रिंट आउट लेना है।
  • ईमित्र से आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट लेने के पश्चात उस आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भर देना है। उसके साथ में आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच कर देनी है।
  • जब आप आवेदन फार्म को सही तरीके से भर देते हैं तो आपको सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के नजदीकी कार्यालय में जाकर इस फॉर्म को जमा करवा देना है।
  • फॉर्म जमा हो जाने के पश्चात टीम के द्वारा आपके आवेदन फार्म का सत्यापन किया जाएगा। जब सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आप के आवेदन को अप्रूव कर के आर्थिक सहायता राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

 

कन्या शादी सहयोग योजना 2022 हेल्पलाइन नंबर :- 

आज के समय में राज्य सरकार के द्वारा जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही है। इस योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर को भी सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। ताकि उस योजना में आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता को होने वाली समस्या का समाधान आवेदन कर्ता हेल्पलाइन नंबर के जरिए प्राप्त कर सकता है। अतः राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना के हेल्पलाइन नंबर को भी जारी किया गया है। राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना हेल्पलाइन नंबर नीचे दिए गए हैं।

  • Helpline Number: (0141) 2220-194
  • Toll Free Number – 1800-180-6127
FAQ :- 

Q. राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 में आवेदन कौन कर सकता है?

Ans :- राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी जो गरीब या बीपीएल परिवार से संबंधित है। इसके अलावा अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति के परिवार इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य माने जाते हैं।

Q. कन्या सहयोग योजना 2022 में आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

Ans:- राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 में आवेदन करने वाले परिवार की सालाना इनकम ₹50000 से कम होनी जरूरी है। अन्यथा इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

Q. मुख्यमंत्री कन्या शादी सहयोग योजना में आवेदन करने पर बालिका की न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans:- इस योजना में आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी अनिवार्य है।

Q. राजस्थान मुख्यमंत्री कन्या शादी सहयोग योजना 2022 में गरीब परिवारों को कितनी आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवाई जाती है?

Ans:- इस योजना में आवेदन करने के पश्चात जिन बालिकाओं की पढ़ाई दसवीं से कम है। उनको ₹31000 सरकार के द्वारा दिए जाएंगे जिन बालिकाओं की शादी दसवीं कक्षा पास करने के बाद करवाई जा रही है, तो उन्हें ₹40000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी और इन बालिकाओं की शादी डिग्री लेने के पश्चात की जा रही है। तो उन्हें आर्थिक सहायता राशि के रूप में ₹51000 सरकार के द्वारा प्रदान करवाएं जाएंगे।

Q. राजस्थान मुख्यमंत्री कन्या शादी सहयोग योजना 2022 में आवेदन कैसे करें?

Ans :-  इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में डिटेल में जानकारी हमने इस आर्टिकल के जरिए आप तक पहुंचाई है। आप इस आर्टिकल को पढ़कर इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष :- 

राजस्थान सरकार प्रदेश में रहने वाले नागरिकों को कई प्रकार की योजनाओं से लाभान्वित करवा रही है। राजस्थान सरकार के द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाओं को चलाकर प्रदेश में रहने वाले गरीब परिवारों को फायदा देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। राजस्थान सरकार के द्वारा गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए उन परिवारों को आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान करवाई जा रही है।

सरकार ने इस योजना को Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana के नाम से प्रदेश में लागू किया है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट के जरिए बता सकता है।

Leave a Comment